जानिए कौन हैं इंग्लैंड की जीत की राह में रोड़ा बनने वाले कैरेबियाई बल्लेबाज जर्मेन ब्लैकवुड 

Who is Jermaine Blackwood: जानिए कौन हैं साउथैम्पटन टेस्ट में इंग्लैंड की जीत की राह में बाधा बनकर वेस्टइंडीज को जीत के मुहाने पर पहुंचाने वाले जर्मेन ब्लैकवुड।

Jermaine Blackwood
जर्मेन ब्लैकवुड   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • जर्मेन ब्लैकवुड ने खेली पहले टेस्ट में 95 रन की मैच जिताऊ पारी
  • 27/3 के स्कोर पर आने के बाद वेस्टइंडीज को संभाला और जीत के मुहाने तक पहुंचाया
  • इंग्लैंड के खिलाफ करते हैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, 55 की औसत से बनाते हैं रन

साउथैम्पटन: मेजबान इंग्लैंड की टीम के जबड़े से वेस्टइंडीज के एक खिलाड़ी ने अकले जीत छीन ली। चौथी पारी में जीत के लिए 200 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम ने जोफ्रा आर्चर की कहर बरपाती गेंदों के सामने जल्दी-जल्दी तीन विकेट गंवा दिए थे। वहीं ओपनर जॉन कैंपबेल भी चोटिल होकर पवेलियन लौट गए थे। ऐसे में जीत और इंग्लैंड के बीच एक खिलाड़ी डटा रहा और वो था जर्मेन ब्लैकवुड।  

दाएं हाथ के 28 वर्षीय ब्लैकवुड ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए एक छोर थामे रहे और अपनी टीम की जीत के मुहाने तक पहुंचाया। वो दुर्भाग्यशाली रहे और अपनी शतक पूर नहीं कर सके। छठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 154 गेंद पर 95 रन की पारी खेली। जीत से महज 11 रन पहले स्टोक्स ने मिड ऑफ पर जेम्स एंडरसन के हाथों लपकवाकर पवेलियन वापस भेज दिया। 

95 रन की पारी में मिले तीन जीवनदान 
ब्लैकवुड को साउथमैप्टन टेस्ट की चौथी पारी में 95 रन की पारी के दौरान तीन जीवनदान मिले। इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने उनके तीन कैच छोड़े। अगर इनमें से एक भी कैच पकड़ा जाता तो मैच का नतीजा कुछ और होता लेकिन लगातार आक्रमण के बीच ब्लैकवुड पिच पर डटे रहे और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की। पहली पारी में वो 12 रन बना सके थे। दूसरी पारी में ब्लैकवुड मैच जिताऊ पारी खेलकर 'जीरो से हीरो' बनकर उभरे। 

अबतक ऐसा रहा है करियर
जर्मेन ब्लैकवुड ने साल 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। तब से अबतक खेले  29 टेस्ट मैच की 51 पारियों में वो 31.25 की औसत से 1469 रन बना चुके हैं जिसमें एक शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने अपने करियर का इकलौता शतक साल 2015 में नॉर्थसाउंड में इंग्लैंड के ही खिलाफ जड़ा था। उस मैच में खेली 112* रन की नाबाद पारी उनका अबतक का सर्वाधिक स्कोर है। 

इंग्लैंड के खिलाफ किया है शानदार प्रदर्शन 
ब्लैकवुड ने अपने करियर में सबसे ज्यादा 7 टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ खेले हैं और इस दौरान शानदार प्रदर्शन भी किया है। इंग्लैंड के खिलाफ ब्लैकवुज बड़े ही आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले 7 मैच की 14 पारियों में 55 के शानदार औसत से 605 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और तीन अर्धशतक निकले हैं। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर