IND vs SA: पंत नहीं अय्यर को उतरना था मैदान पर, विराट ने बताया कैसे हो गई चूक

क्रिकेट
Updated Sep 23, 2019 | 06:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Virat Kohli comments after 3rd T20I: भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरे टी20 मैच के बाद विराट कोहली ने कुछ खास बातों से पर्दा उठाया और इसमें एक बड़ी चूक भी शामिल रही।

Virat Kohli
Virat Kohli  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • दक्षिण अफ्रीका ने भारत को तीसरे टी20 मैच में 9 विकेट से रौंदा
  • मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने कुछ खास बातों से पर्दा उठाया
  • रिषभ पंत नहीं बल्कि श्रेयस अय्यर को पिच पर उतरना था

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे टी20 मैच में मेहमान टीम ने टीम इंडिया को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी। मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर इस बार कुछ अलग किया और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया 20 ओवर में 9 विकेट पर कुल 134 रन ही बना सकी। जवाब में क्विंटन डीकॉक (नाबाद 79) की शानदार पारी के दम पर द.अफ्रीका ने 1 विकेट के नुकसान पर 16.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। मैच के बाद विराट ने कई बातों पर चर्चा की। आइए जानते हैं उन्होंने प्रेजेंटेशन सेरेमनी व प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या खास बातें बताईं।

मैच में जब विराट कोहली 9 रन बनाकर नौवें ओवर में आउट हो गए, तब रणनीति के हिसाब से श्रेयस अय्यर को पिच पर उतरना था लेकिन रिषभ पंत मैदान में उतर गए। आखिर ये चूक कैसे हुई और पर्दे के पीछे क्या हुआ था, विराट ने इसके बारे में सफाई दी। 

विराट ने कहा, 'मुझे लगता है वहां तालमेल व संवाद में थोड़ी चूक हो गई थी शायद। बैटिंग कोच ने उन दोनों (पंत और अय्यर) से बातचीत की हुई थी कि मैच की किस स्थिति में कौन सा बल्लेबाज चार नंबर पर खेलने उतरेगा लेकिन वहां शायद संवाद ठीक से नहीं हो पाया उनके बीच। ये उस समय काफी हास्यस्पद भी हो गया था कि क्योंकि विकेट गिरने के बाद वो दोनों ही उतरना चाहते थे। ये और हास्यस्पद हो जाता अगर दोनों ही बल्लेबाज पिच पर पहुंच जाते, वहां तीन बल्लेबाज हो जाते। दरअसल हमने खेली की स्थितियों के हिसाब से रणनीति बनाई थी कि 10 ओवर से पहले विकेट गिरा तो श्रेयस अय्यर जाएंगे और उसके बाद गिरा तो रिषभ पंत उतरेंगे। लेकिन जैसा मैंने कहा कि वहां संवाद में कुछ कमी रह गई।' 

टॉस जीतकर क्यों की बल्लेबाजी

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी लेने के फैसले पर कहा, 'हम यही करना चाहते थे और विश्व कप तक (टी20 विश्व कप 2020) अगले कुछ मैचों में हम इसी रणनीति के साथ जाना चाहेंगे।' विराट ने मैच में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को उनकी जीत के श्रेय दिया और कहा कि हम शायद गेम की रफ्तार को सही से समझ नहीं पाए। विराट ने कहा कि वे घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका देना चाह रहे हैं। ये एक युवा टीम है और हमको उन्हें थोड़ा समय देना होगा। आज हमने 9वें नंबर तक बल्लेबाजी की और ये एक विभाग है जहां हमें मजबूती हासिल करनी है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर