आईपीएल में देखकर ही जान गए थे स्‍टीव स्मिथ, जोफ्रा आर्चर के बारे में किया बड़ा खुलासा

क्रिकेट
Updated Sep 16, 2019 | 11:37 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

स्‍टीव स्मिथ ने बल्‍ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए मौजूदा एशेज सीरीज में दो शतक व एक दोहरे शतक की मदद से 774 रन बनाए। वह सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं।

steve smith and jofra archer
स्‍टीव स्मिथ और जोफ्रा आर्चर  |  तस्वीर साभार: AP

लंदन: कौन जानता है कि अगर एशेज सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में जोफ्रा आर्चर की बाउंसर स्‍टीव स्मिथ को चोटिल करके तीसरे टेस्‍ट से उन्‍हें बाहर नहीं करती, तो ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज शायद डॉन ब्रैडमैन के एशेज सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ देते। स्‍टीव स्मिथ ने बल्‍ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए मौजूदा एशेज सीरीज में दो शतक व एक दोहरे शतक की मदद से 774 रन बनाए। वह सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं, जबकि तीन पारियों में उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला। आर्चर की बाउंसर पर चोटिल होने के कारण स्मिथ दूसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी नहीं कर सके जबकि कनकशन के कारण वह तीसरे टेस्‍ट से बाहर हो गए।

हालांकि, सीरीज खत्‍म होने के बाद स्मिथ ने इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की जमकर तारीफ की, जिन्‍होंने अपनी पहली ही टेस्‍ट सीरीज में 22 विकेट चटकाए। ऑस्‍ट्रेलिया के प्‍लेयर ऑफ द सीरीज बने स्मिथ ने कहा, 'मैंने पिछले साल आईपीएल में जोफ्रा आर्चर को खेलते देखा था और मुझे तभी महसूस हो गया था कि वह विशेष प्रतिभा हैं। उनका भविष्‍य काफी उज्‍जवल है।' जोफ्रा आर्चर को टेस्‍ट डेब्‍यू करने का मौका तब मिला जब अनुभवी जेम्‍स एंडरसन पिंडली में चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए। तेज गेंदबाज ने 2019 विश्‍व कप में काफी चर्चा बटोरी थी और इसके बाद लाल गेंद के क्रिकेट में वह प्रभावित करने में पूरी तरह सफल रहे।

जोफ्रा आर्चर मौजूदा एशेज सीरीज में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्‍थान पर रहे। उनसे आगे ऑस्‍ट्रेलिया के पेट कमिंस और इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड रहे। आर्चर ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज 2-2 से बराबर रहने के बाद कहा, 'इंग्‍लैंड की जर्सी पहनने के बाद से यह मेरी काफी उत्‍साहजनक सीरीज रही। सीरीज ड्रॉ कराने में योगदान देने से काफी विशेष महसूस हो रहा है।' मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले आर्चर ने कहा, 'टेस्‍ट क्रिकेट आपके लिए एक दिन बेहतर हो सकता है, ऐसा अगले दिन नहीं होगा। यहां अच्‍छे और बुरे दोनों तरह के दिन होते हैं। आपको सिर्फ प्रदर्शन पर ध्‍यान देने की जरूरत होती है।'

बहरहाल, ओवल में रविवार को मैथ्‍यू वेड के शतक पर पानी फिर गया क्‍योंकि इंग्‍लैंड के गेंदबाजों ने 399 रन के लक्ष्‍य का पीछा कर रही ऑस्‍ट्रेलिया को 263 रन पर सेमट दिया। इस टेस्‍ट को मेजबान टीम ने 135 रन के अंतर से जीतकर पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर की। 1972 के बाद यह पहला मौका है जब एशेज सीरीज ड्रॉ रही। इससे पहले हुई 10 सीरीज में दोनों टीमों ने पांच-पांच बार सीरीज अपने नाम की है।

एशेज सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज:

974 डॉन ब्रैडमैन 1930
905 वॉली हेमंड 1928/29
839 मार्क टेलर 1989
810 डॉन ब्रैडमैन 1936/37
774 स्‍टीव स्मिथ 2019

 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर