ICC ODI Ranking: जानिए वनडे रैंकिंग में कैसा हुआ भारतीय खिलाड़ियों के साल का अंत

ICC ODI Ranking: भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को 2019 की अपनी आखिरी वनडे सीरीज जीत ली। आइए अब जानते हैं कि आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों ने साल का अंत किस तरह किया है।

Virat Kohli
Virat Kohli  |  तस्वीर साभार: AP

दुबई: साल 2019 टीम इंडिया के लिए हर मामले में शानदार साबित हुआ। चाहे वो घर में सीरीज जीतना हो, विदेश में कमाल करना हो या फिर खिलाड़ियों का व्यक्तिगत प्रदर्शन। हर मैदान पर भारत शीर्ष स्तर की टीम साबित हुई। इसी दौरान टीम इंडिया के कुछ दिग्गजों ने विश्व क्रिकेट के सभी दिग्गजों को सीधी चुनौती दी और साल का अंत शीर्ष पर रहकर करने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि भारतीय टीम व अन्य टीमों का कौन सा दिग्गज ताजा व साल की अंतिम आईसीसी रैंकिंग में किस स्थान पर है।

कोहली और हिटमैन का धमाल

बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग की बात करें तो हाल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बाद सीमित ओवर क्रिकेट टीम के कप्तान व उप-कप्तान, दोनों ही शीर्ष पर रहकर साल का अंत करेंगे। कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले और दूसरे स्थान पर रहते हुए 2019 का अंत करेंगे। कप्तान कोहली टॉप पर हैं जबकि हिटमैन रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर।

साल में सबसे ज्यादा रन

एक तरफ जहां रोहित शर्मा ने रविवार को सभी प्रारूपों में सलामी बल्लेबाज के तौर पर एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने के सनथ जयसूर्या के 22 साल पुराने रिकार्ड को तोड़ दिया, वहीं कप्तान विराट कोहली ने 2019 में सबसे ज्यादा रन बनाए। विराट ने सभी प्रारूपों में साल में 2455 रन जुटाये, उनकी 85 रन की पारी से भारत ने रविवार को यहां सीरीज के निर्णायक तीसरे वनडे में चार विकेट से जीत हासिल की।

इनकी रैंकिंग में भी सुधार

विराट और रोहित के अलावा साल के अंत में टीम इंडिया के कुछ और खिलाड़ियों की रैंकिंग में सुधार हुआ। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने भी बल्लेबाजी रैंकिंग में सुधार किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 185 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल रैंकिंग में 17 स्थान का सुधार करते हुए 71वें पायदान पर पहुंच गये। अय्यर ने इस सीरीज में 130 रन बनाये जिससे वह 104वें से 81वें स्थान पर आ गये। शीर्ष 10 में जगह बनाने वालों में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शई होप भी शामिल हैं। चेन्नई में खेले गये पहले एकदिवसीय में नाबाद 102 रन की पारी सहित उन्होंने सीरीज में 222 रन बनाये जिससे उन्हें रैंकिंग में पांच स्थानों का फायदा हुआ और वह नौवें स्थान पर पहुंच गये। शिमरोन हेटमेयर (छह स्थान के सुधार के साथ 19वें) और निकोलस पूरन (33 स्थान के सुधार के साथ 30वें) भी रैंकिंग में ऊपर चढ़ने में सफल रहे।

गेंदबाजों और ऑलराउंडर्स की वनडे रैंकिंग

वनडे में गेंदबाजों की बात करें तो ताजा आईसीसी रैंकिंग में भारत के जसप्रीत बुमराह 785 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। जबकि दूसरे स्थान पर ट्रेंट बोल्ट हैं। टॉप-10 में और कोई भारतीय नहीं है। गेंदबाजों में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन कोटरेल छह स्थान के सुधार के साथ 30वें और कीमो पाल 35 स्थान के सुधार के साथ 104वें पायदान पर पहुंच गये हैं। अगर बात करें ऑलराउंडर्स की वनडे रैंकिंग की तो यहां टॉप-10 में कोई भी भारतीय नहीं है। यहां शीर्ष पायदा पर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स मजबूती से टिके हुए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर