India vs New Zealand: टेलर और अय्यर ने ठोके शतक, वनडे क्रिकेट में सिर्फ तीसरी बार हुआ ऐसा

Shreyas Iyer and Ross Taylor creates history: भारत की तरफ से करीब 16 महीने में पहली बार चौथे नंबर के बल्‍लेबाज ने शतक जमाया। अय्यर से पहले 2018 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अंबाती रायुडू ने शतक जमाया था।

shreyas iyer and ross taylor
श्रेयस अय्यर और रॉस टेलर 

मुख्य बातें

  • न्‍यूजीलैंड ने भारत को पहले वनडे में 4 विकेट से मात दी
  • रॉस टेलर और श्रेयस अय्यर ने शतक जमाकर अनोखा कारनामा किया
  • टेलर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया

हैमिल्‍टन: टीम इंडिया के बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर के पहले वनडे शतक पर पानी फिर गया जब बुधवार को हैमिल्‍टन में रॉस टेलर ने नाबाद सैकड़ा जड़कर न्‍यूजीलैंड को 4 विकेट से जीत दिलाई। इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में न्‍यूजीलैंड ने 1-0 की बढ़त बना ली है। हैमिल्‍टन में खेले गए हाई स्‍कोरिंग मैच में कीवी बल्‍लेबाजों ने अपना दमखम दिखाया। इस मुकाबले में दो बल्‍लेबाजों ने शतक जमाए। भारत की तरफ से श्रेयस अय्यर और न्‍यूजीलैंड की तरफ से रॉस टेलर। दोनों ने मिलकर एक अनोखा इतिहास रचा है।

यह वनडे इतिहास में तीसरा मौका है जब दोनों टीमों के लिए चौथे क्रम पर उतरे बल्‍लेबाजों ने शतक जमाए। इनमें से सिर्फ रॉस टेलर ही ऐसे हैं, जो नाबाद रहे।

जिम्‍बाब्‍वे बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2007, हरारे: एबी डिविलियर्स (107) और तातेंदा तैबू (107)

भारत बनाम इंग्‍लैंड, 2017, कटक: युवराज सिंह (150) और इयोन मॉर्गन (102)

न्‍यूजीलैंड बनाम भारत, 2020, हैमिल्‍टन: श्रेयस अय्यर (103) और रॉस टेलर (109*)

बहरहाल, अय्यर के शतक ने भारतीय टीम के लिए चौथे नंबर की समस्‍या पर पूर्ण विराम लगा दिया है। इस क्रम पर अय्यर से पहले कई खिलाड़‍ियों को आजमाया गया। करीब तीन साल के संघर्ष के बाद भारतीय टीम को नंबर-4 की समस्‍या का हल मिला है। भारत की तरफ से करीब 16 महीने बाद किसी बल्‍लेबाज ने वनडे में चौथे नंबर पर आकर शतक जमाया।

अय्यर से पहले नंबर-4 पर भारत के लिए अंबाती रायुडू ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 29 अक्‍टूबर 2018 को शतक जमाया था। वहीं टेलर ने शतक जमाकर फॉर्म में लौटने के संकेत दिए। उन्‍होंने अपने वनडे करियर का 21वां शतक जमाया। टेलर ने भारत के खिलाफ वनडे में तीसरा शतक जमाया। 

बता दें कि भारतीय टीम ने बुधवार को हैमिल्‍टन में खेले गए पहले वनडे में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 347 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड ने 11 गेंदें शेष रहते चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। रॉस टेलर ने मैच में 84 गेंदों में 10 चौके और 4 छक्‍के की मदद से नाबाद 109 रन बनाए। उन्‍हें इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

मैच के बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने कहा, 'न्‍यूजीलैंड ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्‍होंने बेहतरीन बल्‍लेबाजी की। हमें लगा था कि 348 रन का लक्ष्‍य जीतने के लिए पर्याप्‍त होगा। न्‍यूजीलैंड के पास रॉस टेलर के रूप में अनुभवी बल्‍लेबाज मौजूद है, लेकिन टॉम लैथम की पारी ने लय बदल दी। जीत के लिए टेलर और लैथम को श्रेय देना चाहिए।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर