IND vs NZ: विराट कोहली इन 11 खिलाड़‍ियों पर लगा सकते हैं दांव, सैमसन रहेंगे बाहर!

India vs New Zealand 1st T20i Playing XI Prediction: विराट कोहली न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में कुछ कड़े फैसले ले सकते हैं। जानिए किसे मिल सकता है प्‍लेइंग इलेवन में मौका।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टी20 मैच शुक्रवार को ऑकलैंड में खेला जाएगा
  • टीम इंडिया केएल राहुल को विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में दे सकती है मौका
  • बुमराह, शमी और शार्दुल ठाकुर पर रह सकता है तेज गेंदबाजी आक्रमण का दारोमदार

ऑकलैंड: 2019 विश्‍व कप के बाद से भारतीय टीम का सीजन शानदार बीता है। भारत ने इस दौरान सभी प्रारूपों में विरोधी टीमों को मात दी। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका, बांग्‍लादेश, वेस्‍टइंडीज, श्रीलंका और ऑस्‍ट्रेलिया को मात दी। अब 'विराट ब्रिगेड' इस साल के अपने पहले विदेशी दौरे पर है। भारतीय टीम का यह दौरा करीब डेढ़ महीने लंबा है। टीम इंडिया न्‍यूजीलैंड दौरे पर पांच टी20, तीन वनडे और दो टेस्‍ट मैच की सीरीज खेलेगी।

भारत के न्‍यूजीलैंड दौरे की शुरुआत शुक्रवार को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच के साथ हो रही है। इस साल ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में टी20 विश्‍व कप होना है, जिसकी तैयारियों के लिहाज से यह सीरीज काफी महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है। बता दें कि भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड में होने वाले पहले टी20 से पूर्व मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत ने एकसाथ गुरुवार को बल्‍लेबाजी का अभ्‍यास किया। संजू सैमसन को बाद में मौका दिया गया। इससे प्रतीत होता है कि पहले टी20 में सैमसन को मौका मिलना मुश्किल है।

भारत की न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 के लिए संभावित एकादश इस प्रकार है:

ओपनर्स - रोहित शर्मा और केएल राहुल

रोहित शर्मा ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में धमाकेदार शतक जमाकर अपने फॉर्म को दर्शाया है। वह कीवी तेज गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटना चाहेंगे। रोहित को केएल राहुल का साथ मिलेगा, जो शानदार फॉर्म में हैं। पिछले कुछ समय में राहुल ने अलग-अलग क्रम पर शानदार प्रदर्शन किया है। राहुल ने विकेटकीपिंग भी अच्‍छी की और पहले दो टी20 में उनका विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में खेलना तय माना जा रहा है।

मिडिल ऑर्डर - विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे

भारतीय कप्‍तान ने खुद को कई क्रम पर आजमाया, लेकिन वह सबसे बेहतर तीसरे नंबर पर खेले। अब वह इस पर कायम रहते हुए कीवी गेंदबाजों की खबर लेना चाहेंगे। अय्यर के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज अच्‍छी नहीं बीती, लेकिन वह काफी प्रतिभाशाली हैं और न्‍यूजीलैंड में वह इसे साबित करने के लिए अपना पूरा जोर लगाते दिखेंगे। केएल राहुल के विकेटकीपिंग करने से मिडिल ऑर्डर में मनीष पांडे की जगह बन रही है। कर्नाटक के बल्‍लेबाज ने घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन किया और वह टी20 में अपनी छाप छोड़ने के लिए बेकरार होंगे।

पिंच हिटर्स और स्पिनर्स - रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल

रवींद्र जडेजा ने भारत की कई जीत में अहम भूमिका निभाई है। वह अहम समय पर बड़े शॉट लगाना जानते हैं और गेंदबाजी से विकेट निकालना भी उनकी पहुंच से बाहर नहीं। वॉशिंगटन सुंदर में रन रोकने की क्षमता है और वह समय पर रन बनाना भी जानते हैं। युजवेंद्र चहल विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में खेलेंगे और उन पर विकेट निकालने की बड़ी जिम्‍मेदारी होगी।

तेज गेंदबाज - शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह

शार्दुल ठाकुर को नवदीप सैनी पर इसलिए तरजीह मिल सकती है क्‍योंकि वह बल्‍लेबाजी करना भी जानते हैं। शार्दुल अपनी बल्‍लेबाजी का नमूना ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पेश कर चुके हैं। यह कहना बड़ी बात नहीं होगी कि मोहम्‍मद शमी ने पिछले कुछ मैचों में सटीक यॉर्कर डालने के मामले में जसप्रीत बुमराह को भी पीछे छोड़ दिया है। शमी ने हाल ही में संपन्‍न वनडे सीरीज में कम से कम चार कंगारू बल्‍लेबाजों को यॉर्कर गेंद डालकर अपना शिकार बनाया। बुमराह चोट से उबरकर लौटे हैं और उनसे टीम को बेहतरीन प्रदर्शन की उम्‍मीद है। बुमराह भी चाहेंगे कि वह न्‍यूजीलैंड दौरे पर अपनी छाप छोड़ें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर