3/0/6/4..शाहरुख खान को मिला नया धुरंधर, पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी गेंदबाज ने T20 मैच में मचाई तबाही !

TKR bowler Ali Khan excellent bowling performance against Jamaica Tallawahs in CPL 2021: जमैका तल्लावास के खिलाफ सीपीएल 2021 के मैच में पाकिस्तानी मूली के अमेरिकी गेंदबाज अली खान ने रिकॉर्डतोड़ गेंदबाजी की।

Ali Khan in CPL 2021, TKR vs JT
अली खान  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • कैरेबियन प्रीमियर लीग - त्रिनबागो नाइट राइडर्स बनाम जमैका तल्लावास
  • शाहरुख खान की टीम त्रिनबागो नाइट राइडर्स को मिला नया धुरंधर
  • सीपीएल 2021 में जमैक तल्लावास के खिलाफ पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी गेंदबाज अली खान का धमाल

वेस्टइंडीज में चल रही कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल 2021) में इन दिनों टी20 क्रिकेट का धमाल जारी है। इस सीजन के 19वें मैच में जमैका तल्लावास का सामना था बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की टीम त्रिनबागो नाइट राइडर्स (Trinbago Knight Riders) से, इस मैच में त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 168 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन विरोधी टीम सिर्फ 18.2 ओवर में हार गई, वो भी 75 रनों के बड़े अंतर के साथ। इस नतीजे का श्रेय नाइट राइडर्स के जिस खिलाड़ी को जाता है, वो हैं अली खान।

इस मैच में जमैका तल्लावास की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। कीरोन पोलार्ड की अगुवाई वाली त्रिनबागो नाइट राडर्स पहले बल्लेबाजी करने उतरी और उसके ओपनर लेंडल सिमंस ने 39 गेंदों में 42 रनों की शानदार पारी खेली। जबकि मध्यक्रम में कप्तान पोलार्ड ने 18 गेंदों में नाबाद 39 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें 4 छक्के और 1 चौका शामिल था। वहीं न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज टिम साइफर्ट ने एक बार पोलार्ड का बखूबी साथ दिया और साइफर्ट ने 8 गेंदों में नाबाद 24 रन की पारी खेली जिसके दम पर उन्होंने 20 ओवर में 4 विकेट पर 167 रन बनाए।

जमैका तल्लावास का जवाब, अली खान का कहर

जवाब देने उतरी जमैका तल्लावास की टीम के सामने 168 रनों का लक्ष्य था लेकिन उनकी टीम शुरुआत से ही लड़खड़ाती नजर आई। इसकी वजह बने 30 वर्षीय गेंदबाज अली खान। नाइट राइडर्स के लिए सीजन में पहला मुकाबला खेल रहे अली खान ने हैदर अली (1), केनार लिविस (7) और शामराह ब्रुक्स (0) को महज 9 रन के अंदर समेट दिया। जमैका का स्कोर था 9 रन पर 3 विकेट। इसके बाद उनकी पारी संभल नहीं पाई और लगातार गिरते विकेटों के साथ देखते-देखते 18.2 ओवर में उनकी पूरी टीम सिर्फ 92 रन पर सिमट गई और उन्होंने 75 रन से मैच गंवा दिया।

ऐसे रहे अली खान के आंकड़े

अली खान ने शुरुआती तीन विकेटों के अलावा क्रिस ग्रीन (9) का विकेट भी लिया और अपने 4 विकेट पूरे किए। अली खान ने इस मैच में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया। उन्होंने 3 ओवर किए जिसमें उन्होंने सिर्फ 6 रन देते हुए 4 विकेट झटक लिए। उनका एक ओवर बाकी रह गया। अगर कप्तान पोलार्ड ने उनसे एक ओवर और कराया होता तो उनकी लय देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि वो इस रिकॉर्ड को और बेहतर कर सकते थे।

कौन हैं अली खान?

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज अली खान का जन्म 13 दिसंबर 1990 को पाकिस्तान में हुआ था। वो पाकिस्तान में ही पले-बढ़े। जब वो 18 साल के थे तो उनका परिवार अमेरिका के आहायो शिफ्ट कर गया। पाकिस्तान में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था लेकिन शायद उनको वहां वो तवज्जो नहीं दी गई जो उनको मिलनी चाहिए थी। इस खिलाड़ी ने अमेरिका में अपने हुनर को और तराशा और फिर वहीं के टूर्नामेंटों में खेलने लगे। वेस्टइंडीज के महान पूर्व गेंदबाज कॉर्टनी वॉल्श ने एक क्रिकेट कैंप के दौरान अली खान को देखा और वो प्रभावित हुए। उनको 2016 में वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के एक टूर्नामेंट में 'आईसीसी अमेरिका स्क्वाड' में जगह दे दी गई।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by CPL T20 (@cplt20)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by CPL T20 (@cplt20)

आते ही लिया था बड़ा विकेट

अपनी तेज रफ्तार गेंदें और जरूरत के हिसाब से यॉर्कर फेंकने की क्षमता को देखते हुए वो टी20 के शानदार गेंदबाज के रूप में सामने आ रहे थे और इसीलिए उनको कैरेबियन प्रीमियर लीग में जगह मिल गई। सबसे पहले गुयाना अमेजन वॉरियर्स ने उनको अपनी टीम में शामिल किया और अपने पहले ही मैच की पहली गेंद पर उन्होंने श्रीलंका के पूर्व महान बल्लेबाज कुमार संगकारा को आउट करके सुर्खियां बटोरीं। अब नए सीजन में उनको त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल कर लिया है। अब अली खान अमेरिकी नागरिक हैं और अमेरिका की क्रिकेट टीम का हिस्सा भी हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर