Women's T20 Challenge 2020: सुपरनोवाज को फाइनल में मिली 16 रन से हार, ट्रेलब्लेजर्स ने पहली बार जीता खिताब

Supernovas vs Trailblazers Final Match Report: ट्रेलब्लेजर्स ने दो बार की चैंपियन सुपरनोवाज को हराकर महिला टी20 चैलेंज के तीसरे सीजन का खिताब जीत लिया है।

Smriti Mandhana Deandra Dottin
ट्रेलब्लेजर्स (तस्वीर साभार-BCCI/IPL)  

मुख्य बातें

  • ट्रेलब्लेजर्स ने महिला टी20 चैलेंज 2020 पर किया कब्जा
  • सुपरनोवाज को हरा पहली बार चैंपियन बनी ट्रेलब्लेजर्स
  • खिताबी मुकाबला शाराजह क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया

शारजाह: ट्रेलब्लेजर्स ने महिला टी20 चैलेंज 2020 का खिताब अपने नाम कर लिया है। ट्रेलब्लेजर्स ने सोमवार को फाइनल में सुपरनोवाज को 16 रन से मात दी। ट्रेलब्लेजर्स ने पहली बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है। इससे पहले दोनों खिताब पर सुपरनोवाज ने कब्जा जमाया था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ट्रेलब्लेजर्स ने 8 विकेट खोकर 118 रन बनाए और फिर सुपरनोवाज को निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 102 पर रोक दिया। सुपरनोवाज के लिए हरमप्रीत कौर (30) ने सर्वाधिक रन बनाए। ट्रेलब्लेजर्स की तरफ से सलामी खातून ने सबसे शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट झटके।

सुपरनोवाज ने खराब शुरुआत की

छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरनोवाज ने खराब शुरुआत की। फॉर्म में चल रहीं सलामी बल्लेबाज चामरी अटापट्टु 9 गेंदों में महज 6 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठीं। उन्हें दूसरे ओवर में सोफी एलेस्टोन ने एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद तानिया भाटिया ने सस्ते में विकेट खो दिया। उन्होंने 20 गेंदों मे 1 चौके के जरिए 14 रन बनाए। उन्हें दीप्ति शर्मा ने सातवें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ के हाथों लपकवाया। जेम्मिाह रोड्रिगेज भी टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सकीं और 13 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गईं। उन्होंने 16 गेंदें खेलकर 1 चौका जमाया। रोड्रिगेज को नौवें ओवर में दीप्ति ने अपना शिकार बनाया। उन्होंने भी राजेश्वरी को कैच थमाया।

हरमनप्रीत-सिरीवर्धने ने जोड़े 37 रन

37 रन के कुल स्कोर पर तीने विकेट गंवाने के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर और शशिकला सिरीवर्धने ने मोर्चा संभाला। दोनों काफी हद तक टीम पर से दबाव कम करने में कामयाब रहीं। हरमनप्रीत और सिरीवर्धने ने चौथे विकेट के लिए 37 रन की पार्टनरशिप की। इस जोड़ी को सलमा खातून ने 15वें ओवर में तोड़ा। उन्होंने सिरीवर्धने को शॉर्ट फाइन लेग पर झूलन गोस्वामी के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने 18 गेंदों में 19 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 1 चौका मारा। इसके बाद अनुजा पाटिल (13 गेंद में 8 रन) 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर रनआउट होहकर पवेलियन लौटीं।

आखिरी ओवर में 28 रन की दरकार थी

सुपरनोवाज को छठा झटका हरमनप्रीत के रूप में लगा। टिककर खेल रहीं हरमनप्रीत 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर सलमा का शिकार बनीं। वह आगे बढ़कर छक्का मारने के प्रयास में क्लीन बोल्ड हो गईं। उन्होंने 36 गेंदों में 2 चौकों की बदौलत 30 रन की पारी खेली। उनका विकेट 93 के कुल स्कोर पर गिरा। सलमा ने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर पूजा वस्त्रकार (शून्य) को पवेलियन भेजा। टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 28 रन की दरकार थी, लेकिन वह 11 रन ही बना पाई। वहीं, राधा यादव (5*) और शकीरा सलमान (0*) नाबाद रहीं।

ट्रेलब्लेजर्स ने किया अच्छा आगाज

इससे पहले ट्रेलब्लेजर्स ने अच्छा आगाज किया। पारी की शुरुआत करने आईं डिआंड्रा डॉटिन और स्मृति मंधाना ने पहले विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। डॉटिन की तुलना में मंधाना ने तेजी से रन जुटाए। इस साझेदारी को पूनम यादव ने तोड़ा और अपनी टीम को बड़ी राहत दी। उन्होंने 12वें ओवर में डॉटिन को पवेलियन की राह दिखाई। वह बड़ा शॉट मारने की फिराक में मिडऑन पर राधा यादव के हाथों लपकी गईं। उन्होंने 32 गेंदों में 1 चौके की मदद से 20 रन बनाए। उनके जाने के बाद मंधाना ने ऋचा घोष के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े।

मंधाना और घोष की पार्टरनशिप खतरनाक हो पाती, उससे पहले ही शशिकला सिरीवर्धने ने ट्रेलब्लेजर्स को दूसरा झटका दे दिया। उन्होंने मंधाना को 15वें ओवर में अपना शिकार बनाया। वह स्टंप आउट होकर पवेलियन लौटीं। उन्होंने 29 गेंदों में 68 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 3 छक्के लगाए। उनका विकेट 101 के कुल स्कोर पर गिरा।

राधा यादव ने कातिलाना गेंदबाजी की

इसके बाद स्पिनर राधा यादव ने बेहद कातिलाना गेंदबाजी की और विपक्षी संभलने का मौका ही नहीं दिया। उन्होंने 18वें ओवर में दो विकेट अपनी झोली डाले। उन्होंने ओवर की दूसरी गेंद पर दीप्ति शर्मा (10 गेंद में 9 रन) और चौथी गेंद पर ऋचा घोष (16 गेंद में 10 रन) को आउट किया। दोनों बल्लेबाजों ने चामरी अटापट्टु को कैच थमाया। वहीं, राधा यादव ने 20वें ओवर में भी जमकर कहर बरपाया और तीन विकेट हासिल किए। उन्होंने हरलीन देओल (4), सोफी एलेस्टोन (1) और झूलन गोस्वामी (शून्य) को आउट किया।  इनके अलावा आखिरी गेंद पर नट्टकन चंटम रन आउट हुईं।

प्लेइंग इलेवन

सुपरनोवाज: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), चामरी अटापट्टु, जेम्मिाह रोड्रिगेज, शशिकला सिरीवर्धने, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), अनुजा पाटिल, राधा यादव, पूजा वस्त्रकार, पूनम यादव, अयोबोंगा खाका और शकीरा सलमान।

ट्रेलब्लेजर्स: स्मृति मंधाना (कप्तान), डिआंड्रा डॉटिन, ऋचा घोष (विकेटकीपर), नुजहत प्रवीण, दीप्ति शर्मा, हरलीन देओल, सोफी एलेस्टोन, नट्टकन चंटम, झूलन गोस्वामी, सलमा खातुन और राजेश्वरी गायकवाड़।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर