LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

IND vs SA 2nd Test Day-2 Highlights: टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका पर 58 रन की बढ़त बनाई, रोमांचक मोड़ पर पहुंचा मैच

India vs South Africa (IND vs SA) 2nd Test Day-2 Highlights: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज जोहानसबर्ग में दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल पूरा हो चुका है। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 229 रन पर सिमटी। दिन का खेल खत्‍म होने तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 85 रन बना लिए हैं।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, दूसरा टेस्‍ट, दूसरा दिन, लाइव अपडेट्स
तस्वीर साभार:  AP
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, दूसरा टेस्‍ट, दूसरा दिन, लाइव अपडेट्स

India vs South Africa (IND vs SA) 2nd Test Day-2 Highlights: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज जोहानसबर्ग के वांडरर्स स्‍टेडियम में दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल पूरा हो चुका है। दिन का खेल समाप्‍त होने तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में 20 ओवर में दो विकेट खोकर 85 रन बना लिए हैं। चेतेश्‍वर पुजारा 35* और अजिंक्‍य रहाणे 11* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। भारत ने साउथ अफ्रीका पर 58 रन की बढ़त बना ली है जबकि उसके 8 विकेट शेष हैं। 

IND vs SA 2nd Test DAY 3 Live Score

भारत की दूसरी पारी का हाल

दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी के आधार पर 27 रन की बढ़त हासिल की थी। केएल राहुल (8) और मयंक अग्रवाल (23) ने 24 रन की साझेदारी की थी। जानसेन ने राहुल को दूसरी स्लिप में मार्करम के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद मयंक अग्रवाल ने कुछ आकर्षक शॉट्स जमाए, लेकिन ओलीवर की गेंद पर वो लाइन मिस कर गए और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट होकर पवेलियन लौटे। यहां से पुजारा और रहाणे ने पारी को संभाला और 30 रन की साझेदारी की। देखना दिलचस्‍प होगा कि तीसरे दिन कौन सी टीम बढ़त बनाकर मैच अपने नाम करेगी।

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के पहली पारी के 202 रन के जवाब में दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 229 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका ने 27 रन की बढ़त हासिल की। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कीगन पीटरसन ने 62 जबकि तेंबा बावुमा ने 51 रन बनाए। भारत की तरफ से शारदुल ठाकुर ने 61 रन देकर सात जबकि मोहम्मद शमी ने 52 रन देकर दो विकेट चटकाए।

दक्षिण अफ्रीका की पारी का हाल

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन अपनी पारी 35/1 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। लंच से पहले ठाकुर ने डीन एल्गर (120 गेंद में 28 रन) और युवा कीगन पीटरसन (118 गेंद में 62 रन) को पवेलियन भेजा। पीटरसन का टेस्ट क्रिकेट में यह पहला अर्धशतक है।

इसके बाद लंच के समय रासी वान डेर डुसेन को आउट किया जिन्होंने 17 गेंद में मात्र एक रन बनाया। विकेट के पीछे ऋषभ पंत का यह कैच हालांकि जमीन को छूता नजर आ रहा था। एक समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक विकेट पर 88 रन था लेकिन उसने तीन विकेट आधे घंटे में 14 रन के भीतर गंवा दिये। 
मेजबान कप्तान एल्गर को ठाकुर ने विकेट के पीछे पंत के हाथों लपकवाया। वहीं पीटरसन उनकी शॉर्टपिच गेंद पर चकमा खा गए और दूसरे स्लिप में मयंक अग्रवाल को कैच थमा बैठे। पीटरसन का इससे पहले सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 19 रन था। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके जड़े। उन्होंने एल्गर के साथ दूसरे विकेट के लिये 74 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद ठाकुर ने आकर मैच की तस्वीर की पलट दी।

लंच के बाद वाले सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने 89 रन जोड़े, लेकिन तीन विकेट गंवाये जिनमें से दो शारदुल ने लिए। पहले उन्होंने काइल वेरेनी को पगबाधा आउट किया जो 21 रन बनाकर लौटे। इसके बाद टेम्‍बा बावुमा को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों लपकवाया। पिछली गेंद पर चौका लगाकर अर्धशतक पूरा करने के बाद अगली ही गेंद पर बावुमा अपना विकेट गंवा बैठे। बावुमा ने 60 गेंद में छह चौकों और रविचंद्रन अश्विन को जड़े एक छक्के की मदद से 51 रन बनाये। कगिसो रबाडा खाता भी नहीं खोल सके थे और शमी ने उन्हें मिडऑन पर खड़े मोहम्मद सिराज के हाथों लपकवाया।

फिर ठाकुर ने 80वें ओवर में जानसेन और एनगिडी को आउट करके दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया। शार्दुल ठाकुर ने 61 रन देकर सात विकेट लिए। मोहम्‍मद शमी को दो विकेट मिले। जसप्रीत बुमराह के खाते में एक सफलता आई।

भारत की पारी का हाल

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 63.1 ओवर में 202 रन पर बनाकर ऑलआउट हुई। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत को कप्‍तान केएल राहुल (50) और मयंक अग्रवाल (26) ने 36 रन की साझेदारी करके मजबूत शुरूआत दिलाई। 

मार्को जानसेन ने अग्रवाल को विकेटकीपर वेरेनी के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद चेतेश्‍वर पुजारा (3) और अजिंक्‍य रहाणे (0) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। दोनों को ओलीवर ने अपना शिकार बनाया।

यहां से राहुल और हनुमा विहारी ने भारतीय पारी को संभालने का प्रयास किया और चौथे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की। रबाडा ने विहारी को शॉर्ट लेग पर डुसैन के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तगड़ा झटका दिया। इस दौरान राहुल ने अपना 13वां अर्धशतक पूरा किया, लेकिन फिर जानसेन की गेंद पर वह रबाडा को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। 

राहुल के आउट होते ही भारतीय पारी लड़खड़ाई और ऋषभ पंत (17), शार्दुल ठाकुर (0), मोहम्‍मद शमी (9), रविचंद्रन अश्विन (46) और मोहम्‍मद सिराज (1) पवेलियन लौटे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मार्को जानसेन ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए। कगिसो रबाडा और डुआने ओलीवर ने तीन-तीन विकेट लिए।

भारत और दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

भारत - केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका - डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, तेम्बा बावुमा, रस्सी वैन डेर ड्यूसेन, कीगन पीटरसन,  काइल वेरेन (विकेटकीपर), डुआने ओलिवर, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, मार्को जेनसेन, लुंगी एनगिडी।

Jan 04, 2022  |  09:14 PM (IST)
भारत की दूसरी पारी का हाल

दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी के आधार पर 27 रन की बढ़त हासिल की थी। केएल राहुल (8) और मयंक अग्रवाल (23) ने 24 रन की साझेदारी की थी। जानसेन ने राहुल को दूसरी स्लिप में मार्करम के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद मयंक अग्रवाल ने कुछ आकर्षक शॉट्स जमाए, लेकिन ओलीवर की गेंद पर वो लाइन मिस कर गए और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट होकर पवेलियन लौटे। यहां से पुजारा और रहाणे ने पारी को संभाला और 30 रन की साझेदारी की। देखना दिलचस्‍प होगा कि तीसरे दिन कौन सी टीम बढ़त बनाकर मैच अपने नाम करेगी।

Jan 04, 2022  |  09:05 PM (IST)
भारत की बढ़त 58 रन की हुई

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज जोहानसबर्ग के वांडरर्स स्‍टेडियम में दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल पूरा हो चुका है। दिन का खेल समाप्‍त होने तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में 20 ओवर में दो विकेट खोकर 85 रन बना लिए हैं। चेतेश्‍वर पुजारा 35* और अजिंक्‍य रहाणे 11* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। भारत ने साउथ अफ्रीका पर 58 रन की बढ़त बना ली है जबकि उसके 8 विकेट शेष हैं। 

Jan 04, 2022  |  08:55 PM (IST)
रहाणे-पुजारा क्रीज पर जमे

अजिंक्‍य रहाणे और चेतेश्‍वर पुजारा डटकर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का सामना कर रहे हैं। दोनों के बीच अब तक 30 रन की साझेदारी हो चुकी है। 18 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर 74/2। चेतेश्‍वर पुजारा 26* और अजिंक्‍य रहाणे 10* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Jan 04, 2022  |  08:41 PM (IST)
पुजारा-रहाणे पर निर्भर भारतीय पारी

भारतीय टीम की कोशिश विशाल बढ़त हासिल करने की है। इस समय भारतीय पारी चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे पर निर्भर है। अजिंक्‍य रहाणे 4* और चेतेश्‍वर पुजारा 14* रन बनाकर खेल रहे हैं।

Jan 04, 2022  |  08:31 PM (IST)
मयंक अग्रवाल आउट

टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा। ओलीवर ने मयंक अग्रवाल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत को दूसरा झटका दिया। अग्रवाल बिलकुल भी लाइन को भांप नहीं पाए। ओलीवर की गेंद जाकर मयंक के पैड पर लगी। अंपायर को ऊंगली उठाने में जरा भी हैरानी नहीं हुई। मयंक अग्रवाल ने 37 गेंदों में पांच चौके की मदद से 23 रन बनाए। 12 ओवर में भारत का स्‍कोर 44/2। अजिंक्‍य रहाणे 0* और चेतेश्‍वर पुजारा 7* रन बनाकर खेल रहे हैं।

Jan 04, 2022  |  08:17 PM (IST)
भारत ने बढ़त उतारी

मयंक अग्रवाल और चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर जमे हुए हैं। भारत ने दक्षिण अफ्रीका की बढ़त उतार दी है। टीम इंडिया ने बढ़त बनाई। 10 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर 31/1। चेतेश्‍वर पुजारा 2* और मयंक अग्रवाल 19* रन बनाकर खेल रहे हैं।

Jan 04, 2022  |  08:07 PM (IST)
मार्को जानसेन ने किया राहुल का शिकार

मार्को जानसेन ने टीम इंडिया को तगड़ा झटका दिया है। जानसेन ने पारी के सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर राहुल को दूसरी स्लिप में मार्करम के हाथों कैच आउट कराया। राहुल ने 21 गेंदों में 1 चौके की मदद से 8 रन बनाए। भारत को जोरदार झटका लगा।

Jan 04, 2022  |  07:55 PM (IST)
राहुल-मयंक की शानदार पारी

मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने भारत को दूसरी पारी में तेज शुरूआत दिलाई। अग्रवाल ने आक्रामक रुख अख्तियार करके प्रोटियाज गेंदबाजों पर दबाव बनाया है। 5 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर 23/0। मयंक अग्रवाल 16* और केएल राहुल 7* रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है।

Jan 04, 2022  |  07:42 PM (IST)
भारत की दूसरी पारी शुरू

केएल राहुल और मयंक अग्रवाल भारत के लिए दूसरी पारी की शुरूआत करने आ गए हैं। कगिसो रबाडा ने दक्षिण अफ्रीका के लिए पारी का पहला ओवर किया। 1 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 1/0। मयंक अग्रवाल 0* और केएल राहुल 1* रन बनाकर खेल रहे हैं।

Jan 04, 2022  |  07:27 PM (IST)
शार्दुल ठाकुर का कहर

शार्दुल ठाकुर ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 229 रन पर समेट दी है। ठाकुर ने 80वें ओवर की पहली गेंद पर मार्को जानसेन का कैच अपनी ही गेंद पर लपका और फिर चौथी गेंद पर लुंगी एनगिडी को पंत के हाथों कैच आउट कराया। मार्को जानसेन ने 34 गेंदों में तीन चौके की मदद से 21 रन बनाए। वहीं लुंगी एनगिडी खाता नहीं खोल सके। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी के आधार पर भारत के खिलाफ 27 रन की बढ़त बना ली है। शार्दुल ठाकुर ने 61 रन देकर सात विकेट लिए। मोहम्‍मद शमी को दो विकेट मिले। जसप्रीत बुमराह के खाते में एक विकेट आया।

Jan 04, 2022  |  07:06 PM (IST)
बुमराह ने किया महाराज का शिकार

दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ पहली पारी के आधार पर बढ़त हासिल कर ली है। जसप्रीत बुमराह ने केशव महाराज को क्‍लीन बोल्‍ड करके अपना पहला शिकार किया है। महाराज ने 29 गेंदों में तीन चौके की मदद से 21 रन बनाए। 76 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 217/8। डुआने ओलीवर 0* और मार्को जानसेन 10* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Jan 04, 2022  |  06:47 PM (IST)
दक्षिण अफ्रीका 200 रन के पार

मार्को जानसेन और केशव महाराज दक्षिण अफ्रीका को बढ़त दिलाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। शार्दुल ठाकुर और बुमराह विकेट की तलाश में हैं। 73 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 201/7। मार्को जानसेन 6* और केशव महाराज 13* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Jan 04, 2022  |  06:17 PM (IST)
शमी ने रबाडा को चलता किया

मोहम्‍मद शमी ने कगिसो रबाडा को खाता भी नहीं खोलने दिया और मिड ऑन पर सिराज के हाथों कैच आउट कराया। भारत की शानदार वापसी। मोहम्‍मद शमी ने अपना दूसरा शिकार किया।

Jan 04, 2022  |  06:13 PM (IST)
शार्दुल ठाकुर ने बावुमा का किया शिकार

शार्दुल ठाकुर का शानदार दिन। टेंबा बावुमा को पंत के हाथों कैच आउट कराकर ठाकुर ने अपना पांचवां शिकार किया। टेंबा बावुमा ने 60 गेंदों में 6 चौके और एक छक्‍के की मदद से 51 रन बनाए। ठाकुर ने लेग साइड पर गेंद डाली, जिस पर बावुमा ने ग्‍लांस किया, पंत ने अपने बाएं ओर शानदार डाइव लगाकर कैच लपका। 

Jan 04, 2022  |  05:44 PM (IST)
शार्दुल ठाकुर ने झटका चौथा विकेट

शार्दुल ठाकुर ने दक्षिण अफ्रीका को करारा झटका दिया है। 65वें ओवर की आखिरी गेंद पर ठाकुर ने काइल वेरेनी को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। यह शार्दुल का चौथा विकेट रहा। काइल वेरेनी ने 72 गेंदों में दो चौके की मदद से 21 रन बनाए। 65 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 162/5। टेंबा बावुमा 37* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

Jan 04, 2022  |  05:29 PM (IST)
दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 150 रन के पार

काइल वेरेनी और टेंबा बावुमा ने धीरे-धीरे दक्षिण अफ्रीका की स्थिति मजबूत कर दी है। भारतीय टीम को जोड़ी ब्रेक करने वाले गेंदबाज की जरूरत है। 62 ओवर के बाद 4 विकेट खोकर 153 रन बना लिए हैं। काइल वेरेनी 20* और टेंबा बावुमा 29* रन बनाकर खेल रहे हैं। 

Jan 04, 2022  |  04:58 PM (IST)
भारत को पांचवें विकेट की तलाश

भारतीय गेंदबाज दूसरे सेशन में विकेट निकालने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। टेंबा बावुमा और काइल वेरेनी ने स्थिति संभाल ली है। 55 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 133/4। काइल वेरेनी 15* और टेंबा बावुमा 15* रन बनाकर खेल रहे हैं।

Jan 04, 2022  |  04:40 PM (IST)
बावुमा-वेरेनी से प्रोटियाज टीम को उम्‍मीदें

टेंबा बावुमा और काइल वेरेनी के बीच एक अच्‍छी साझेदारी पनप रही है। दक्षिण अफ्रीका को इन दोनों बल्‍लेबाजों से बड़ी साझेदारी की उम्‍मीद है। 51 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 129/4। काइल वेरेनी 14* और टेंबा बावुमा 12* रन बनाकर खेल रहे हैं। 

Jan 04, 2022  |  04:18 PM (IST)
लंच के बाद का खेल शुरू

लंच के बाद का खेल शुरू हो गया है। 46 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 104/4 हो गया है। टेंबा बावुमा 2* और काइल वेरेनी 0* रन बनाकर खेल रहे हैं।

Jan 04, 2022  |  03:41 PM (IST)
शार्दुल ठाकुर बन गए स्‍टार

शार्दुल ठाकुर ने गजब का गेंदबाजी स्‍पेल करके भारतीय टीम की वापसी कराई है। ठाकुर ने तीन विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर धकेल दिया है। लंच के समय तक दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 44.4 ओवर में 102/4 हो गया है। टेंबा बावुमा 0* रन बनाकर क्रीज पर हैं। शार्दुल ठाकुर ने ऑफ स्‍टंप के बाहर गेंद डाली, जिस पर डुसैन के बल्‍ले का बाहरी किनारा लगकर गेंद विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्‍तानों में गई। रासी वान डर डुसैन 17 गेंदों में एक रन बनाकर आउट हुए।