AUS vs PAK: स्टीव स्मिथ के टेस्ट करियर में पहली बार हुआ ऐसा रोचक वाकया, रहे पुछल्ले बल्लेबाजों से भी फसड्डी

Steve Smith vs Pakistan at GABBA: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान स्टीव स्मिथ टेस्ट करियर में पहली बार अपनी टीम के सबसे फिसड्डी बल्लेबाज साबित हुए।

Steve Smith
Steve Smith   |  तस्वीर साभार: AP

ब्रिस्बेन:  एशेज 2019 में धमाल मचाने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के लिए बैन के बाद घरेलू सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में वापसी बेहद निराशाजनक रही। एक तरफ उनके साथ बैन का सामना करने वाले डेविड वॉर्नर ने एशेज के खराब प्रदर्शन से उबरते हुए शानदार शतक(154) जड़ दिया। वहीं एशेज की 7 पारियों में 110.57 की औसत से 774 रन बनाए थे। लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में महज 4 रन बना सके। लेग स्पिनर यासिर शाह की गेंद पर वो गच्चा खाकर बोल्ड हो गए।

स्मिथ की पहली पारी में बनाए 4 रन ने करियर में पहली बार लुटिया डुबो दी। वो एक पारी में टीम के लिए सबसे कम रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।   अब तक खेल 69 टेस्ट की 125 पारी में उनके साथ कभी नहीं हुआ था।  साल 2010 में बतौर लेग स्पिनर लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट करियर का आगाज करने वाले स्मिथ ने अपने करियर में बहुत से उतार चढ़ाव देखे। 9 साल के अंतराल में वो स्पिनर से वो टीम के सबसे भरोसेमंद और दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए। इस दौरान उन्होंने टेस्ट 26 शतक और 27 अर्धशतक जड़े और 4 बार अपना खाता भी नहीं खोल सके लेकिन उनका नंबर कभी अंतिम नहीं रहा। 

पाकिस्तान के खिलाफ गाबा टेस्ट की पहली पारी में पाकिस्तान के 240 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 580 रन बनाकर ढेर हो गई। इस दौरान टीम के 11 खिलाड़ियों में से सबसे ज्यादा रन मार्नस लाबुशाने(185) और डेविड वॉर्नर(154) रन बनाए। वहीं टीम के लिए सबसे कम 4 रन का स्टीव स्मिथ ने योगदान दिया। टीम पुछल्ले बल्लेबाजों पैट कमिंस(7), मिचेल स्टार्क(5), जोस हेजलवुड(5) और नाथन लॉयन(13*) भी रन बनाने के मामले में उनसे आगे रहे। हालांकि उनके बल्ले के खामोश रहने का असर टीम के प्रदर्शन पर नहीं पड़ा और ऑस्ट्रेलियाई टीम बड़ा स्कोर खड़ा करके पहली पारी में 340 रन की बढ़त हासिल करने में सफल रही। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर