विराट कोहली ने गिनाई अपनी टीम की सबसे बड़ी गलती, चौथे तेज गेंदबाज को नहीं खिलाने पर तोड़ी चुप्‍पी

Virat Kohli statement after WTC Final: भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने कहा कि तेज गेंदबाज ऑलराउंडर की कमी के कारण डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान नहीं संभाला।

virat kohli
विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • भारत को विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में न्‍यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी
  • भारतीय कप्‍तान ने चौथे तेज गेंदबाज को नहीं मौका देने का कारण बताया
  • कोहली ने कहा कि टीम के पास तेज गेंदबाज ऑलराउंडर की कमी है

साउथैम्‍प्‍टन: टीम इंडिया को विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में न्‍यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट की करारी शिकस्‍त सहनी पड़ी। भारतीय टीम 2013 के बाद से आईसीसी का प्रमुख खिताब जीतने में नाकाम रही है। डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में शर्मनाक शिकस्‍त झेलने के बावजूद विराट कोहली ने विश्‍वास जताया कि उन्‍होंने मैदान पर सर्वश्रेष्‍ठ XI उतारी थी। 

कोहली ने बुधवार को कहा कि भारतीय टीम अलग संयोजन के साथ मैदान संभाल सकती थी, जो कई लोगों की मांग थी। उन्‍हें टीम का संतुलन बनाए रखने के लिए तेज गेंदबाज ऑलराउंडर की जरूरत थी। न्‍यूजीलैंड ने चार विशेषज्ञ तेज गेंदबाज और कॉलिन डी ग्रैंडहोम के रूप में तेज गेंदबाज ऑलराउंडर को खिलाया था। वहीं भारत ने तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनर्स के साथ मैदान संभाला था।

विराट कोहली ने हालांकि, कहा कि अगर मौसम कुछ दिन और क्रिकेट खेलने की अनुमति देता तो दोनों स्पिनर्स अपना जलवा दिखाते। उन्‍होंने साथ ही कहा कि टीम चयन सर्वसम्‍मती से लिया गया फैसला था और इसमें परिस्थितियों व बल्‍लेबाजी की गहराई को ध्‍यान में रखा गया। कोहली ने कहा, 'टीम संयोजन में बदलाव की जरूरत नहीं थी। इसके लिए आपकी टीम में तेज गेंदबाज ऑलराउंडर भी होना चाहिए। जिस संयोजन के साथ हम खेले, उसमें हम दुनियाभर में विभिन्‍न परिस्थितियों में सफल रहे।' 

भारतीय कप्‍तान ने आगे कहा, 'हम सभी इस फैसले पर पहुंचे कि यही सर्वश्रेष्‍ठ एकादश है, जिसके साथ हमने मैदान संभाला है। इससे हमारी बल्‍लेबाजी को गहराई मिली। हम सभी क्षेत्रों को कवर करना चाहते थे। अगर हमारे पास ज्‍यादा समय होता, विकेट थोड़ा और सूख जाता, तो स्पिनर्स अपना कमाल दिखाते। हमने एकमत होकर इस प्‍लेइंग इलेवन पर मुहर लगाई थी।' भारत के तेज गेंदबाज ऑलराउंडर के रूप में सबसे पहले हार्दिक पांड्या याद आते हैं, जो इस समय भारतीय टीम के साथ श्रीलंका दौरे पर हैं। हार्दिक पांड्या गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं और इसी वजह से वह टीम से बाहर भी हैं।

काइल जेमिसन मैन ऑफ द मैच का हकदार था

इसी दौरान भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने अपने आरसीबी के साथी काइल जेमिसन के बारे में बातचीत की। कोहली ने कहा कि तेज गेंदबाज ने बहुत अच्‍छा प्रदर्शन किया और वह अपनी शैली व बर्ताव के कारण इस सफलता का हकदार है।

कोहली ने कहा, 'काइल जेमिसन गुणी क्रिकेटर हैं और वह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर शानदार अंदाज में आया है। आप जानते होंगे कि उन्‍होंने सही जगह पर गेंद डाली और मौका मिलने पर वह एक अच्‍छे बल्‍लेबाज भी हैं। मैंने उनके साथ आरसीबी में क्रिकेट खेली है और उनका वही बर्ताव यहां भी न्‍यूजीलैंड के लिए खेलते हुए दिखा। उनके लिए शानदार मैच रहा और वह मैन ऑफ द मैच पाने के हकदार हैं।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर