SL vs SA 1st ODI: पहले वनडे में सिर्फ 14 रन से चूका दक्षिण अफ्रीका, मैच का स्टार बना श्रीलंकाई ओपनर

Sri Lanka vs South Africa 1st ODI Match Report: कोलंबो में श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुरू हुई वनडे सीरीज के पहले मैच में मेजबान टीम ने 14 रन से जीत दर्ज करके सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की।

Sri Lanka beat South Africa in first ODI by 14 runs
श्रीलंका ने पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका को हराया  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • दक्षिण अफ्रीकी टीम का श्रीलंका दौरा 2021 - पहला वनडे मैच
  • पहले वनडे में मेजबान टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 14 रन से मात दी
  • श्रीलंका की तरफ से उनके ओपनर अविष्का फर्नान्डो बने मैच के स्टार

गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के श्रीलंका दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज के पहले मैच से हुई। तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान टीम ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को 14 रन से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पहले मुकाबले में श्रीलंकाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका के सामने 301 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। जवाब देने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम 50 ओवर में 6 विकेट पर सिर्फ 286 रन ही बना सकी और मैच गंवा दिया। श्रीलंका की तरफ से अविष्का फर्नान्डो मैच के स्टार बने।

श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की

मेजबान श्रीलंकाई टीम के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उनका ये फैसला सही भी साबित होता दिखा। टीम के युवा ओपनर अविष्का फर्नान्डो ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी। फर्नान्डो ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक जड़ते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम को मुश्किल में डाला। अविष्का फर्नान्डो ने 115 गेंदों में 118 रनों की पारी खेली जिसमें दो छक्के और दस चौके शामिल थे।

मध्यक्रम में सिल्वा और असालेंका की शानदार पारियां

अविष्का फर्नान्डो के अलावा दूसरे ओपनर मिनोद भनुका (27) और भानुका राजपक्षे (0) सस्ते में पवेलियन लौट गए, लेकिन मध्यक्रम में धनंजय डी सिल्वा ने 62 गेंदों 44 रनों की पारी खेली जबकि चरिथ असालंका ने 62 गेंदों में 72 रनों की शानदार पारी खेली। इन दोनों के बाद बाकी के बल्लेबाजों में कोई भी दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सका लेकिन श्रीलंकाई टीम 50 ओवर में 9 विकेट खोते हुए 300 रन बनाने में सफल रही। इस दौरान दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों में रबाडा और केशव महाराज ने 2-2 विकेट लिए। वहीं मार्कराम और तबरेज शम्सी ने 1-1 विकेट झटका।

दक्षिण अफ्रीका का जवाब, मार्कराम पहले वनडे शतक से चूके

जिस तरह श्रीलंका की तरफ से उनके ओपनर अविष्का फर्नान्डो ने शानदार पारी खेली, उसी तरह दक्षिण अफ्रीकी ओपनर एडेन मार्कराम ने भी बेहतरीन पारी को अंजाम दिया। इस ओपनर ऑलराउंडर ने 90 गेंदों में 96 रनों की पारी खेली जिसमें 4 छक्के और 5 चौके शामिल थे। ये 26 वर्षीय बल्लेबाज अपना पहला वनडे शतक जमाने से सिर्फ चार रन से चूक गए। लेकिन उन्होंने श्रीलंकाई पारी के दौरान एक विकेट भी लिया और फिर ऐसी पारी खेलकर सबका दिल जरूर जीत लिया।

Aiden Markram

रासी वेन डर डुसेन का अर्धशतक

मार्कराम के अलावा टीम के कप्तान तेंबा बवुमा ने 38 रन और रासी वेन डर डुसेन ने 59 गेंदों में 59 रनों की पारी खेलते हुए अपनी टीम की उम्मीदें बरकरार रखने का प्रयास किया। जबकि धुआंधार विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिच क्लासेन ने भी 36 रनों की प्रभावी पारी खेली। उनकी टीम 6 विकेट गंवाकर लक्ष्य के बेहद करीब तो पहुंच गई लेकिन अंत में लक्ष्य बड़ा होता गया और वे 14 रन से चूक गए। इस दौरान श्रीलंकाई गेंदबाजों में अकीला धनंजय ने सर्वाधिक 2 विकेट लिए। जबकि चमिका करुणारत्ने, वानिंदु हसरंगा और प्रवीण जयविक्रमा ने 1-1 विकेट झटका।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर