कौन है अभिमन्‍यु ईस्‍वरन? टीम इंडिया के साथ स्‍टैंडबाय बनकर जाएंगे इंग्‍लैंड

Abhimanyu Easwaran: 25 साल के ओपनर को विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए स्‍टैंडबाय खिलाड़‍ियों में शामिल किया गया है। जानिए अभिमन्‍यु ईसवरन के बारे में महत्‍वपूर्ण बातें यहां।

abhimanyu easwaran
अभिमन्‍यू ईस्‍वरन 

मुख्य बातें

  • बंगाल के ओपनर अभिमन्‍यु ईस्‍वरन को स्‍टैंडबाय में जगह मिली
  • चार स्‍टैंडबाय खिलाड़‍ियों में अभिमन्‍यु अकेले बल्‍लेबाज हैं
  • भारतीय टीम के साथ इंग्‍लैंड जाने वाले इस खिलाड़ी के बारे में जानें महत्‍वपूर्ण बातें

नई दिल्‍ली: बंगाल के दाएं हाथ के बल्‍लेबाज अभिमन्‍यू ईस्‍वरन अब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टेस्‍ट टीम के साथ इंग्‍लैंड जाने को तैयार हैं। प्रतिभाशाली युवा बल्‍लेबाज ने पिछले कुछ समय में घरेलू क्रिकेट में लगातार दमदार प्रदर्शन करके चयनकर्ताओं के दरवाजें खटखटाए थे। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल और इंग्‍लैंड दौरे के लिए घोषित भारतीय टेस्‍ट टीम में अभिमन्‍यू ईस्‍वरन चार स्‍टैंडबाय खिलाड़‍ियों में शामिल हैं।

तो कौन है अभिमन्‍यू ईस्‍वरन? चलिए आपको इस प्रतिभाशाली क्रिकेटर के बारे में महत्‍वपूर्ण बाते बताते हैं।

बंगाल को रणजी ट्रॉफी फाइनल में पहुंचाया

अभिमन्‍यू ईस्‍वरन घरेलू क्रिकेट में बंगाल टीम का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। टॉप ऑर्डर बल्‍लेबाज ने पिछले कुछ सालों में निरंतर बेहतर प्रदर्शन करके अपनी जगह पक्‍की की है। 25 साल के बल्‍लेबाज ने कई मौकों पर बंगाल टीम की कप्‍तानी भी की है। क्रिकेटर ने घरेलू क्रिकेट में सभी प्रारूपों में अपनी क्षमता साबित की है।

हालांकि, अभिमन्‍यू ईस्‍वरन को आईपीएल 2021 नीलामी में किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा था, लेकिन अब उन्‍हें ज्‍यादा खुशी मिली है क्‍योंकि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए राष्‍ट्रीय टीम के साथ उन्‍हें जाने का मौका मिला है। ओपनर ने 2019-2020 सीजन में बंगाल को रणजी ट्रॉफी के फाइनल तक पहुंचाया था। सौराष्‍ट्र से बंगाल को फाइनल में शिकस्‍त मिली थी, लेकिन ईस्‍वरन के नेतृत्‍व शैली की काफी तारीफ हुई थी।

बड़ी बात यह है कि अभिमन्‍यू ईस्‍वरन को पृथ्‍वी शॉ और शिखर धवन पर तरजीह मिली है, जिन्‍होंने आईपीएल में हाल ही में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। बता दें कि अभिमन्‍यू ईस्‍वरन भारत ए के नियमित सदस्‍य हैं और अब वह राष्‍ट्रीय टीम के साथ हर एक मौके का फायदा उठाना चाहेंगे।

अभिमन्‍यू ईस्‍वरन करियर

अभिमन्‍यू ईस्‍वरन ने अपना फर्स्‍ट क्‍लास डेब्‍यू 2013 में उत्‍तर प्रदेशन के खिलाफ किया था। इसके बाद से वह 64 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेल चुके हैं और 43.57 की शानदार औसत के साथ 4401 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्‍होंने 13 शतक और 18 अर्धशतक जमाए हैं। इससे पता चलता है कि ईस्‍वरन बड़ी पारी खेलने में विश्‍वास रखते हैं क्‍योंकि वह अच्‍छी शुरूआत को शतक में तब्‍दील करने की कोशिश करते हैं। 

वहीं ईस्‍वरन ने लिस्‍ट ए करियर में अब तक 62 मैच खेले, जिसमें 48.72 की शानदार औसत के साथ 2875 रन बनाए हैं। 2018-19 में अभिमन्‍यू ईस्‍वरन बंगाल के सबसे ज्‍यादा रन बनाने वालों में शामिल थे। उन्‍होंने 6 मैचों में 861 रन बनाए थे। 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल (फिटनेस क्लीयरेंस के अधीन), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर, फिटनेस क्लीयरेंस के अधीन)।

इसके अलावा चयन समिति ने चार खिलाड़ियों को स्टैंडबाई के तौर पर भी रखा है। अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है तो इनमें से विभाग के मुताबिक मौका दिया जा सकता है। स्टैंडबाई खिलाड़ी इस प्रकार हैंः अभिमन्यु ईस्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान, अर्जन नागवासवाला।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर