IND vs NZ: न्‍यूजीलैंड ने आखिरी बार भारत में कब जीता था टेस्‍ट मैच? जानिए उस मैच का पूरा हाल

New Zealand last test win in India: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज शुरू होने वाली है। क्‍या आप जानते हैं कि न्‍यूजीलैंड ने आखिरी बार भारत में टेस्‍ट मैच कब जीता था? उस मैच का हाल जानें यहां।

New Zealand's last test win in India
न्‍यूजीलैंड की भारत में आखिरी टेस्‍ट जीत  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज
  • भारत-न्‍यूजीलैंड के बीच पहला टेस्‍ट कानपुर में खेला जाएगा
  • न्‍यूजीलैंड ने भारत में आखिरी बार 1988 में टेस्‍ट मैच जीता था

नई दिल्‍ली: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच गुरुवार से दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज का शुभारंभ होगा। दोनों टीमें विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद पहली बार टेस्‍ट में आपस में भिड़ेंगी। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्‍ट मैच कानपुर के ग्रीनपार्क स्‍टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 60 टेस्‍ट मैच खेले गए हैं। भारत ने 21 जबकि न्‍यूजीलैंड ने 13 टेस्‍ट जीते। 26 मैच ड्रॉ रहे। हालांकि, न्‍यूजीलैंड ने पिछले तीन टेस्‍ट में जीत दर्ज की है। बहरहाल, क्‍या आप जानते हैं कि न्‍यूजीलैंड ने आखिरी बार भारत में टेस्‍ट मैच कब जीता था? 

दरअसल, न्‍यूजीलैंड ने 1988 में भारत में अपना आखिरी टेस्‍ट मैच जीता था। इसके बाद न्‍यूजीलैंड ने अगले 33 सालों में भारत में 16 टेस्‍ट खेले, लेकिन एक भी जीत उसे नसीब नहीं हुई। चलिए आपको बताते हैं कि जब 1988 में न्‍यूजीलैंड ने भारत में अपना आखिरी टेस्‍ट मैच जीता था, तो उस मैच का क्‍या हाल था। यह मुाबला 24 नवबंर से 29 नवंबर 1988 तक मुंबई में खेला गया था। न्‍यूजीलैंड की कप्‍तानी जॉन राइट कर रहे थे जबकि भारतीय टीम की अगुवाई दिलीप वेंगसरकर ने की थी।

न्‍यूजीलैंड बना टॉस का बॉस

न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान जॉन राइट ने वानखेड़े स्‍टेडियम पर टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। न्‍यूजीलैंड ने जॉन ब्रेसवेल (52), मार्क ग्रेटबेच (46), कप्‍तान जॉन राइट (33) और डैनी मॉरिसन (27*) की पारियों की बदौलत पहली पारी में 236 रन बनाए। न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 93.3 ओवर में 236 रन पर ऑलआउट हुई। भारत की तरफ से रवि शास्‍त्री ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए। नरेंद्र हिरवानी ने तीन और कपिल देव ने दो विकेट लिए। अर्शद अयूब के खाते में एक सफलता आई थी।

श्रीकांत और रिचर्ड हेडली का जलवा

भारत की तरफ से ओपनर कृष्‍णमचारी श्रीकांत ने 137 गेंदों में 10 चौके और दो छक्‍के की मदद से 94 रन की शानदार पारी खेली। भारत की तरफ से अर्धशतक जमाने वाले वह एकमात्र बल्‍लेबाज रहे। इसके अलावा रवि शास्‍त्री (32), किरण मोरे (28) और कप्‍तान दिलीप वेंगसरकर (25) ही कुछ योगदान देने में कामयाब रहे। भारत की पहली पारी 75.5 ओवर में 234 रन पर सिमटी। न्‍यूजीलैंड के स्‍टार रहे रिचर्ड हेडली, जिन्‍होंने 20.5 ओवर में 8 मेडन सहित 49 रन देकर 6 विकेट झटके थे। हेडली ने कृष श्रीकांत के अलावा अरुण लाल (9), कपिल देव (7), किरण मोरे, अर्शद अयूब (10) और राशिद पटेल को अपना शिकार बनाया था। इसके अलावा ऐवन चैटफील्‍ड और जॉन ब्रेसवेल को दो-दो विकेट मिले।

अयूब-हिरवानी का शानदार प्रदर्शन

भारत पर पहली पारी के आधार पर 2 रन की बढ़त हासिल करने के बाद न्‍यूजीलैंड ने दूसरी पारी में तगड़ा पलटवार किया। एंड्रयू जोंस (78), इयान स्मिथ (54), कप्‍तान जॉन राइट (36), मार्क ग्रेटबेच (31), और जॉन ब्रेसवेल (32) ने उपयोगी योगदान दिए। भारत की तरफ  से अर्शद अयूब चमके, जिन्‍होंने 33 ओवर में 50 रन देकर 5 विकेट झटके। अयूब ने एंड्रयू जोंस, केन रदरफोर्ड (17), टोनी ब्‍लेन (5), इयान स्मिथ और जॉन ब्रेसवेल को अपना शिकार बनाया। अयूब को हिरवानी का अच्‍छा साथ मिला, जिन्‍होंने 38 ओवर में 93 रन देकर चार‍ विकेट लिए थे। हिरवानी ने जॉन राइट, मार्क ग्रेटबेच, रिडर्च हेडली (1) और डैनी मॉरिसन को अपना शिकार बनाया। न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी 115 ओवर में 279 रन पर ऑलआउट हुई।

न्‍यूजीलैंड की ऐतिहासिक जीत

भारतीय टीम को जीत के लिए 282 रन का मुश्किल लक्ष्‍य मिला। भारत की पहली पारी के हीरो श्रीकांत दूसरी पारी में पहली ही गेंद पर आउट हो गए। रिचर्ड हेडली ने उन्‍हें एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद तू चल मैं आया वाली स्थिति देखने को मिली और एक-एक करके भारतीय बल्‍लेबाज पवेलियन लौटते दिखे। दूसरी पारी में भारत की तरफ से अरुण लाल (47), मोहम्‍मद अजहरूद्दीन (21) और कपिल देव (36) की कुछ संघर्ष कर सके। भारत की दूसरी पारी 49.4 ओवर में 145 रन पर ढेर हो गई। न्‍यूजीलैंड की तरफ से रिचर्ड हेडली ने चार जबकि जॉन ब्रेसवेल ने 6 विकेट झटके। जॉन ब्रेसवेल को मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। तीन मैचों की इस सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम किया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर