VIDEO: पिछले मैच में पानी पिला रहे थे, वापस आते ही उमेश यादव ने 3 गेंदों से ढाया कहर, देखिए वीडियो

Umesh Yadav's video of 3 wickets against England in first innings of fourth test: भारत-इंग्लैंड चौथे टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान वापसी कर रहे उमेश यादव ने बेहतरीन गेंदों पर 3 विकेट झटके।

Umesh Yadav against England in test series, India tour of England
उमेश यादव (Twitter/AP) 

मुख्य बातें

  • उमेश यादव ने टीम में की शानदार वापसी, इंग्लैंड के तीन विकेट झटके
  • इंग्लैंड की पहली पारी में उमेश यादव का कमाल देखने को मिला
  • इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को भी किया बोल्ड, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

कभी टीम के अंदर, कभी टीम से बाहर..कुछ भारतीय क्रिकेटर ऐसे हैं जिसके करियर में उतार-चढ़ाव लगातार देखने को मिला है। भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव भी उन्हीं गेंदबाजों में से एक हैं। इंग्लैंड दौरे पर वो टीम में शामिल थे लेकिन सीरीज के पहले तीनों टेस्ट मैचों में वो बाहर बैठे रहे। पिछले मुकाबले में वो मैदान में जब ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान वो खिलाड़ियों को पानी देने आए तो सोशल मीडिया पर उनके कई फैंस ने सवाल पूछा कि आखिर उनको कब मौका दिया जाएगा। इस बार उनको मौका दिया गया और उमेश यादव ने अपना दम दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

भारत-इंग्लैंड चौथे टेस्ट मैच से ठीक पहले जिस खिलाड़ी को टीम में शामिल करने की सबसे ज्यादा चर्चा थी, वो थे दिग्गज भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन। सबका यही कहना था कि ओवल के मैदान पर अश्विन की वापसी होनी चाहिए जो तीन टेस्ट मैचों से बाहर बैठे हुए थे। लेकिन जब टॉस के बाद विराट ने प्लेइंग-11 का ऐलान किया तो उसमें अश्विन का नाम नदारद था, लेकिन उमेश यादव की चौंकाने वाली वापसी हो चुकी थी। उमेश यादव ने अपना आखिरी टेस्ट मैच पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेला था।

आते ही बिखेरा जलवा, देखिए शानदार तीन गेंदें जिन पर गिरे विकेट

उमेश यादव ने इंग्लैंड की पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करके सबका दिल जीत लिया। उन्होंने 19 ओवर में 2 मेडन ओवर करते हुए 76 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। उनके इन तीन विकेटों में दो अहम खिलाड़ियों के विकेट भी थे। उमेश यादव ने सबसे पहला विकेट उस बल्लेबाज का लिया जिसने अब तक इस सीरीज में तीन शतक जड़कर भारतीय गेंदबाजों को सबसे ज्यादा परेशान किया- इंग्लैंड के कप्तान जो रूट। जब जो रूट 21 रन बनाकर खेल रहे थे तब एक बेहतरीन गेंद पर उमेश ने जो रूट को बोल्ड कर दिया। देखिए रूट के विकेट का वीडियो

उमेश ने अपना अगला विकेट लिया क्रेग ओवरटन का। इस खिलाड़ी को प्रमोट करते हुए नाइटवॉचमैन के रूप में पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया था लेकिन उमेश ने अपनी एक शानदार गेंद पर ओवरटन को कट खेलने के लिए मजबूर किया और स्लिप में खड़े विराट कोहली ने एक तेज रफ्तार गेंद पर बेहतरीन कैच लपका। ये है ओवरटन के कैच का वीडियो

इस पारी में उमेश यादव ने तीसरा विकेट झटका धाकड़ बल्लेबाज डेविड मलान का। मलान 66 गेंदों में 31 रन बनाकर पिच पर मजबूती से जमे हुए थे। उमेश यादव की एक शानदार तेज रफ्तार गेंद पर गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए स्लिप में गई जहां दूसरी स्लिप पर खड़े रोहित शर्मा ने पहली स्लिप पर खड़े विराट कोहली के सामने डाइव लगाकर शानदार कैच लपका और मलान पवेलियन लौट गए। 

उमेश यादव के अलावा जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट लिए, जबकि शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने 1-1 विकेट हासिल किया। इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 290 रनों पर सिमट गई।

पूरे हुए 150 विकेट

उमेश यादव ने इसी के साथ अपने टेस्ट करियर में 150 विकेट भी पूरे कर लिए हैं। उमेश महीने 34 साल के हो जाएंगे। वो सीमित ओवर क्रिकेट टीम में शामिल नहीं हैं और अब सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में नजर आते हैं। उनको अगर टीम में खुद को बरकरार रखना है तो लगातार ऐसा ही प्रदर्शन करके दिखाना होगा, वर्ना उनके करियर में उतार-चढ़ाव का सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर