दक्षिण अफ्रीका ने रोमांचक मुकाबले में इंग्‍लैंड को दी मात, ये रहे मैच के हीरो

South Africa beat England in Boxing Day Test: कगिसो रबाडा की धारदार गेंदों के सामने इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों ने सरेंडर कर दिया। रबाडा ने दूसरी पारी में चार विकेट चटकाए। एनरिच नॉर्टजे ने तीन विकेट झटके।

south africa beat england in first test by 107 runs
south africa beat england in first test by 107 runs  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 107 रन से हराया
  • दक्षिण अफ्रीका ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
  • दक्षिण अफ्रीका और इंग्‍लैंड के बीच दूसरा टेस्‍ट 3 जनवरी से कैप टाउन में खेला जाएगा

सेंचुरियन: कगिसो रबाडा (4 विकेट) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को इंग्‍लैंड को रोमांचक पहले टेस्‍ट में 107 रन से मात दी। प्रोटियाज टीम ने पहले टेस्‍ट के चौथे दिन 376 रन रन के लक्ष्‍य का पीछा कर रही इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 268 रन पर ऑलआउट कर दी। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 284 रन पर ऑलआउट हुई थी, जिसके जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 181 रन पर सिमट गई थी। इसके बाद इंग्‍लैंड के गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करके दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 272 रन पर समेटी। दक्षिण अफ्रीका ने चौथे दिन बेहतरीन प्रदर्शन करके पहला टेस्‍ट अपने नाम किया। दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्‍लेबाज क्विंटन डी कॉक को मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला 3 जनवरी से कैप टाउन में खेला जाएगा। इंग्‍लैंड ने पहले टेस्‍ट के चौथे दिन अपनी पारी 121/1 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। रॉरी बर्न्‍स (84) शतक पूरा नहीं कर सके और दिन में आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे। एनरिच नॉर्टजे की गेंद पर रबाडा ने बर्न्‍स का कैच लपका।

जो डेनली (31) भी ज्‍यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके। उन्‍होंने कप्‍तान जो रूट (48) के साथ मिलकर इंग्‍लैंड को स्‍कोर 150 पार लगाया, लेकिन प्रिटोरियस ने शानदार गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके डेनली की पारी पर विराम लगा दिया। यहां से कप्‍तान रूट को बेन स्‍टोक्‍स (14) का साथ मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी करके इंग्‍लैंड को 200 रन के पार लगाया। बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने स्‍टोक्‍स को क्‍लीन बोल्‍ड करके मेहमान टीम को तगड़ा झटका दिया।

जॉनी बेयर्स्‍टो (9) भी क्रीज पर जम नहीं पाए और रबाडा की गेंद पर हमजा को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। स्‍कोर पर 10 रन का इजाफा हुआ ही था कि नॉर्टजे ने इंग्लिश कप्‍तान रूट को विकेटकीपर के हाथों झिलवाकर प्रोटियाज टीम की स्थिति मजबूत कर दी। इंग्‍लैंड ने 232 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। इंग्‍लैंड को जोस बटलर (22) से किसी करिश्‍मे की उम्‍मीद थी, लेकिन उन्‍हें अन्‍य छोर से किसी का साथ नहीं मिल रहा था।

सैम करन (9) को रबाडा ने विकेटकीपर डी कॉक के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को सातवां झटका दिया। जल्‍द ही नॉर्टजे ने जोफ्रा आर्चर (4) को पवेलियन भेजा। फिर रबाडा ने बटलर को प्रिटोरियस के हाथों झिलवाया और स्‍टुअर्ट ब्रॉड (6) को क्‍लीन बोल्‍ड करके दक्षिण अफ्रीका की जीत पर मुहर लगाई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। एनरिच नॉर्टजे को तीन जबकि केशव महाराज को दो विकेट मिले। ड्वेन प्रिटोरियस को एक सफलता मिली।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर