इन 11 खिलाड़ियों के साथ पहले टेस्ट में विराट सेना से लोहा लेने उतरेगा न्यूजीलैंड

भारत के खिलाफ वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले जाने वाले दो मैच की सीरीज के पहले टेस्ट में मेजबान टीम इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकती है।

Kane williamson
Kane williamson ( साभार ब्लैककैप्स)  |  तस्वीर साभार: Twitter

वेलिंगटन: टी-20 और वनडे के बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज शुक्रवार को वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर होने जा रहा है। भारतीय टीम ने दौरे का आगाज टी-20 सीरीज 5-0 से अपने नाम करके की थी। लेकिन वनडे सीरीज में उसका 0-3 से सूपड़ा साफ हो गया। ऐसे में दौरे पर अपनी बादशाहत जताने के लिए विराट सेना के लिए टेस्ट सीरीज अपने नाम करना जरूरी है। लेकिन कीवी टीम घर पर अपने दबदबे को बनाए रखना चाहेगी। इसलिए वो किसी तरह की कोर कसर नहीं छोड़ना चाहेगी।

भारत के तेज गेंदबाज हर परिस्थिति में खुद का साबित कर चुके हैं वो कीवी बल्लेबाजों के लिए टेस्ट सीरीज में चुनौती पेश करेंगे। भारतीय टीम के पेस अटैक का सामना करने के साथ-साथ टीम इंडिया को हरी पिच पर ढेर करने के लिए कीवी टीम को बल्लेबाजी और गेंदबाजी के बीच संतुलन बनाना होगा। ऐसे में कीवी कप्तान ने पहले टेस्ट के आगाज से एक दिन पहले कीवी टीम संयोजन के बारे में संकेत देते हुए 12 खिलाड़ियों का ऐलान किया है जिसमें नील वैगनर के रिजर्व के रूप में बुलाए गए मैट हेनरी को शामिल नहीं किया है। 

टीम के गेंदबाजी संयोजन के बारे में बात करते हुए विलियमसन ने कहा कि इस बारे में हम अंतिम फैसला शुक्रवार को पिच देखने के बाद करेंगे। नील वैगनर की जगह किस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जाएगा इस बारे में फैसला सुबह होगा। वैगनर की जगह भर पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा। वैगरन की तारीफ करते हुए विलियमसन ने कहा, वो जिस तरह की गेंदबाजी करते हैं वो विशिष्ट है। नील वैगनर पहली बार पिता बनने जा रहे हैं। वो उनकी पत्नी लाना द्वारा बच्चे को जन्म देने तक टौरंगा में रहेंगे।

टेस्ट डेब्यू करेंगे काइल जैमिसन

ऐसे में टीम की तेज गेंदबाजी की कमान ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, काइल जैमिसन के हाथों में होगी। 2.03 मीटर लंबे काइल जैमिसन को भारत के खिलाफ वनडे के बाद टेस्ट डेब्यू का मौका मिलेगा। जैमिसन न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 279वें खिलाड़ी होंगे। पिच में उछाल और स्विंग दोनों है जो उनके जैसे गेंदबाज के लिए मददगार होगी।

डेरेल मिचेल और हेनरी निकोल्स के बीच है संशय 

कीवी टीम के लिए पारी की शुरुआत टॉम लैथम और टॉम ब्लेंडेल करेंगे। वहीं तीन और चार नंबर पर बल्लेबाजी की कमान कप्तान केन और 100वां टेस्ट खेल रहे रॉस टेलर संभालेंगे। पांचवें नंबर पर बीजे वाटलिंग और नंबर छह पर कोलिन डी ग्रैंडहोम बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे। वहीं सातवें नंबर पर ऑलराउंडर डेरेल मिचेल खेलेंगे। इसके बाद टिम साउदी, काइल जैमिसन, ट्रेंट बोल्ट और एजाज पटेल का नंबर आएगा। हेनरी नोकोल्स के खेलने पर संशय बना हुआ है यगि वो टीम में आते हैं तो डेरेल मिचेल को बाहर जाना पड़ेगा। वहीं बांए हाथ के स्पिनर एजाज पटेल का खेलना निश्चित है जो चौथे और पांचवें दिन टीम के लिए ज्यादा मददगार साबित होंगे। 

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश: 
टॉम लैथम, टॉम ब्लंडेल, केन विलियमसन, रॉस टेलर, बीजे वाटलिंग, कोलिन डी ग्रैंडहोम, डेरेल मिचेल/हेनरी निकोल्स, टिम साउदी, काइल जैमिसन, ट्रेंट बोल्ट, एजाज पटेल। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर