पुणे में 'मैन ऑफ द मैच' बनकर विराट ने कपिल और सहवाग को पीछे छोड़ा, की सचिन की बराबरी 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पुणे टेस्ट में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतकर वीरेंद्र सहवाग और कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है। इसी के साथ ही वो सचिन के साथ एक स्पेशल क्लब में भी शामिल हो गए हैं।

virat Kohli
विराट कोहली (साभार BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आठवीं बार टेस्ट क्रिकेट में चुने गए मैन ऑफ द मैच
  • द. अफ्रीका के खिलाफ मैन ऑफ द मैच बनने वाले दूसरे भारतीय कप्तान
  • सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने वाले भारतीय

पुणे: भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को पुणे में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन के अंतर से मात देकर तीन मैच की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज करने में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अहम भूमिका अदा की। विराट ने 254* रन की नाबाद पारी खेलकर भारत को पहली पारी में 5 विकेट पर 601 रन का स्कोर खड़ा किया। मैच में जीत के बाद विराट को उनके करियर के सातवें दोहरे शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

विराट के टेस्ट करियर का यह नौवां मैन ऑफ द मैच खिताब है। मैन ऑफ द मैच चुने जाते ही सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच चुने जाने के मामले में कपिल देव और वीरेंद्र सहवाग को पछाड़कर चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। कपिल और सहवाग टेस्ट करियर में आठ बार मैन ऑफ द मैच चुने गए थे। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार  मैन ऑफ द मैच चुने जाने के मामले में पहले पायदान पर सचिन तेंदुलकर हैं वो करियर में 14 बार मैन ऑफ द मैच बने। इसके बाद दूसरे पायदान पर राहुल द्रविड़(11) और तीसरे पर अनिल कुंबले(10) हैं। 

टेस्ट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने वाले भारतीय 

14    सचिन तेंदुलकर 
11    राहुल द्रविड़ 
10   अनिल कुंबले 
9     विराट कोहली 
8     कपिल देव
8     वीरेंद्र सहवाग 

ये उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे कप्तान 

विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैन ऑफ द मैच बनने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर साल 2000 में मुंबई में खेले गए मैच में मैन ऑफ द मैच बने थे। इस मैच में भारतीय टीम को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। सचिन ने इस मैच की पहली पारी में 97 रन की पारी खेली थी। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 54वां मैन ऑफ द मैच खिताब 

विराट कोहली को पुणे टेस्ट में मिला मैन ऑफ द मैच खिताब उनके अंतरारष्ट्रीय करियर का 55वां खिताब है। वो वनडे में 35, टेस्ट में 8 और टी-20 में 11 बार मैन ऑफ द मैच चुने गए हैं। वो सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने के मामले में सचिन तेंदुलकर(76), सनथ जयसूर्या(58) और जैक कैलिस(54) के बाद चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। विराट ने इसके लिए केवल 392 मैच खेले हैं जबकि उनसे आगे चल रहे सभी खिलाड़ी 500 से ज्यादा मैच खेलकर इस मुकाम पर पहुंचे हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर