WI vs SA 3rd T20I: आखिरी गेंद तक गया धमाकेदार रोमांचक मैच, दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 1 रन से हराया

West Indies vs South Africa T20I series, third T20 match report: दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेहमानों ने रोमांचक अंदाज में अंतिम गेंद तक गए मैच को 1 रन से जीता।

South Africa beat West Indies in 3rd T20I by 1 run
दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज तीसरा टी20।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका का वेस्टइंडीज दौरा 2021 - तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला
  • तीसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को रोमांचक अंदाज में 1 रन से शिकस्त दी
  • दक्षिण अफ्रीकी टीम ने टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट और मेजबान वेस्टइंडीज के बीच मंगलवार रात सेंट जॉर्जेस में टी20 सीरीज का तीसरा मैच खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 167 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब देने उतरी वेस्टइंडीज की टीम इस मैच को अंतिम गेंद तक ले गई। अंतिम गेंद पर बल्लेबाज ने छक्का भी जड़ा लेकिन फिर भी दक्षिण अफ्रीका ने कैरेबियाई टीम को 1 रन से शिकस्त दे दी। तबरेज शम्सी मैच के हीरो बने और दक्षिण अफ्रीका ने पांच टी20 मैचों की इस सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है।

शुरुआत में लड़खड़ाई दक्षिण अफ्रीका की पारी

तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम के ओपनर्स ने टीम को अच्छी शुरुआत दी और दोनों ओपनर्स पहले विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी कर चुके थे, लेकिन ओबेड मैकॉय ने रीजा हेंडरीक्स (17 रन) को आउट करके ये साझेदारी तोड़ दी और इसके बाद देखते-देखते 87 रन तक 3 विकेट गिर चुके थे।

क्विंटन डी कॉक ने खेली धमाकेदार पारी

इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज व ओपनर क्विंटन डी कॉक ने पारी को संभाला। डी कॉक ने 34 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और उसके बाद भी अपनी धुआंधार बैटिंग जारी रखी। इस बीच कप्तान तेंबा बवुमा 1 रन बनाकर, एडेन मार्कराम 23 रन और रासी वेन डर दुसेन 32 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन क्विंटन डी कॉक ने 18वें ओवर में आउट होने से पहले 51 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली जिसमें 2 छक्के और 5 चौके शामिल थे। उनकी इस पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाए। इस दौरान वेस्टइंडीज की तरफ से ओबेड मैकॉय ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए जबकि ड्वेन ब्रावो ने 3 विकेट झटके।

Quinton de Kock against West Indies in third T20I

अच्छी शुरुआत के बाद वेस्टइंडीज का बल्लेबाजी क्रम लड़खड़ाया

वेस्टइंडीज के सामने 168 रनों का लक्ष्य था। ओपनर्स एविन लिविस (27 रन) और लेंडल सिमंस (22 रन) ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी को अंजाम दिया। जॉर्ज लिंडे ने सिमंस को सातवें ओवर में आउट करके ये साझेदारी तोड़ी और अचानक वेस्टइंडीज का बल्लेबाजी क्रम लड़खड़ा गया। दो रन के अंदर तबरेज शम्सी ने दूसरे ओपनर एविन लिविस को भी आउट कर दिया। जेसन होल्डर (16 रन) और शिमरोन हेटमायर (17 रन) ने कुछ देर तक स्कोर आगे बढ़ाया लेकिन 90 से 97 रनों के बीच एनगिडी ने होल्डर को और शम्सी ने हेटमायर को आउट कर दिया।

मैच अंतिम ओवर तक जा पहुंचा

कप्तान कीरोन पोलार्ड भी 1 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर बोल्ड हो गए। लेकिन निकोलस पूरन और आंद्रे रसेल ने स्कोर की रफ्तार तेज कर दी। रसेल ने 16 गेंदों में 3 छक्कों के दम पर 25 रनों की पारी खेली। इसके बाद पूरन और ऑलराउंडर फेबियन ऐलेन पिच पर थे। दक्षिण अफ्रीका की संयमित गेंदबाजी की वजह से मैच अंतिम ओवर तक जा पहुचा। अब वेस्टइंडीज के पास 3 विकेट बाकी थे और 6 गेंदों में जीत के लिए उनको 15 रन चाहिए थे।

Nicolas Pooran agains South Africa

रोमांचक आखिरी ओवर का पूरा हाल (रबाडा के हाथों में गेंद, बल्लेबाज पूरन और ऐलेन)

पहली गेंद - रबाडा ने वाइड गेंद फेंकी। अब 6 गेंदों में 14 रन चाहिए।

पहली गेंद - इस गेंद पर एलेन कोई रन नहीं बना पाए। अब 5 गेंदों में 14 रन चाहिए।

दूसरी गेंद - यॉर्कर लेंथ की गेंद को एलेन ने शॉर्ट फाइन लेग दिशा में चौके के लिए जड़ दिया। अब 4 गेंदों में 10 रन चाहिए।

तीसरी गेंद - एक और शानदार यॉर्कर। कोई रन नहीं आया। अब 3 गेंदों में 10 रन चाहिए।

चौथी गेंद - बैकवर्ड स्क्वायर लेग दिशा में ऐलेन ने शॉट खेला, फील्डर नॉर्ट्जे ने खराब फील्डिंग की और बल्लेबाजों ने दो रन दौड़ लिए। अब 2 गेंदों में 8 रन चाहिए।

पांचवीं गेंद - रबाडा की एक और शानदार सटीक यॉर्कर और इस पर भी ऐलेन कोई रन नहीं बना सके। अब 1 गेंद पर 8 रन चाहिए। बस रबाडा कोई एक्स्ट्रा रन ना दें तो दक्षिण अफ्रीका की जीत तय।

छठी गेंद - इस बार फुल टॉस गेंद थी जिस पर ऐलेन ने डीप स्कवा्यर लेग दिशा में शानदार छक्का जड़ दिया, लेकिन दुर्भाग्यवश इस छक्के के बावजूद वेस्टइंडीज 1 रन से मैच हार गया।

तबरेज शम्सी बने 'मैन ऑफ द मैच'

दिलचस्प बात ये रही कि अंतिम ओवर में लय में दिख रहे निकोलस पूरन को एक भी गेंद खेलने को नहीं मिली। ऐलेन ने खुद ही सारी गेंदें खेल डालीं। इस मुकाबले के स्टार रहे दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर तबरेज शम्सी जिन्होंने अपनी किफायती गेंदबाजी से मैच में दक्षिण अफ्रीका को मजबूती दी।

शम्सी ने 4 ओवर में कुल 13 रन देते हुए 2 अहम विकेट झटके। उन्होंने एविन लिविस और शिमरोन हेटमायर जैसे धाकड़ बल्लेबाजों के विकेट लिए और 'मैन ऑफ द मैच' खिताब अपने नाम किया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर