RECORD: पिछले 100 सालों में ये खास कमाल करने वाली पहली टीम बनी वेस्टइंडीज

England vs West Indies, First test, Record: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने सबका दिल जीतते हुए इंग्लैंड को पहले टेस्ट में उसी के मैदान पर मात दे दी। इसके साथ ही वेस्टइंडीज ने एक खास रिकॉर्ड बना डाला है।

England vs West Indies Southampton test
वेस्टइंडीज ने बनाया नया रिकॉर्ड  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • वेस्टइंडीज का इंग्लैंड दौरा 2020, पहला टेस्ट, साउथैम्पटन
  • पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज ने दर्ज की रोमांचक जीत, सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
  • बनाया एक खास रिकॉर्ड, पिछले 100 सालों में ये आंकड़ा दर्ज करने वाली पहली टीम बनी

नई दिल्ली, (शिवम् अवस्थी)। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथैम्प्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली हो गई। चार महीने बाद एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट शुरू हुआ और धमाकेदार अंदाज में शुरू हुआ। स्टेडियम में दर्शक तो मौजूद नहीं थे लेकिन दुनिया भर में क्रिकेट फैंस ने टीवी पर इस मैच का जमकर लुत्फ उठाया होगा। वेस्टइंडीज ने जर्मेन ब्लैकवुड (Jermaine Blackwood match winning innings) की 95 रनों की शानदार पारी के दम पर 4 विकेट से जीत दर्ज की (WI beat ENG by 4 wickets) और सबको हैरान कर दिया। इसके साथ ही वेस्टइंडीज ने कई बड़े रिकॉर्ड भी बना डाले लेकिन इनमें एक रिकॉर्ड ऐसा था, जो बेहद खास है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने मेजबान इंग्लैंड को पहले टेस्ट में 4 विकेट से मात देते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स की अगुवाई में उतरी मेजबान इंग्लिश टीम को इस सीरीज में प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन कैरेबियाई टीम ने पहले ही टेस्ट में उलटफेर करके सबको चौंका दिया। वेस्टइंडीज की टीम ने एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड बनाया है जो पिछले 100 सालों में कोई भी टीम अपने नाम दर्ज नहीं करा सकी।

100 सालों में..खास रिकॉर्ड

इस पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में 313 रन पर ढेर हुई और इसके साथ ही उन्होंने वेस्टइंडीज के सामने 200 रनों का लक्ष्य रखा। इंग्लैंड के गेंदबाजों को देखते हुए वेस्टइंडीज के लिए ये लक्ष्य काफी मुश्किल नजर आ रहा था लेकिन उन्होंने 4 विकेट शेष रहते इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। इसके साथ ही वेस्टइंडीज की टीम पिछले 100 सालों में इंग्लैंड की जमीन पर टेस्ट क्रिकेट में दो बार 200 से ऊपर का लक्ष्य हासिल करने वाली पहली टीम बन गई है।

एक बड़ा रिकॉर्ड ये भी

वेस्टइंडीज ने रविवार को टेस्ट क्रिकेट में अपना चौथा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया है। इसी के साथ एक और बड़ा रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया है। दरअसल, टेस्ट इतिहास में कल से पहले सिर्फ एक बार ऐसा हुआ था जब किसी टीम ने शुरुआती चार बल्लेबाजों के दहाई का आंकड़ा पार ना कर पाने के बावजूद 100 रन से ज्यादा का लक्ष्य हासिल किया। वेस्टइंडीज के चार शीर्ष खिलाड़ियों ने चौथी पारी में 4, 8, 9 और 0 के स्कोर बनाए थे लेकिन उसके बावजूद उन्होंने 200 का लक्ष्य हासिल कर लिया। टेस्ट क्रिकेट में इससे पहले ऐसा नजारा 1902 में देखने को मिला था जब ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए इंग्लैंड ने 263 रनों का लक्ष्य हासिल किया था। उनके भी पहले चार विकेट सस्ते में गिर गए थे।

इंग्लैंड इस चीज पर ध्यान दे

मेजबान इंग्लिश टीम अपने घर में बेहतरीन साबित होती आई है लेकिन दो या उससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज में उनके पिछले कुछ आंकड़े चिंताजनक हैं। दरअसल, इंग्लैंड ने अपनी पिछली पांच टेस्ट सीरीज में सभी में पहला टेस्ट गंवाया है। अगर पूरे आंकड़ों को देखें तो पिछली 10 टेस्ट सीरीज (एक मैच से ज्यादा वाली सीरीज) में इंग्लैंड ने 8 टेस्ट सीरीज में अपना पहला मैच गंवाया है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर