Shivam Dube Profile: जानिए कौन है भारतीय क्रिकेट का नया सुपरस्‍टार

Who is Shivam Dube: भारत के लिए इस मैच में एक अच्‍छी खबर यह रही कि उसे इस मैच से एक सुपरस्‍टार मिल गया। भारतीय ऑलराउंडर शिवम दुबे ने छक्‍के और चौके की बारिश की।

shivam dube
शिवम दुबे  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • शिवम दुबे ने दूसरे टी20 में 54 रन की उम्‍दा पारी खेली
  • भारतीय टीम को वेस्‍टइंडीज के हाथों 8 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी
  • भारत-वेस्‍टइंडीज के बीच निर्णायक मुकाबला मुंबई में खेला जाएगा

तिरुवनंतपुरम: भारतीय टीम को तिरुवनंतपुरम रास नहीं आया। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया को रविवार को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में वेस्‍टइंडीज के हाथों 8 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। हालांकि, भारत के लिए इस मैच में एक अच्‍छी खबर यह रही कि उसे इस मैच से एक सुपरस्‍टार मिल गया। वेस्‍टइंडीज द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम ने 170 रन का सम्‍मानजनक स्‍कोर बनाया। उसे इस चुनौतीपूर्ण स्‍कोर तक पहुंचाने में सबसे अहम किरदार शिवम दुबे (54) रहे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने अपनी पारी के दौरान कुछ ऐसे आकर्षक शॉट खेले कि पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह की यादें ताजा कर दी। शिवम दुबे तीसरे क्रम पर बल्‍लेबाजी करने आए और 30 गेंदों में तीन चौके व चार छक्‍के की मदद से अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला मेडल जीता।

शिवम दुबे ने युवराज सिंह जैसे डीप मिडविकेट और कवर्स के ऊपर से छक्‍के जमाए। मुंबई के ऑलराउंडर ने कम समय में अपनी पहचान बनाई है। वह लंबे-लंबे शॉट जमाने के लिए तो जाने जाते हैं ही, लेकिन बांग्‍लादेश के खिलाफ अहम मैच में गेंदबाजी का भी जलवा दिखाया। कई क्रिकेट फैंस का मानना है कि शिवम दुबे भारतीय क्रिकेट के सुपरस्‍टार हैं और हार्दिक पांड्या की जगह खतरे में हैं।

चलिए आपको बताते हैं कि शिवम दुबे कौन हैं?

26 वर्षीय शिवम मूल रूप से मुंबई के रहने वाले हैं। उनकी परवरिश और शिक्षा वहीं हुई। उन्होंने मुंबई में ही क्रिकेट का ककहरा सीखा और मुंबई के लिए क्रिकेट खेलने लगे। शिवम का जन्म 26 जून 1993 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने मुंबई के हंसराज मोरारजी पब्लिक स्कूल से स्कूली शिक्षा हासिल की। इसके बाद मुंबई के रिजवी कॉलेज से ही ग्रेजुएशन किया। शिवम की हाइट 6 फुट या कहें 180 सेटीमीटर है। गठे हुए शरीर के साथ वो एक मॉडल की तरह नजर आते हैं। उनके गाल पर जॉन अब्राहम की तरह डिंपल भी पड़ते हैं जो उन्हें और भी आकर्षक बना देते हैं। 

शिवम ने 6 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने की शुरुआत की थी। क्रिकेट की कोचिंग के लिए पिता ने उन्हें अंधेरी वेस्ट इलाके में स्थित चंद्रकांत पंडित क्रिकेट अकादमी में दाखिला दिलाया था। इसके बाद उन्होंने सतीश सामंत से कोचिंग ली। 14 साल की उम्र में शिवम ने पारिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से क्रिकेट खेलना छोड़ दिया था लेकिन बाद में चाचा रमेश दुबे और कजिन राजीव दुबे की वजह से दोबारा शुरुआत कर सके। 

चर्चा में ऐसे आए

साल 2018-19 में मुंबई की ओर से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ एक ओवर में पांच छक्के जड़कर सुर्खियों में आए थे। इसके बाद आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 2018 में हुई नीलामी में 5 करोड़ रुपये की कीमत पर उन्हें अपनी टीम के साथ जोड़ा था। वो वर्तमान में उसी टीम में हैं। आईपीएल में उन्हें अबतक केवल 4 मैच खेलने का मौका मिला है जिसमें वो एक बार नाबाद रहते हुए केवल 40 रन बना सके हैं। वहीं गेंदबाजी में भी उन्हें चार ओवर डालने का मौका मिला है। जिसमें वो कोई सफलता हासिल नहीं कर सके थे। 

शिवम के फेवरेट क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस है। बांए हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करने वाले शिवम उनके जैसा ही मुकाम हासिल करना चाहते हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर