World Test Championship: चेन्‍नई में जीतकर इंग्‍लैंड बना नंबर-1, टीम इंडिया को हुआ बड़ा नुकसान

IND vs ENG: इंग्‍लैंड ने चेन्‍नई में टीम इंडिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की और विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई है। वहीं भारतीय टीम चौथे स्‍थान पर खिसक गई है।

england cricket team
इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • चेन्‍नई में जीत दर्ज करके इंग्‍लैंड की टीम विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंची
  • इंग्‍लैंड ने पहले टेस्‍ट में भारत को 227 रन के विशाल अंतर से मात दी
  • इंग्‍लैंड ने चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है

चेन्‍नई: इंग्‍लैंड ने मंगलवार को चेन्‍नई में संपन्‍न पहले टेस्‍ट में टीम इंडिया को 227 रन के विशाल अंतर से मात देकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इंग्‍लैंड की टीम इस जीत के साथ ही विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई है। वहीं विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को तगड़ा नुकसान हुआ और वह अब चौथे स्‍थान पर खिसक गई है।

बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने वाली इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 578 रन बनाए थे। जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 337 रन पर ऑलआउट हुई थी। इस तरह मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 241 रन की बढ़त मिली। फिर इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 178 रन पर ऑलआउट हुई और भारत को 420 रन का लक्ष्‍य मिला। टीम इंडिया की दूसरी पारी मंगलवार को दूसरे सेशन में 58.1 ओवर में 192 रन पर समाप्‍त हुई। 

टीम इंडिया की 22 साल में पहली हार

यह इंग्‍लैंड की विदेश में लगातार छठी जीत है। भारत और इंग्‍लैंड के बीच दूसरा टेस्‍ट 13 फरवरी से चेन्‍नई में ही खेला जाएगा। यह भारत की 1999 के बाद चेन्‍नई में पहली टेस्‍ट हार रही। यह टीम इंडिया की 14 मैचों के बाद पहली हार रही। घरेलू जमीन पर भारत को 2017 के बाद पहली टेस्‍ट शिकस्‍त मिली। इंग्‍लैंड ने चेन्‍नई में भारत को चौथी बार मात दी। इससे पहले दोनों की यहां 9 टेस्‍ट में भिड़ंत हुई थी, जिसमें भारत ने 5, इंग्‍लैंड ने 3 जबकि एक मैच ड्रॉ रहा था। भारत की चेन्‍नई में कुल सातवीं हार रही। 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका

बता दें कि इस जीत के साथ इंग्‍लैंड के 70.2 प्रतिशत हो गए हैं और 442 अंकों के साथ वह विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई है। न्‍यूजीलैंड की टीम 70 प्रतिशत और 420 अंकों के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज है। ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 69.2 प्रतिशत और 332 अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर है। टीम इंडिया के अब 68.3 प्रतिशत हो गए हैं और 430 अंकों के साथ वह चौथे स्‍थान पर खिसक गई है। पाकिस्‍तान की टीम 43.3 प्रतिशत और 286 अंकों के साथ पांचवें स्‍थान पर है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर