टी20 वर्ल्ड कप के लिए चहल की जगह चाहर को क्यों मिला मौका?

Why Rahul Chahar was Selected In T20 World Cup Squad: मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा मे बताया है कि राहुल चाहर को टी20 विश्व कप के लिए युजवेंद्र चहल पर तरजीह क्यों दी गई। 

Yuvzvendra Chahal vs Rahul Chahar
युजवेंद्र चहल और राहुल चाहर  

मुख्य बातें

  • आईपीएल में मुंबई इंडियन्स की ओर से खेलते हैं राहुल चाहर, पिछले तीन सीजन में किया है शानदार प्रजर्शन
  • साल 2020 में यूएई में आयोजित आईपीएल में झटके थे 15 विकेट
  • मौजूदा सीजन में भी 7 मैच में 11 विकेट लेकर किया है शानदार प्रदर्शन

Rahul Chahar in T20 World Cup Squad: आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए बुधवार शाम जब टीम का ऐलान हुआ तो कुछ बातों ने सभी क्रिकेट प्रेमियों को हैरान कर दिया। एक था 4 साल लंबे अंतराल के बाद रविचंद्रन अश्विन की टी20 टीम में वापसी और दूसरा पांच स्पिन गेंदबाजों को चुने जाने के बावजूद अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भारत के सबसे सफल स्पिनर युजवेंद्र चहल को क्यों नहीं दिया गया मौका?

ऐसे में राष्ट्रीय टीम के मुख्यचयनकर्ता चेतन शर्मा ने युजवेंद्र चहल की जगह राहुल चाहर को तरजीह दिए जाने के सवाल का जवाब देते हुए कहा, 'हमने युजवेंद्र चहल पर बात की और चयनकर्ताओं को लगा कि तेज गेंद डालने वाले की जरूरत है। इस तरह की विकेटों पर चाहर अधिक उपयोगी साबित होगा।' इसलिए चहल की जगह चाहर को मौका मिल गया। 

टीम इंडिया के लिए ऐसा रहा है अबतक प्रदर्शन 
आईपीएल में मुंबई इंडियन्स की ओर से खेलने वाले राहुल चाहर ने साल 2019 में भारत के लिए वेस्टइंडीज के खिला प्रोविडेंस में डेब्यू किया था। उसके बाद से अबतक खेले 5 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में वो 7 विकेट झटकने में सफल रहे हैं। जबकि श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में खेली गई वनडे सीरीज में उन्हें एक मैच खेलने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने 3 विकेट लिए थे। अंतरराष्ट्रीय टी20 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर 3 विकेट रहा है। अगर राहुल चाहर के टी20 करियर की बात करें तो उन्होंने अबतक खेले 66 टी20 मैच में 21.36 की औसत और 7.32 की इकोनॉमी के साथ 82 विकेट झटके हैं। 14 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वाधिक स्कोर रहा है।

आईपीएल में शानदार रहा है प्रदर्शन, 2020 में मचाया था धमाल 
22 वर्षीय चाहर टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल एकलौते लेग स्पिनर हैं। उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियन्स की ओर से खेलते हुए 2017 से 2021 तक चार सीजन में खेले 38 मैच में 7.41 की इकोनॉमी और 24.41 की औसत से 41 विकेट लिए हैं। 27 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। साल 2020 में यूएई में आयोजित  सीजन में चाहर ने 8.16 की इकोनॉमी और 28.86 की औसत से 15 विकेट लिए थे। मौजूदा आईपीएल सीजन में भी वो पहले चरण में खेले गए 7 मैच में 11 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। आईपीएल में लगातार दो सीजन में शानदार प्रदर्शन उनके चयन का आधार बना है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर