PAK vs NZ: 2009 लाहौर बस हमले में पैर में लगी थी गोली, अब 12 साल बाद फिर पाकिस्‍तान लौटा क्रिकेटर

Thilan Samaraweera returns to Pakistan after 12 years:श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर इस समय न्‍यूजीलैंड के कोचिंग स्‍टाफ का हिस्‍सा हैं। जब 2009 में लाहौर में बस पर हमला हुआ था तब ये चोटिल खिलाड़‍ियों में से एक थे।

thilan samaraweera
थिलान समरवीरा  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • लाहौर में बस हमले में चोटिल हुआ श्रीलंकाई क्रिकेटर 12 साल बाद पाकिस्‍तान लौटा
  • थिलान समरवीरा 2009 में हमले में चोटिल होने वाले पांच श्रीलंबाई खिलाड़‍ियों में से एक हैं
  • थिलान समरवीरा न्‍यूजीलैंड के कोचिंग स्‍टाफ का सदस्‍य बनकर पाकिस्‍तान आए हैं

लाहौर: श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर थिलान समरवीरा 2009 लाहौर बस हमले में चोटिल होने वाले खिलाड़‍ियों में से एक थे। इस दुर्भाग्‍यवश घटना के 12 साल बाद समरवीरा दोबारा पाकिस्‍तान आए हैं। श्रीलंका के लिए 1998 से 2013 के बीच 81 टेस्‍ट और 53 वनडे खेलने वाले समरवीरा अब न्‍यूजीलैंड के कोचिंग स्‍टाफ के सदस्‍य हैं, जो 18 साल बाद पाकिस्‍तान दौरे पर आई है।

न्‍यूजीलैंड की टीम 11 सितंबर को पाकिस्‍तान दौरे पर तीन वनडे और पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलने आई है, जिसकी शुरूआत 17 सितंबर को होगी। याद हो कि समरवीरा उन पांच खिलाड़‍ियों में से एक थे, जो 2009 लाहौर शूटआउट के दौरान घायल हुए थे। समरवीरा के अलावा तत्‍कालीन कप्‍तान महेला जयवर्धने, कुमार संगकारा, अजंता मेंडिस और थरंगा परावितरना चोटिल हुए थे। इसके कारण यह सीरीज बीच में ही रद्द कर दी गई थी और श्रीलंकाई खिलाड़‍ियों को पाकिस्‍तान से सुरक्षित भेजने की कोशिश की गई थी।

इस घटना के बाद पाकिस्‍तान से काफी समय तक अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट दूर रहा। फिर स्थिति ठीक हुई और एशियाई देश में लोगों ने यात्रा करना शुरू की। इस समय न्‍यूजीलैंड की टीम पाकिस्‍तान दौरे पर हैं और इसके बाद अक्‍टूबर में इंग्‍लैंड की टीम दो टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने आएगी। पिछले कुछ सालों में पाकिस्‍तान ने श्रीलंका, जिंबाब्‍वे और दक्षिण अफ्रीका की सफल मेजबानी की। अब वह न्‍यूजीलैंड की मेजबानी को तैयार है।

वनडे सुपर लीग का हिस्‍सा नहीं होंगे पाकिस्‍तान-न्‍यूजीलैंड के मुकाबले

पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच 17 सितंबर से वनडे सीरीज खेली जाएगी। हालांकि, यह आईसीसी की वनडे सुपर लीग का हिस्‍सा नहीं होगी क्‍योंकि इसमें डीआरएस की उपलब्‍धता नहीं है।  पाकिस्‍तान के दर्शकों में मैदान में मैच देखने आने की उत्‍सुकता बहुत है, लेकिन पीसीबी को नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर की मंजूरी हासिल करना होगी कि रावलपिंडी और लाहौर में 25 प्रतिशत तक दर्शकों को आने की अनुमति दी जाए। इन दो स्‍थानों पर पांच टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाने हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर