घरेलू सरजमीं पर विरोधी टीमों को ये एडवांटेज देना चाहते हैं विराट कोहली

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 3-0 के अंतर से ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद बीसीसीआई से ऐसी मांग कर दी है जिससे भारत दौरे पर आने वाले टीमों को फायदा मिलेगा।

virat Kohli
virat Kohli 

मुख्य बातें

  • भारत में भी हों अधिकतम पांच टेस्ट सेंटर
  • भारत दौरा करने वाली टीमों के पास हो पिच और मैदान की जानकारी
  • विदशी दौरों पर सीमित सेंटर्स होने का हमें मिलता है फायदा

रांची: भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को रांची टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका पारी और 202 रन के अंतर से रौंदकर सीरीज 3-0 के अंतर से मात दी। टीम इंडिया पहली बार दक्षिण अफ्रीका को एक टेस्ट सीरीज के सभी मैचों में मात देने में सफल रही है। हालिया सीरीज में भारतीय टीम ने मेहमान टीम को शुरुआत से अंत तक कोई मौका नहीं दिया। आम तौर पर मेहमान टीमें भारत में फिरकी के फेर में फंसकर ढेर होती रही हैं लेकिन इस बार स्पिनर्स के साथ-साथ तेज गेंदबाजों ने भी अफ्रीकी बल्लेबाजों को पिच पर नहीं टिकने दिया। 

टीम इंडिया ने सीरीज की शुरुआत विशाखापट्टनम में 203 रन के अंतर से जीत के साथ की। इसके बाद पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट में पारी और 137 रन के अंतर से जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। ऐसे में मजह औपचारिकता रह गए तीसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया ने अपनी दबंगई दिखाई और इस बार पारी और 202 रन के अंतर से जीत दर्ज कर सीरीज में मेहमान टीम का सूपड़ा साफ कर दिया। तीनों वेन्यू पर अफ्रीकी टीम को अलग-अगल तरह की पिचों पर खेलना पड़ा और उनके बल्लेबाज विशाखापट्टनम के अलावा और कहीं अपने बल्ले का जलवा नहीं दिखा सके। ऐसे में सीरीज जीत के बाद विराट कोहली ने बीसीसीआई के सामने एक अजीब सा प्रस्ताव रख दिया है। जिसका फायदा टेस्ट सीरीज के लिए भारत दौरा करने वाली टीमों को मिलेगा। 

विराट से मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछा गया कि जरूरत से ज्यादा मैदानों में टेस्ट क्रिकेट खेले जाने जाने का नुकसान विरोधी टीमों को होता है तो उन्होंने कहा कि देश में टेस्ट सेंटर्स की संख्या को घटाकर पांच कर देना चाहिए। विराट ने कहा, हम इस बारे में लंबे समय से चर्चा कर रहे हैं। मेरे हिसाब से टेस्ट सेंटर्स की संख्या पांच होनी चाहिए। मैं समझता हूं कि राज्य क्रिकेट संघों के बीच रोटेशन और उन्हें मैच देने की बात मैं टी-20 और वनडे में समझ सकता हूं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में भारत दौरे पर आने वाली टीम को पता होना चाहिए कि उन्हें इन पांच सेंटर्स पर मैच खेलने हैं।इन जगहों पर उन्हें कैसी परिस्थितियां मिलेंगी। पिच का मिजाज कैसा रहेगा। किस तरह के लोग मैच देखने आएंगे।'

उन्होंने इस बारे में आगे कहा, आप किसी दौरे पर जाते हैं तो कहा मैच खेलने है ये एक बड़ी चुनौती बन जाता है। क्योंकि जब विदेशी दौरे पर जाते हैं तो हम जानते हैं कि हमें इतने मैच इन जगहों पर खेलने हैं। वहां की पिच कैसी होगी वहां मैदान भरा होगा और टीम के साथ प्रशंसक होंगे। आप टेस्ट क्रिकेट को जीवित रखना चाहते हैं और उसमें रोमांच बरकरार रखना चाहते हैं तो मैं इस बात से सहमत हूं कि देश में केवल पांच टेस्ट सेंटर्स होना चाहिए। इस बहुत सारे जगहों तक विस्तारित नहीं करना चाहिए। भारत का दौरा करने वाली टीमों को मैदान और पिच के मिजाज के बारे में जानकारी होनी चाहिए।' 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर