6 फीट 7 इंच लंबे कप्तान जेसन होल्डर ने मचाया कहर, लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

Jason Holder Records: वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने गुरुवार को साउथम्पटन टेस्ट के दूसरे दिन मेजबान इंग्लैंड को बेबस कर दिया। उन्होंने धमाकेदार गेंदबाजी करते हुए रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

Jason Holder
जेसन होल्डर  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट, साउथम्पटन
  • वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने मचाया कहर
  • पारी में छह विकेट लेकर होल्डर ने लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के पहले दिन जहां बारिश की वजह से कुछ नहीं हो सका। वहीं दूसरे दिन साउथम्पटन में बहुत कुछ हुआ। पहले दिन एक विकेट खोकर 35 रन रन बनाने वाली मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम दूसरे दिन महज 204 रन पर सिमट गई। शुरुआत में तो वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शैनन गैब्रियाल ने विकेटों की झड़ी लगाई लेकिन उसके बाद जब उनके 6 फीट 7 इंच लंबे कप्तान जेसन होल्डर गेंदबाजी करने आए तब सिर्फ और सिर्फ वही मैदान पर नजर आए। उन्होंने अपने धमाकेदार प्रदर्शन से इंग्लैंड के होश उड़ाए और रिकॉर्ड्स की झड़ी भी लगा दी।

गेंद से शानदार 'छक्का'

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के मध्यक्रम और निचले क्रम को ध्वस्त कर दिया। उन्होंने 20 ओवर फेंके जिस दौरान सिर्फ 42 रन लुटाए और 6 विकेट ले डाले। होल्डर ने अपने स्पेल में जाक क्रॉले, कप्तान बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ-साथ मार्क वुड का विकेट चटकाया और वेस्टइंडीज को फ्रंट फुट पर रख दिया। इस दौरान उन्होंने 6 मेडन ओवर भी किए।

किसी भी विंडीज कप्तान द्वारा सर्वाधिक 'पंजे'

वेस्टइंडीज के किसी भी कप्तान द्वारा सर्वाधिक बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी जेसन होल्डर के नाम दर्ज हो गया है। उन्होंने 7वीं बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। होल्डर ने इस मामले में पूर्व दिग्गज कॉर्टनी वॉल्श की बराबरी कर ली है। जबकि विश्व क्रिकेट में होल्डर और वॉल्श संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। उनसे ऊपर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान (12 बार), इंग्लैंड के पूर्व कप्तान रिची बेनॉ (9 बार) और भारत के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी (8) के नाम दर्ज हैं।

Jason holder 6 wickets against England at Southampton

इंग्लैंड के खिलाफ कप्तान का चौथा बेस्ट

इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी कप्तान का टेस्ट इतिहास में ये (6/43) चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साबित हुआ। इस मामले में शीर्ष पर पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज कप्तान व ऑलराउंडर इमरान खान का नाम शामिल है जिन्होंने 1987 में लीड्स टेस्ट के दौरान 40 रन देकर 7 विकेट लिए थे।

किसी भी विंडीज कप्तान का बेस्ट

इंग्लैंड की जमीन पर किसी भी वेस्टइंडीज के कप्तान का अब तक का ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साबित हुआ है। उनसे पहले ये रिकॉर्ड जॉन गॉडार्ड के नाम दर्ज था जिन्होंने 1948 में जॉर्जटाउन के मैदान पर 31 रन देकर 5 विकेट लिए थे, जबकि इंग्लैंड की जमीन पर ये रिकॉर्ड अब तक महान गैरी सोबर्स के नाम था जिन्होंने 1966 में 41 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

वेस्टइंडीज के लिए 40 टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट

जेसन होल्डर ने वेस्टइंडीज क्रिकेट इतिहास में किसी भी गेंदबाज द्वारा 40 टेस्ट खेलने के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। होल्डर ने गुरुवार को लिए 6 विकेटों के साथ अपने टेस्ट विकेटों की संख्या 41 टेस्ट में 111 तक पहुंचा दी। ये रिकॉर्ड इससे पहले वेनबर्न होल्डर के नाम दर्ज था जिन्होंने 1969 से 1979 के बीच 40 टेस्ट में 109 विकेट लिए थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर