इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच टेस्‍ट सीरीज का नाम होगा 'रेज द बैट', जानिए इसके पीछे की वजह

England vs West Indies: कोरोना वायरस महामारी के दौरान दूसरों की खुशी के लिए कई लोगों ने अपनी जिंदगी के साथ समझौता किया। इसके मद्देनजर सीरीज का नाम रेज द बैट रखा गया है।

west indies cricket team
वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच टेस्‍ट सीरीज का नाम रेज द बैट रखा गया
  • कोविड-19 के योद्धाओं के सम्‍मान में यह नाम रखा गया है
  • इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी

लंदन: कोरोना वायरस महामारी के बीच वेस्‍टइंडीज के इंग्‍लैंड दौरे के साथ अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी। इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने जुलाई 8 से दौरे की शुरुआत की पुष्टि कर दी है। इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच 8 जुलाई से तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज की शुरुआत होगी। पहला टेस्‍ट साउथैम्‍प्‍टन में खेला जाएगा। कैरेबियाई खिलाड़ी पहले ही इंग्‍लैंड पहुंच चुके हैं और मैदान पर एक्‍शन से पहले एकांतवास में हैं।

मेहमान टीम ने 14 सदस्‍यीय टीम और 11 सुरक्षित खिलाड़‍ियों की घोषणा की जो सभी एकसाथ ट्रेनिंग में व्‍यस्‍त हैं। पिछले साल वनडे कप्‍तानी से हटाए गए जेसन होल्‍डर वेस्‍टइंडीज टेस्‍ट टीम की कमान संभालेंगे। पिछले तीन महीनों से कोविड-19 महामारी ने बहुत चिंता बढ़ा दी है। दुनियाभर में बड़ी संख्‍या में लोग इसकी चपेट में आए हैं। इससे दुनियाभर में मौत का आंकड़ा भी बढ़ा है और लोग इससे बचने का इंतजार कर रहे हैं।

कोविड योद्धाओं को दी जाएगी इज्‍जत

इस बीच आगामी तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज का नाम 'रेज द बैट' रखा गया है। क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक यह कदम कोविड योद्धाओं को सम्‍मान देने के लिए उठाया गया है, जिन्‍होंने मुश्किल स्थिति में भी दिन-रात काम किया। कई डॉक्‍टर्स की इस दौरान मौत हुई, जो दूसरों की जान बचाने के कारण अपनी जिंदगी गंवा बैठे। बता दें कि सीरीज का दूसरा व तीसरा टेस्‍ट मैच क्रमश: ओल्‍ट ट्रेफर्ड व मैनचेस्‍टर में खेला जाएगा। यह टेस्‍ट सीरीज जैव-सुरक्षित पर्यावरण में खेली जाएगी और सभी प्रकार के सुरक्षा मायनों का ध्‍यान रखा जाएगा।

आईसीसी के दिशा-निर्देश

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) भी कुछ दिशा-निर्देशों के साथ आया है। खिलाड़ी अब अपने थूक का उपयोग नहीं करेंगे। अगर ऐसा हुआ तो मैच ऑफिशियल्‍स उन्‍हें कई बार चेतावनी देंगे और फिर भी बात नहीं मानी गई तो विरोधी टीम को 5 रन भेंट किए जाएंगे। हालांकि, खिलाड़‍ियों को अपने पसीने से गेंद को चमकाने की अनुमति रहेगी। मार्च में कई क्रिकेट स्‍पर्धाएं स्‍थगित या रद्द हुई। इंग्‍लैंड और श्रीलंका के बीच टेस्‍ट सीरीज स्‍थगित हुई। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज, ऑस्‍ट्रेलिया और बांग्‍लादेश के बीच टेस्‍ट सीरीज भी नहीं हुईं। पैसों से लबरेज आईपीएल भी अनिश्चितकालीन समय के लिए स्‍थगित कर दिया गया। पाकिस्‍तान सुपर लीग के सेमीफाइनल व फाइनल रद्द किए गए।

अगली खबर