क्या कोरोना का पड़ेगा टी20 विश्व कप और टेस्ट चैंपियनशिप पर असर?

क्रिकेट
Updated Mar 26, 2020 | 10:17 IST

क्यो ओलंपिक खेलों के एक साल के लिए स्थगित होने के बाद क्या कोरोना वायरस का कहर आगामी टी20 विश्व कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर पड़ने वाला है?

ICC
ICC 

मुख्य बातें

  • 14 जून को लॉर्ड्स में खेला जाना है आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल
  • अक्टूबर नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेला जाएगा टी20 वर्ल्ड कप
  • आईसीसी इन दोनों बड़े आयोजनों के शेड्यूल पर संबंधित बोर्ड्स के साथ करने जा रहा है बात

दुबई: कोरोना वायरस अब तक दुनिया के 195 देशों में अपने पैर पसार चुका है। पूरी दुनिया इस जानलेवा वायरस से लड़ने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का सहारा ले रही है। अब तक दुनिया भर में चार लाख से ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ चुके हैं और लगभग 13 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस वायरस के संक्रमण को देखते हुए दुनियाभर में तमाम खेल आयोजनों को स्थगित हो चुके हैं। यहां तक कि इसी साल जुलाई अगस्त में जापान में होने वाले ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों को भी एक साल के लिए टाल दिया गया है। 

क्रिकेट की दुनिया भर भी इस वायरस का व्यापक प्रभाव पड़ा है। इंडियन प्रीमियर लीग रद्द होने के कगार पर पहुंच चुका है। ऐसे में इसका असर आईसीसी द्वारा शुरू की गई आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का कार्यक्रम भी प्रभावित होता दिख रहा है। हो सकता है कि अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप के कार्यक्रम में भी कोई बदलाव हो जाए। लेकिन विश्व कप के कार्यक्रम से ज्यादा प्रभाव वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर पड़ेगा क्योंकि चैंपियनशिप के शेड्यूल के मुताबिक द्विपक्षीय सीरीज का आयोजन नहीं हो पा  रहा है। ऐसे में अगले साल लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले जाने वाले फाइनल की तारीखों में भी बदलाव किया जा सकता है। 

खबरें आ रही हैं कि आईसीसी ने इस साल होने वाले टी20 विश्व कप और आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और उसके कार्यक्रम में बदलाव के लिए संबंधित क्रिकेट बोर्ड्स के साथ शुरुआती चर्चा के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। 

ऑस्ट्रेलियाई अखबार सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड में आईसीसी के प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि आईसीसी फिलहाल सभी तरह के विकल्पों पर विकल्पों पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा, फिलहाल आईसीसी हर तरह के विकल्पों पर विचटार कर रही है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। 

टी20 क्रिकेट के दौर में टेस्ट क्रिकेट के वजूद और उसकी लोकप्रियता को बरकरार रखने के लिए आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की। विश्व कप 2019 के बाद ऐशेज सीरीज के साथ इसका आगाज हुआ था। 

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टॉप पर चल रही है। भारतीय टीम के तीन सीरीज में जीत के साथ 360 अंक हैं। हाल ही में उसे कीवी टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 0-2 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था बावजूद इसके वो अंक तालिका में नंबर एक पर बनी हुई है। वहीं टिम पेन की कप्तानी वाली कंगारू क्रिकेट टीम 296 अंक के साथ दूसरे पायदान पर है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम 180 अंक के साथ तीसरे नंबर पर है। 


 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...