SRH vs CSK Highlights: धोनी के कमान संभालते ही जीत की पटरी पर लौटी चेन्नई, हैदराबाद से किया हिसाब चुकता

IPL 2022, Sunrisers Hyderabad vs Chennai Super Kings Match Highlights: चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) से अपना हिसाब चुकता कर लिया।

Sunrisers Hyderabad vs Chennai Super Kings Live Updates
जडेजा के कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी को फिर से कमान सौंपी गई है। 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 46वां मैच
  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
  • चेन्नई को टूर्नामेंट में तीसरी जीत नसीब हुई

महेंद्र सिंह धोनी के कमान संभालने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) जीत की पटरी पर लौट आई है। चेन्नई ने रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद. (एसआरएच) को 13 रन से मात दी। चेन्नई ने 202 रन का पहाड़ खड़ा किया था। जवाब में एसआरएच 6 विकेट खोने के बाद 189 रन ही जुटा सकी। हैदराबाद के लिए निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा रन बनाए और अंत तक टिककर बल्लेबाजी की। वह 33 गेंदों में 3 चौकों और 6 छक्कों की बदौलत 64 रन बनाकर नाबाद रहे।

एसआरएच को मुकेश चौधरी द्वारा डाले गए 20वें ओवर में जीत के लिए 38 रन चाहिए थे। ऐसे में पूरन ने तीन छक्के और 1 चौका ठोककर जबरदस्त रोमांचक बढ़ाया। इस जीत के साथ चेन्नई ने हैदराबाद के हाथों में मिली हार का हिसाब भी चुकता कर लिया है। इससे पहले हैदराबाद ने सीएसके को 8 विकेट धूल चटाई थी। सीएसके 6 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में नौवें स्थान पर है। वहीं, हैदराबाद 10 अंकों के साथ तालिका में चौथे नंबर पर है।

अभिषेक और राहुल एक ही ओवर में आउट

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने अच्छा आगाज किया। अभिषेक शर्मा और केन विलियमसन ने पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़े। हालांकि, अच्छी शुरुआत के बाद टीम को छठे ओवर में दो झटके लगे। तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी ने इस ओवर की पांचवीं गेंद पर अभिषेक का शिकार किया। अभिषेक शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद पर पुल करने के चक्कर में थे और डीप मिडविकेट पर ड्वेन प्रीटोरियस के हाथों लपके गए। उन्होंने 24 गेंदों में 39 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 1 सिक्स ठोका। वहीं, मुकेश ने अंतिम गेंद पर राहुल त्रिपाठी (0) को पवेलियन की राह दिखाई। त्रिपाठी अपर कट करने चाहते थे मगर शॉर्ट थर्ड मैन पर सिमरजीत सिंह को कैच थमा बैठे।

बड़ी पारी नहीं खेल पाए  एडेन मार्करम

एसआरएच का तीसरा विकेट एडेन मार्करम के तौर पर गिरा। उन्होंने 10 गेंदों में 17 रन बनाए। मार्करम को स्पिनर मिचेल सैंटनर ने 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अपने जाल में फंसाया। मार्करम ने तीसरी और चौथी गेंद पर छक्का लगाया और वह अगले गेंद को भी बाउंड्री के पार भेजने के कोशिश में थे। उन्होंने बैक ऑफ लेंथ गेंद को पुल करना चाहा और डीप मिडविकेट पर रवींद्र जाडेजा को कैच दे दिया। उनका विकेट 88 के कुल स्कोर पर गिरा।

अर्धशतक से चूके केन विलियमसन

चेन्नई को चौथी सफलता कप्तान केन विलियमसन के रूप में मिली। बतौर ओपनर उतरे विलियसमन ने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन वह अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 37 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 47 रन की पारी खेली। उन्हें ड्वेन प्रीटोरियस ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया। विलियमसन स्लॉग स्वीप करने की कोशिश में थे लेकिन गेंद पैड से जा लगी। हालांकि, विलियमसन मैदानी अंपायर के फैसले से संतुष्ट नजर नहीं आए और उन्होंने रिव्यू लिया। इसके बाद थर्ड अंपायर ने भी उन्हें पवेलियन भेजना का फैसला दिया। विलमयसन ने चौथे विकेट के लिए निकोलस पूरन के साथ 38 रन की पार्टनरशिप की। उनका विकेट 126 के कुल स्कोर पर गिरा। 

शशांक-सुंदर बने मुकेश का शिकार

मुकेश ने 10वें के बाद 18वें ओवर में भी दो विकेट चटकाए। उन्होंने चौथी गेंद पर शशांक सिंह को अपना शिकार बनाया। उन्होंने ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट पिच गेंद पर पुल करने का प्रयास, लेकिन बॉल बल्ले का किनारा लेकर विकेट के पीछे धोनी के दस्तानों में समा गई। उन्होंने 14 गेंदों में 1 चौके के जरिए 15 रन बनाए। ओवर की अंतिम गेंद पर वॉशिंगटन सुंदर (2 गेंदों में 2) पवेलियन लौटे। सुंदर शॉर्ट फाइन लेग के ऊपर से शॉट खेलने चाहते थे और बोल्ड हो गए। उनका विकेट 153 के कुल स्कोर पर गिरा।

ऐसा रहा चेन्नई की पारी का हाल

शतक से चूके ऋतुराज गायकवाड़

सीएसके ने निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 202 रन जोड़े। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम ने दमदार आगाज किया। सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे ने पहले विकेट के लिए 182 रन की साझेदारी की। इस पार्टनरशिप को टी नटराजन ने 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर तोड़ा। उन्होंने गायकवाड़ को अपना शिकार बनाया, जो एक रन से दूसरे आईपीएल शतक से चूक गए। गायकवाड़ ने 57 गेंदों में 6 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 99 रन की पारी खेली। वह ऑफ स्टंप के बाहर आई बैक ऑफ लेंथ गेंद को थर्डमैन की बाउंड्री के पार भेजना चाहते थे लेकिन बैकवर्ड प्वाइंट पर भुवनेश्वर कुमार के हाथों लपके गए।

महेंद्र सिंह धोनी ने बनाए 8 रन 

गायकवाड़ के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे महेंद्र सिंह धोनी ने 7 गेंदों में 1 चौके के जरिए 8 रन बनाए। उन्हें नटराजन ने 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन भेजा। धोनी ने पैरों पर आई फुलर लेंथ को फ्लिक कर चौका बटोरना चाहा किया मगर शॉर्ट फाइन लेग पर उमरान मलिक ने कैच पकड़ लिया। वहीं, कॉनवे ने 55 गेंदों में नाबाद 85 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 4 छक्के जड़े। रवींद्र जडेजा एक रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने सिर्फ एक गेंद खेली।

टॉस के बाद क्या बोले विलियमस और धोनी?

टॉस जीतने के बाद एसआरएच के कप्तान विलियमसन ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे। हम गेंद के साथ परिस्थितियों का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। गुजरात के खिलाफ पिछला मैच काफी नजदीकी था। आज एक टीम के रूप में हमारे पास एक और अवसर है। हम ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद सीएसके के कप्तान धोनी ने कहा कि आप मुझे पीली जर्सी में जरूर देखेंगे। चाहे यह हो या कोई और। आपको वर्तमान स्थिति को समझने की जरूरत है। हमने कैच छोड़े हैं। ये वे क्षेत्र है, जहां काम करने की जरूरत है। हमने दो बदलाव किए हैं। ड्वेन ब्रावो और शिवम की जगह डेवोन कॉनवे और सिमरजीत सिंह प्लेइंग इलेवन में आए हैं।

Sunrisers Hyderabad vs Chennai Super Kings Playing 11

सनराइजर्स हैदराबाद की प्‍लेइंग 11: केन विलियमसन (कप्‍तान), अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, निकोलस पूरन, शशांक सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्‍वर कुमार, मार्को यान्सेन, उमरान मलिक और टी नटराजन।

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की प्‍लेइंग 11: महेंद्र लिंह धोनी (कप्‍तान), ऋतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्‍पा, डेवोन कॉनवे, अंबाती रायुडू, सिमरजीत सिंह, रवींद्र जडेजा, मिचेल सैंटनर, ड्वेन प्रीटोरियस, महीश थीक्षणा और मुकेश चौधरी।

जीत की फिराक में हैदराबाद-चेन्नई

हैदराबाद ने अब तक 8 मैचों में से 5 जीते हैं और तीन गंवाए हैं। एसआरएच 10 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर है। विलियमसन ब्रिगेट को अपने पिछले मैच में गुजरात टाइटन्स से 5 विकेट से शिकस्त मिली थी। चेन्नई को अपने पिछले मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ 11 रन से हार का मुंह देखना पड़ा था। सीएसके ने 8 मैचों में से महज दो जीते हैं और वो 4 अंक लेकर नौवें नंबर पर है। बता दें दोनों टीमों मौजूदा सीजन में दूसरी बार टकरा रही हैं। इससे पहले हैदराबाद ने सीएसके को 8 विकेट धूल चटाई थी।

हैदरबादा के सामने चेन्नई का पलड़ा भारी

एसआरएच और सीएसके की आईपीएल में अब तक 17 मर्तबा टक्कर हुई है। इस दौरान चेन्नई की टीम का पलड़ा भारी रहा है। चेन्नई ने 12 मैचों में विजयी परचम फहराया तो हैदराबाद को 5 बार जीत नसीब हुई। वहीं, दोनों टीमों के पिछले मैचों की बात करें तो चेन्नई को तीन और हैदराबाद को 2 मुकाबलों में विजयी मिली। चेन्नई ने आईपीएल 2021 में हैदराबाद के खिलाफ दोनों मैचों में जीत दर्ज की थी। गौरतलब है कि पुणे के मैदान पर दोनों टीमों ने केवल एक मैच खेला है, जिसमें सीएसके ने सनराइजर्स हैदराबाद को मात दी थी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर