श्रीलंका और बांग्लादेश के बाद अब ये बड़ी क्रिकेट टीम जा सकती है पाकिस्तान

South Africa to consider touring Pakistan: पिछले दस साल में अंतरराष्ट्रीय टीमें सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान आने से कतराती रही हैं। लेकिन पिछले कुछ महीनों में हालात थोड़े बदलते दिख रहे हैं।

pakistan cricket team
पाकिस्तान क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

कराची: हाल ही में  श्रीलंका और बांग्लादेश ने सीमित ओवरों की द्विपक्षीय सीरीज के लिए पाकिस्तान का सफल दौरा किया। इसके बाद अब दक्षिण अफ्रीका पिछले एक दशक में पाकिस्तान का दौरा करने वाली तीसरी टीम बन सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका इस वर्ष के मार्च में एक छोटी टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरे पर विचार कर रहा है। अफ्रीकी टीम ने साल 2007 में पाकिस्तान का दौरा किया था लेकिन फिर दोनों टीमों के बीच तटस्थ स्थान पर ही मैच खेले गए।

पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका की दो बार (2010 और 2013)  तटस्थ स्थान पर दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी की। मगर जब से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की पाकिस्तानी सरमजीन पर वापसी हुई तब से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) मार्च में घर में प्रोटीज की मेजबानी करने के पर जोर दे रहा है। बता दें कि साल 2009 में श्रीलंका की टीम पर आतंकी हमले के बाद से पाकिस्तान में क्रिकेट का आयोजन नहीं हुआ था और टीम ने तब से अपने अधिकांश घरेलू अंतरराष्ट्रीय मैच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले। 

पिछले दस साल में अंतरराष्ट्रीय टीमें सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान आने से कतराती रही हैं। चार साल पहले जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान आकर टी20 मैच खेले। हालांकि, उसके बावजूद कोई बड़ी यहां मैच खेलने नहीं आई। पिछले साल श्रीलंकाई टीम ने सितंबर और अक्टूबर में यहां छह मैचों की सीमित ओवरों की सीरीज खेली। इसके बाद श्रीलंकाई टीम ने यहां टेस्ट खेलने का फैसला किया। श्रीलंका के बाद बांग्लादेश ने इसी महीने पाकिस्तान के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली।   

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीकी टीम इसी साल मार्च में तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा करने पर 'विचार' कर रही है। क्विंटन डी कॉक के नेतृत्व वाली टीम विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया के साथ सीरीज खेलनें के तुरंत बाद पाकिस्तान के लिए रवाना हो सकती है। दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है जिसका पहला मैच 12 मार्च को धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका का एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल अगले महीने पाकिस्तान जाएगा। प्रतिनिधिमंडल बांग्लादेश के साथ द्विपक्षीय टेस्ट टेस्ट सीरीज या घरेलू टूर्नामेंट - पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के दौरान पाकिस्तान का दौरा करेगा। सूत्रों ने यह भी पुष्टि की कि सुरक्षा विशेषज्ञ रोरी स्टेन प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे और यात्रा से निकले नतीजों को अपनी वापसी के बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के साथ साझा करेंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर