Indian Fast Bowlers in T20 World Cup: इस खिलाड़ी को लगा झटका, विश्व कप में ये होंगे भारत के तेज गेंदबाज

Indian pacers for T20 World Cup 2021: टी20 विश्‍व कप 2021 के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम में केवल तीन तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • बीसीसीआई ने टी20 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा की
  • टी20 विश्‍व कप 2021 के लिए सिर्फ तीन तेज गेंदबाजों का चयन हुआ
  • टी20 क्रिकेट में रिकॉर्ड बनाने वाले तेज गेंदबाज को लगा करारा झटका

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को इस साल होने वाले टी20 विश्‍व कप के लिए 15 सदस्‍यीय टीम का ऐलान कर दिया है। इस साल 17 अक्‍टूबर से टी20 विश्‍व कप शुरू होगा, जो यूएई और ओमान में खेला जाएगा। बीसीसीआई इस टूर्नामेंट का मेजबान बना रहेगा। भारत में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को देखते हुए इसे यूएई और ओमान शिफ्ट किया गया।

बहरहाल, टीम इंडिया ने यूएई की धीमी पिचों पर होने वाले मुकाबलों के मद्देनजर केवल तीन तेज गेंदबाजों का चयन किया है। वहीं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने वाले गेंदबाज को शामिल नहीं करके जोरदार झटका दिया है। हम यहां बात कर रहे हैं दीपक चाहर की। दीपक चाहर के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ केवल 7 रन देकर 6 विकेट लिए थे। 

दीपक चाहर ने हाल ही में श्रीलंका दौरे पर बल्‍ले और गेंद से दमदार प्रदर्शन किया था और भारत के लिए एक मैच में मैच विनिंग प्रदर्शन भी किया था। इसके बावजूद टीम इंडिया ने टी20 विश्‍व कप 2021 के लिए दीपक चाहर को नजरअंदाज किया। बता दें कि दीपक चाहर को स्‍टैंड बाय के तौर पर टीम के साथ जोड़ा गया है। इसका मतलब है कि अगर कोई तेज गेंदबाज चोटिल होगा तो ही दीपक चाहर को टीम में मौका मिलेगा।

इन तीन तेज गेंदबाजों पर जताया भरोसा

टी20 विश्‍व कप 2021 के लिए भारतीय टीम ने जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और भुवनेश्‍वर कुमार पर भरोसा जताया है। ये तीनों टीम इंडिया के अनुभवी गेंदबाज हैं और टी20 क्रिकेट में इनकी गेंदों से बल्‍लेबाज थर्राते भी हैं। चलिए तीनों गेंदबाजों के टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड पर एक नजर डाल लेते हैं।

जसप्रीत बुमराह- टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज और यॉर्कर स्‍पेशलिस्‍ट के नाम से मशहूर जसप्रीत बुमराह ने अब तक 50 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें 59 विकेट लिए हैं।  उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 11 रन देकर तीन विकेट लेना है। बुमराह की खासियत अंतिम ओवरों में बल्‍लेबाज को रन बनाने से रोकने की रहती है।

मोहम्‍मद शमी - टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी भी अपनी धारदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। शमी ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कम मैच खेले, लेकिन आईपीएल में उनके प्रदर्शन को कोई भुला नहीं सकता है। शमी ने अब तक 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्‍होंने 12 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 38 रन देकर तीन‍ विकेट लेना है।

भुवनेश्‍वर कुमार - टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार अपनी स्विंग और अंतिम ओवरों में शानदार यॉर्कर गेंद डालने के लिए जाने जाते हैं। भुवी ने अब तक 51 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्‍होंने 50 विकेट चटकाए हैं। भुवी का सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 24 रन देकर पांच विकेट लेना है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर