ICC Test championship Points Table: शर्मनाक हार के बाद भी भारत नंबर-1, अब ऐसी है अंक तालिका

ICC World Test championship: टीम इंडिया को न्‍यूजीलैंड के हाथों दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 0-2 का क्‍लीन स्‍वीप झेलना पड़ा। टीम इंडिया अंक तालिका में नंबर-1 पर काबिज है। न्‍यूजीलैंड को हुआ फायदा।

virat kohli and ross taylor
विराट कोहली और रॉस टेलर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम को न्‍यूजीलैंड के हाथों दूसरे टेस्‍ट में 7 विकेट की शिकस्‍त मिली
  • भारतीय टीम का न्‍यूजीलैंड ने दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया
  • टीम इंडिया अब भी आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप अंक तालिका में नंबर-1 पर काबिज है

क्राइस्‍टचर्च: टीम इंडिया को सोमवार को न्‍यूजीलैंड के हाथों लगातार दूसरी शर्मनाक शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। वेलिंगटन में 10 विकेट की करारी हार के बाद भारतीय टीम को क्राइस्‍टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में कीवी टीम ने 7 विकेट से मात दी। भारत की बल्‍लेबाजी में खराब प्रदर्शन जारी रहा और दूसरे टेस्‍ट की पहली व दूसरी पारी में वह क्रमश: 242 व 124 रन बना सकी। वहीं न्‍यूजीलैंड ने 235 और 132/3 का स्‍कोर बनाकर टीम इंडिया का दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के अंतर्गत खेली गई इस सीरीज से न्‍यूजीलैंड को पूरे 120 अंक मिले है। इससे आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में न्‍यूजीलैंड को बंपर फायदा मिला है।

भारत नंबर-1

आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप पर गौर करें तो भारतीय टीम के 4 सीरीज में खेले गए 9 मैचों में सात जीत और दो हार के साथ कुल 360 अंक हैं। इस तरह विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज है। इसके बाद दूसरे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम काबिज है, जिसने 3 सीरीज में खेले गए 10 मैचों में से 7 में जीत दर्ज की। उसके कुल 296 अंक हैं।

न्‍यूजीलैंड ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में छलांग लगाते हुए तीसरा स्‍थान हासिल किया है। केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड ने 3 सीरीज में 7 मैच खेले और 3 मैच जीतते हुए 180 अंक बनाए। इंग्‍लैंड के 2 सीरीज में 9 मैच में पांच जीत के साथ 146 अंक है। वह अंक तालिका में चौथे स्‍थान पर काबिज है।

बता दें कि आईसीसी रैंकिंग में टॉप की नौ टीमें (भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश) इस टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं। लीग चरण के खत्म होने के बाद दो शीर्ष टीमें ब्रिटेन में जून 2021 में लॉर्ड्स के मैदान पर फाइनल खेलेंगी।

टेस्ट चैंपियनशिप में कैसे मिलते हैं अंक?

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में प्रत्‍येक सीरीज 120 अंक की होती है। अगर दो से ज्‍यादा मैचों की सीरीज खेली जाती है तो अंकों को उस हिसाब से बांट जाता है। मिसाल के तौर पर अगर सीरीज में दो टेस्‍ट खेले जाएंगे तो एक मैच जीतने पर 60 अंक मिलेंगे। तीन मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 40 प्वाइंट्स मिलेंगे और चार मैचों की सीरीज में एक मैच की जीत पर 30 अंक मिलेंगे। लीग चरण के खत्म होने के बाद दो शीर्ष टीमें ब्रिटेन में जून 2021 में लॉर्ड्स के मैदान पर फाइनल खेलेंगी जिसके विजेता को विश्व टेस्ट चैंपियन का खिताब मिलेगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर