SA vs ENG: जॉनी बेयरस्‍टो ने खेली तूफानी पारी, इंग्‍लैंड ने रोमांचक मैच में दक्षिण अफ्रीका को दी मात

England vs South Africa 1st T20i: इंग्‍लैंड ने दक्षिण अफ्रीका दौरे की विजयी शुरूआत की है। इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की सीरीज के पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में पांच विकेट से जीत दर्ज की।

jonny bairstow
जॉनी बेयरस्‍टो  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इंग्‍लैंड ने पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को पांच विकेट से मात दी
  • जॉनी बेयरस्‍टो ने मैच विजयी पारी खेलकर इंग्‍लैंड को दिलाई जीत
  • इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

कैपटाउन: जॉनी बेयरस्‍टो (86*) की उम्‍दा पारी की बदौलत इंग्‍लैंड ने शुक्रवार को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को पांच विकेट से मात दी। इंग्‍लैंड द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित प्रोटियाज टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 179 रन बनाए। जवाब में मेहमान टीम ने चार गेंदें शेष रहते पांच विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इंग्‍लैंड की जीत के हीरो जॉनी बेयरस्‍टो रहे, जिन्‍होंने सिर्फ 48 गेंदेां में 9 चौके और चार छक्‍के की मदद से नाबाद 86 रन बनाए। बेयरस्‍टो को इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

बेयरस्‍टो ने अकेले लड़ाया किला

180 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरूआत बेहद खराब रही। जेसन रॉय को लिंडे ने डी कॉक के हाथों कैच आउट कराया, जबकि वह खाता भी नहीं खोल पाए। लुंगी एनगिडी ने जोस बटलर (7) को क्‍लासेन के हाथों कैच कराकर इंग्‍लैंड को दूसरा झटका दिया। जल्‍द ही लिंडे ने डेविड मालन (19) को रबाडा के हाथों झिलवाकर प्रोटियाज टीम को तीसरी सफलता दिलाई।

34/3 के स्‍कोर के बाद इंग्‍लैंड को जॉनी बेयरस्‍टो और बेन स्‍टोक्‍स (37) ने संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी करते हुए मेहमान टीम का स्‍कोर 100 रन के पार लगाया। तबरेज शम्‍सी ने स्‍टोक्‍स को लिंडे के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। एक तरफ से बेयरस्‍टो का आक्रमण जारी रहा। इंग्लिश कप्‍तान इयोन मॉर्गन को एनगिडी ने बावुमा के हाथों कैच आउट कराया। बेयरस्‍टो ने अकेले किला लड़ाते हुए इंग्‍लैंड की जीत पर मुहर लगाई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से जॉर्ज लिंडे और लुंगी एनगिडी को दो-दो विकेट मिले। शम्‍सी को एक सफलता मिली।

फाफ डु प्‍लेसिस का अर्धशतक

इससे पहले इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयोन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। मेजबान टीम की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही और टेंबा बावुमा (5) को सैम करन ने बटलर के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद कप्‍तान क्विंटन डी कॉक (30) और फाफ डु प्‍लेसिस (58) ने दूसरे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी की। क्रिस जॉर्डन ने कॉक को मोर्गन के हाथों झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। 40 गेंदों में चार चौके और दो छक्‍के की मदद से 58 रन बनाकर डु प्‍लेसिस भी डगआउट लौटे। सैम करन ने उन्‍हें अपना शिकार बनाया।

वान डर डुसेन (37) और हेनरिच क्‍लासेन (20) ने अंतिम ओवरों में तेजी से खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। इंग्‍लैंड की तरफ से सैम करन ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। जोफ्रा आर्चर, टॉम करन और क्रिस जॉर्डन को एक-एक सफलता मिली। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच रविवार को खेला जाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर