मोहम्मद आमिर के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास पर वसीम अकरम हैरान, दिया ये बड़ा बयान

क्रिकेट
Updated Jul 27, 2019 | 16:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने मोहम्मद आमिर के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के फैसले को 'थोड़ा आश्चर्यजनक' करार दिया है।

Wasim Akram
वसीम अकरम और मोहम्मद आमिर  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • मोहम्मद आमिर ने अचानक लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास
  • वसीम अकरम भी हैं आमिर के इस फैसले से हैरान
  • वनडे और टी-20 क्रिकेट खेलते रहेंगे आमिर

नई दिल्ली : पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने मोहम्मद आमिर के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के फैसले को 'थोड़ा आश्चर्यजनक' करार दिया है। अकरम ने आमिर के संन्यास पर ट्वीट करते हुए कहा कि 27-28 साल की उम्र में आप शिखर पर होते हैं, ऐसे में संन्यास का फैसला थोड़ा हैरान करने वाला है।

अकरम ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके कहा, 'मुझे लगता है कि, मोहम्मद आमिर का टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेना थोड़ा आश्चर्यजनक है क्योंकि आप 27-28 साल की उम्र में शिखर पर हैं और टेस्ट क्रिकेट वह प्रारूप है जहां आपको सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ आंका जाता है। यह सबसे बड़ा प्रारूप है। पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट और फिर इंग्लैंड में तीन टेस्ट मैच खेलने हैं और ऐसे में उसकी ज़रूरत होगी। 

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने शुक्रवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करके क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया। अपने संन्यास की घोषणा करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान, पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों अकरम, वकार यूनुस और शाहिद अफरीदी का भी आभार व्यक्त किया।

आमिर ने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहा, 'पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना और कुछ रिकॉर्ड दर्ज करना मेरे लिए सम्मान की बात है। बहुत कम लोग होते हैं जिनके सपने सच होते हैं। वे अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं और एक टेस्ट क्रिकेटर बन जाते हैं। यह मेरे लिए सम्मान की बात थी कि मैंने पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला। मैं सबसे कम उम्र का तेज गेंदबाज बन गया जिसने 14 टेस्ट मैचों में 51 विकेट लिए। लॉर्ड्स में छह विकेट मिले। मैं नंबर एक टेस्ट टीम का हिस्सा था। तब हमने 26 साल के बाद वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जीती थी और मैं उस टीम का हिस्सा था।'

27 वर्षीय ने आगे कहा कि लाल गेंद वाली क्रिकेट खेलना उनके लिए एक सपने के सच होने जैसा था। उन्होंने ऐसे सभी अवसरों को देने के लिए भगवान का धन्यवाद किया। उन्होंने पांच साल तक क्रिकेट के मैदान से बाहर रहने को भी स्वीकार किया और कहा कि एक तेज गेंदबाज के लिए एक अंतराल के बाद वापसी करना और दोबारा से ट्रेनिंग करना मुश्किल होता है।

आमिर ने कहा, 'टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना मेरा सपना था। अल्लाह ने मेरे सपने को सच किया, मुझे सम्मान दिया और विश्व रिकॉर्ड बनाने में मेरी मदद की। लेकिन कुछ दुर्भाग्यपूर्ण कारणों की वजह से, मैं टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं।जिस दौरान मैं क्रिकेट नहीं खेल सका था, वो पांच साल काफी मुश्किल भरे थे। एक तेज गेंदबाज के लिए पांच साल के अंतराल के बाद वापसी करना बहुत मुश्किल होता है। शरीर को पुनर्प्राप्त करना और प्रशिक्षण देना बहुत मुश्किल हो जाता है।'

आमिर ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि उन्हें प्रारूपों के बीच चयन करना था क्योंकि उनके शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिल रहा था। उन्होंने कहा कि चोटों के कारण उनका प्रदर्शन प्रभावित हो रहा था। उन्होंने कहा कि एक तेज गेंदबाज का करियर इतना लंबा नहीं होता, इसलिए अपनी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर को खत्म करने का फैसला किया।

आमिर ने जुलाई 2009 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने 36 टेस्ट मैचों में 30.47 की औसत से 119 विकेट लेकर पाकिस्तान के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई की थी। उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी अप्रैल 2018 में देखने को मिली जब उन्होंने किंग्स्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 44 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर