WTC Final, IND vs NZ, Pitch Report, Weather Forecast: भारत-न्यूजीलैंड फाइनल की पिच रिपोर्ट और मौसम

18 June to 22 June, IND vs NZ pitch report, WTC 2021, Southampton weather today: आज साउथैंप्टन के एजेस बाउल में भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल शुरू हो रहा है। कैसी है इस मैदान की पिच।

The Ageas Bowl, Southampton
The Ageas Bowl, Southampton 
मुख्य बातें
  • आज से शुरू होगा भारत-न्यूजीलैंड आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल
  • 18 जून से 22 जून के बीच तय होगा, कौन है टेस्ट क्रिकेट का किंग
  • नंबर.1 टेस्ट टीम की भिड़ंत नंबर.2 टीम से होगी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC) का फाइनल मुकाबला शुरू होगा। साउथैंप्टन का एजेस बाउल स्टेडियम इस ऐतिहासिक मुकाबले का गवाह बनेगा जहां टीम इंडिया और न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े खिताब को जीतने उतरेंगी। अब तक शीर्ष टेस्ट टीम का फैसला आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के जरिए हुआ करता था लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद कुछ साल पहले डब्ल्यूटीसी (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप) का फॉर्मूला लेकर आई और आखिरकार इसकी शुरुआत की गई। अब जब इस चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा तो यहां से एक ऐसे सिलसिले की शुरुआत होगी जो टेस्ट क्रिकेट के हित में बड़ा कदम माना जा रहा है।

अगर भारत और न्यूजीलैंड के आमने-सामने के टेस्ट रिकॉर्ड की बात की जाए तो आंकड़े बेहद दिलचस्प रहे हैं। दोनों देशों के बीच अब तक 59 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम का पलड़ा भारी रहा है। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए इन 59 टेस्ट मैचों में 21 में जीत दर्ज की है। जबकि कीवी टीम सिर्फ 12 मुकाबले जीतने में सफल रही है। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 26 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। आपको बता दें कि अगर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच ड्रॉ रहता है या इसका कोई नतीजा नहीं निकलता है तो नियमों के मुताबिक दोनों टीमों के बीच इस खिताब को बांटा जाएगा।

एजेस बाउल स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और पिछली 5 पारियों के स्कोर (Ageas Bowl Southampton Pitch Report)

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले इस ऐतिहासिक टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए पिच भी खास अंदाज में तैयार की गई है। दिलचस्प पहलू ये भी है कि यहां पर अब तक सिर्फ 6 टेस्ट मैच खेले गए हैं। गौरतलब है कि पहले ये निर्धारित था कि ये मुकाबला क्रिकेट के सबसे पुराने व प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा लेकिन बाद में इसे बदलकर साउथैंप्टन शिफ्ट कर दिया गया। इसके बाद से इस स्टेडियम में महामुकाबले की तैयारी की जा रही है और यहां के पिच क्यूरेटर साइमन ली लगातार सुर्खियों में भी हैं। अगर साइमन ली के शब्दों पर जाएं तो उन्होंने साफ कहा है कि इस पिच पर गेंदबाजों को अच्छा बाउंस मिलेगा और बल्लेबाजों को संभलकर खेलना होगा। इसके अलावा यहां स्विंग भी देखने को मिलेगी। स्पिनर्स भी मैच आगे बढ़ने के साथ अपने रंग में नजर आ सकते हैं। एक तरफ भारत रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा पर निर्भर होगा जबकि न्यूजीलैंड एजाज पटेल को स्पिनर विकल्प के रूप में टीम में रख सकता है। ये हैं यहां खेले गए पिछले 5 टेस्ट मैचों के स्कोर..

1. इंग्लैंड बनाम भारत (2014) - इंग्लैंड 569/7d और 205/4, भारत 330 और 178 - मैच ड्रॉ

2. इंग्लैंड बनाम भारत (2018) - इंग्लैंड 246 और 271, भारत 273 और 184 - इंग्लैंड 60 रन से जीता

3. इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज (जुलाई 2020) - इंग्लैंड 204 और 313, वेस्टइंडीज 318 और 200/6 - वेस्टइंडीज 4 विकेट से जीता

4. इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान (अगस्त 2020) - पाकिस्तान 236, इंग्लैंड 110/4d - मैच ड्रॉ

5. इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान (अगस्त 2020) - इंग्लैंड 583/8d, पाकिस्तान फॉलोऑन 273 और 187/4

साउथैंप्टन में पांच दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल (18 जून से 22 जून)

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साउथैंप्टन में 18 जून से 22 जून के बीच खेला जाना है। टेस्ट क्रिकेट में पांच दिन का मौसम और बारिश की भविष्यवाणी पर सबकी नजरें रहती हैं। एक-एक दिन महत्वपूर्ण होता है और खराब मौसम इंग्लैंड की पहचान रही है। ऐसे में इस महामुकाबले से पहले साउथैंप्टन का मौसम जानना भी बेहद जरूरी है। फैंस को ये सुनने में अच्छा नहीं लगेगा लेकिन अगले पांच दिन, हर दिन यहां बारिश की बौछारों की उम्मीद है। इंग्लैंड में बारिश आती-जाती रहती है इसलिए मैच को ज्यादा नुकसान पहुंचेगा इसकी उम्मीद कम है लेकिन कई बार रुकावट आने की पूरी उम्मीद की जा सकती है। अगर तापमान की बात करें शुक्रवार 18 जून को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेंटीग्रेड रहेगा ऐसे में ठंडक का अहसास भी साफ होगा। पांचों दिन तक अधिकतम तापमान 16 से 19 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहेगा और उमस 90 प्रतिशत तक रह सकती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर