श्रीलंका ने लसिथ मलिंगा को दी विजयी विदाई, बांग्लादेश को पहले वनडे में 91 रन से हराया

क्रिकेट
Updated Jul 26, 2019 | 23:19 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका ने बांग्लादेश को मात देकर अपने दिग्गज क्रिकेटर को विजयी विदाई दी। लसिथ मलिंगा करियर के आखिरी मैच में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे।

Lasith Malinga
लसिथ मलिंगा  |  तस्वीर साभार: Twitter

कोलंबो: श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की श्रीलंकाई क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट में जीत के साथ विदा किया। बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने कुशल परेरा के शानदार शतक की बदौलत 50 ओवर में 8 विकेट पर 314 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम ओवर में रन बनाकर ढेर हो गई। वनडे करियर का आखिरी मैच खेल रहे लसिथ मलिंगा ने 9.4 ओवर में 38 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। 

दूसरे विकेट के लिए करुणारत्ने और परेरा ने जोड़े 97 रन 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान दिमुथ करुणारत्ने के साथ पारी की शुरुआत करने आए अविष्का फर्नांडो पारी की तीसरे ओवर में सैफुल इस्लाम की गेंद पर सौम्य सरकार के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। जब फर्नांडो आउट हुए उस वक्त टीम का स्कोर 10 रन था। इसके बाद करुणारत्ने ने कुशल परेरा के साथ पारी को आगे बढ़ाया। परेरा ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए टीम को 7.3 ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद इन्होंने 34 गेंद में दूसरे विकेट के लिए करुणारत्ने के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। परेरा ने 38 गेंद नें अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम को 13.4 ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। 15वें ओवर में करुणारत्ने 107 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

कुशल परेरा ने 82 गेंद में जड़ा शतक 

इसके बाद भी परेरा का बल्ला नहीं रुका और वो पारी को आगे बढ़ाते रहे। उन्होंने 82 गेंद पर अपने वनडे करियर का पांचवां शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 17 चौके और 1 छक्का जड़ा। 207 के स्कोर पर परेरा 111 रन की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौट गए। इसके बाद निचले क्रम के बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत का फायदा उठाते हुए स्कोर को 300 रन के पार पहुंचा दिया। बांग्लादेश के गेंदबाज कोई बड़ा कमाल नहीं दिखा सके और शफीउल इस्लाम ने 3, मुस्तफिजुर रहमान ने 2, मेहदी हसन, रुबेल हुसैन और सौम्य सरकार ने 1-1 विकेट हासिल किया।

मलिंगा ने पहले ओवर में दिलाई पहली सफलता

जीत के लिए 315 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेशी टीम को पहले ही ओवर में लसिथ मलिंगा ने तगड़ा झटका दिया। मलिंगा ने टीम के कप्तान तमीम इकबाल को पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ड करके पहली सफलता दिलाई। तमीम अपना खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद नुवान प्रदीप ने मोहम्मद मिथुन को एलबीडब्ल्यू कर श्रीलंका को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद मलिंगा ने सौम्य सरकार को बोल्ड कर बांग्लादेश को बैकफुट पर ढकेल दिया। बांग्लादेश ने इसके बाद महमदुल्लाह के रूप में चौथा विकेट भी गंवा दिया। इसके बाद मुश्फिकुर रहीम ने सब्बीर रहमान के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और 28.1 ओवर में 150 रन के पार पहुंचाकर टीम की मैच में वापसी कराई। लेकिन इसके बाद सब्बीर 56 गेंद में 60 रन बनाकर पवेलियन लौट गए और बांग्लादेश की टीम मुश्किल में आ गई। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी हुई। 

पांच विकेट गंवाने के बाद बांग्लादेश की टीम वापसी नहीं कर सकी। 67 रन की पारी खेलकर मुश्फिकुर रहीम टीम को जीत दिलाने की कोशिश करते रहे लेकिन वो नाकाम रहे। अंत में बांग्लादेश की पूरी टीम 41.4 ओर में  223 रन बनाकर ढेर हो गई। श्रीलंका के लिए मलिंगा और नुवान प्रदीप ने 3-3, धनंजय डिसिल्वा ने 2 और लहिरू कुमार ने 1 विकेट हासिल किया। कुशल परेरा को शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस मैच में जीत के साथ श्रीलंका तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। सीरीज का दूसरा मैच इसी मैदान पर 28 जुलाई को खेला जाएगा। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर