MS Dhoni को टी20 विश्व कप के लिए मेंटोर बनाया गया तो गावस्कर ने ये क्या कह दिया

Sunil Gavaskar on MS Dhoni being appointed as Team India mentor: टी20 विश्व कप के लिए घोषित भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टीम इंडिया का ऐलान हुआ तो धोनी को मेंटोर बनाया गया। सुनील गावस्कर ने इस पर प्रतिक्रिया दी।

Sunil Gavaskar on Ravi Shastri and Mentor MS Dhoni
Sunil Gavaskar on Ravi Shastri and Mentor MS Dhoni  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का हुआ ऐलान, धोनी को मेंटोर नियुक्त किया
  • एमएस धोनी को मेंटोर बनाए जाने के बाद सुनील गावस्कर की प्रतिक्रिया आई
  • गावस्कर ने अपने एक पुराने किस्से का खुलासा किया, लेकिन धोनी की नियुक्ति पर खुशी जताई

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) के लिए बुधवार को बीसीसीआई की चयन समिति ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। चेतन शर्मा की अध्यक्ष्ता वाली चयन समिति ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया जबकि तीन खिलाड़ियों- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर को स्टैंडबाय खिलाड़ियों के तौर पर चुना गया। इस टीम में कई खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली, लेकिन टीम का जब ऐलान हुआ तो इसमें एक दिलचस्प चीज साथ में जोड़ी गई। ये था महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को मेंटोर नियुक्त करना। धोनी के मार्गदर्शक बनाए जाने पर पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने भी प्रतिक्रिया दी।

पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके महेंद्र सिंह धोनी को बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप के लिए मेंटोर नियुक्त किया है। धोनी भारतीय टीम के साथ रहेंगे और कप्तान व खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करेंगे। इस खबर को सुनने के बाद सोशल मीडिया में चहक उठा और तमाम दिग्गजों के बयान भी आने लगे। इसी बीच पूर्व महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर का बयान भी आया जिन्होंने धोनी को बधाई और शुभमकामनाएं तो दीं लेकिन साथ ही अपने एक पुराने किस्से का जिक्र कर दिया।

गावस्कर ने किया 2004 से जुड़ा खुलासा

'आज तक' से टीम इंडिया के सेलेक्शन पर बात करते हुए जब सुनील गावस्कर से धोनी की नियुक्ति को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने अपने एक पुराने किस्से के बारे में बताया जब वो टीम इंडिया के साथ कंसल्टेंट के रूप में जुड़े थे और उस दौरान टीम के कोच जॉन राइट अपने पद को लेकर चिंतित हो गए थे। गावस्कर ने कहा, "मेरा अनुभव कहूं तो 2004 में मुझे कंसल्टेंट के नाते टीम में लिया था। अब कंसल्टेंट के बदले वो शब्द होता है मेंटोर। तो उस समय फर्क इतना था कि जॉन राइट बने नर्वस थे, जॉन राइट ये सोचते थे कि मैं उनकी जगह लेना चाहता हूं।"

टक्कर का पड़ सकता है टीम पर असर

बेशक गावस्कर के कंसल्टेंट बनने के समय कोच के साथ कुछ दिक्कत हुई हो लेकिन गावस्कर ने साफ शब्दों में कहा कि धोनी और मौजूदा मुख्य कोच रवि शास्त्री के बीच ये समस्या नहीं आ पाएगी क्योंकि शास्त्री को पता है कि धोनी कोच पद को लेकर इच्छुक नहीं हैं। गावस्कर ने कहा, "अब रवि शास्त्री को पता है कि महेंद्र सिंह धोनी को कोचिंग में कोई रुचि नहीं है। महेंद्र सिंह धोनी और रवि शास्त्री को जोड़ी में ्अच्छी जमेगी तो भारतीय टीम को विश्व कप में बहुत फायदा होगा। लेकिन अगर वहां पर अगर किसी चीज को लेकर असहमति या मतभेद होंगे जैसे टीम चयन व अन्य फैसले, तो उसका टीम पर असर पड़ सकता है।"

हालांकि गावस्कर ने ये भी कहा कि, "सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के आने से ही भारतीय टीम का मनोबल बहुत ऊंचा जाएगा। उनका इतना अनुभव है। धोनी का टीम के साथ होना मेरे हिसाब से तो बहुत अच्छी बात है। बस मेरा यही कहना है कि कोई टकराव ना हो, अगर ये दोनों (शास्त्री और धोनी) एक ही सोच के साथ बढ़ेंगे तो फिर भारतीय टीम के लिए फायदा ही फायदा है।"

बुधवार को जब टीम का ऐलान किया गया तो बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बताया कि महेंद्र सिंह धोनी को टीम के मेंटोर के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने ये भी बताया कि दुबई में धोनी से इस बारे में बातचीत हुई थी और वो इसके लिए तैयार हो गए लेकिन वो सिर्फ इस टूर्नामेंट के लिए इस भूमिका में रहना चाहते हैं।

T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, ईशान किशन (विकेटकीपर), वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार। (स्टैंडबाय खिलाड़ी)- शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और श्रेयस अय्यर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर