रोनाल्‍डो और मेसी में से कौन है फेवरेट? विराट कोहली ने किया खुलासा

क्रिकेट
Updated Sep 25, 2019 | 16:38 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

टीम इंडिया के कप्‍तान ने बताया कि 1998 और 2002 फुटबॉल विश्‍व कप से उनकी काफी पसंदीदा यादें जुड़ी हैं। विराट ने साथ ही बताया कि उन्‍हें यह फुटबॉल खिलाड़ी क्‍यों पसंद है।

cristiano ronaldo, lionel messi and virat kohli
क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो, लियोनेल मेसी और विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • विराट कोहली को क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो बहुत पसंद हैं
  • विराट कोहली ने भारतीय फुटबॉल कप्‍तान सुनील छेत्री की जमकर तारीफ की
  • विराट अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में क्रिकेट एक्‍शन में दिखेंगे

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली फुटबॉल के बड़े दीवाने हैं और पुर्तगाल की टीम को बेहद पसंद करते हैं। वैसे, कोहली जर्मनी का भी समर्थन कर चुके हैं, जो 2014 विश्‍व कप के समय विश्‍व चैंपियन बने थे। जब बात यूरोपीय फुटबॉल की आती है तो विराट का पसंदीदा क्‍लब युवेंटस बन जाता है और इसके पीछे की वजह है क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो। वैसे, फुटबॉल जगत में हमेशा से यह बहस छिड़ी रही कि लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो में से कौन सर्वश्रेष्‍ठ फुटबॉलर है। इस बार विराट कोहली ने भी दो मेगास्‍टार्स में से अपना पसंदीदा फुटबॉलर बताया है।

पुर्तगाल और अर्जेंटीना के दो सुपरस्‍टार फुटबॉलर पिछले दशक से सफलता के लिए एक-दूसरे को बढ़ावा देते हुए आगे बढ़े हैं और यह प्रक्रिया अगले कुछ सालों तक जारी रहने की उम्‍मीद है। दोनों ही फुटबॉलरों ने अपने खेल कौशल के साथ एक दशक से ऊपर दुनिया पर राज किया और इस खेल के ये दो महारथी सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी माने जाते हैं। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के मुताबिक क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो को मेसी के ऊपर देखते हैं।

30 साल के कोहली का मानना है कि रोनाल्‍डो ने अपने करियर में मेसी से ज्‍यादा चुनौतियां ली हैं। कोहली ने कहा, 'मेरी नजर में रोनाल्‍डो ने ज्‍यादा चुनौतियां ली और इन सभी में सफल भी हुए। वह सबसे पूर्ण खिलाड़ी हैं और उनके वर्क एथिक की बराबरी करना मुश्किल है। वह लोगों को प्रेरित करते हैं। मुझे नहीं लगता कि ऐसा कई लोग करते हैं। वह शानदार लीडर भी हैं, जो मुझे काफी पसंद हैं। वह शानदार खिलाड़ी हैं।'

भारतीय कप्‍तान ने साथ ही खुलासा किया कि फुटबॉल में उनके पसंदीदा पल 1998 और 2002 फुटबॉल विश्‍व कप हैं। इसके अलावा कोहली भारतीय फुटबॉल के स्‍तर से भी खुश हैं और उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि देश का फुटबॉल सही दिशा में ऐसे ही आगे बढ़ेगा। टीम इंडिया के कप्‍तान ने कहा, 'हम ज्‍यादा दूर नहीं है। पिछले तीन-चार साल में हमारे फुटबॉल में गजब का बदलाव आया है। नई प्रतिभा के आने से फर्क पड़ा है। हमारे कप्‍तान सुनील छेत्री बेहतरीन तरीके से टीम का नेतृत्‍व कर रहे हैं। अगर कोई विश्‍व कप में खेलने का हकदार है तो वो सुनील छेत्री हैं। टीम भी उसी प्रोत्‍साहन से आगे बढ़ रही है और उन्‍हें यह तोहफा देने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। छेत्री चैंपियन और प्रेरणादायक व्‍यक्ति हैं।'

बहरहाल, विराट कोहली अभी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्‍टूबर से शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज की तैयारी में जुटे हैं। प्रोटियाज टीम के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद विराट कोहली ने एफसी गोवा की नई जर्सी लांच की। इसी दौरान उन्‍होंने फुटबॉल से जुड़े अपने अनुभवों को साझा किया। 

अगली खबर