3 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया, आज 20 की उम्र में बना इंडिया-ए का कप्तान

India-A tour of New Zealand: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की चयन समिति ने सोमवार को भारतीय क्रिकेट टीम के साथ-साथ न्यूजीलैंड दौरे के लिए इंडिया-ए टीम का भी ऐलान किया।

Shubman Gill
Shubman Gill  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्लीः सोमवार को भारतीय क्रिकेट की राष्ट्रीय चयन समिति ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया। इसके साथ ही चयन समिति ने इंडिया-ए टीम के न्यूजीलैंड दौरे के लिए भी टीम का सेलेक्शन किया। न्यूजीलैंड दौरे पर होने वाले दो टूर मैचों और तीन वनडे मैचों के लिए टीम का ऐलान किया गया। इसके साथ ही दो चार दिवसीय मैचों के लिए भी टीम का ऐलान हुआ। टीम में कई दिग्गज मौजूद थे लेकिन दो टूर मैचों व तीन वनडे मैचों की टीम की कमान शुभमन गिल को सौंपी गई।

तीन की उम्र में क्रिकेट शुरू, आज बना कप्तान

आज 20 वर्षीय शुभमन गिल को न्यूजीलैंड दौरे के लिए दो टूर मैचों और तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज के लिए इंडिया-ए का कप्तान चुना गया है। उनके पिता ने बताया था कि जब शुभमन 3 साल के थे, तब बाकी बच्चे खिलौनों से खेलते थे लेकिन उनका बेटा तभी से क्रिकेट की ओर आकर्षित था। पंजाब के फिजल्का में उनके पिता के खेत थे, तो वहीं पर वो शुभमन को अभ्यास कराते रहे लेकिन जब लगा कि शुभमन को आगे शीर्ष स्तर की सुविधाएं देनी होंगी तो वे मोहाली शिफ्ट हो गए और पीसीए स्टेडियम के पास ही एक घर ले लिया।

मेहनत रंग लाई, अंडर-16 में 351 रनों की लाजवाब पारी हो, अंडर-19 विश्व कप सेमीफाइनल में मैन ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, फिर रणजी ट्रॉफी के दूसरे ही मैच में शतक और आज वो इंडिया-ए के कप्तान बन चुके हैं। अगस्त 2019 में उन्होंने इंडिया-ए की तरफ से वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा और ऐसा करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने।

Shubman Gill with family

तमाम दिग्गज भी हैं टीम में

न्यूजीलैंड दौरे के लिए जिन इंडिया-ए टीम का ऐलान किया गया है उसमें कई अनुभवी चेहरे मौजूद हैं लेकिन इनके बीच शुभमन गिल और हनुमा विहारी को कप्तानी सौंपी गई है। हनुमा विहारी न्यूजीलैंड दौरे पर प्रथम श्रेणी मैचों में भारत ए टीम की अगुआई करेंगे जबकि 50 ओवरों के प्रारूप में शुभमन गिल कप्तान होंगे।
वेलिंगटन में 21 फरवरी से शुरू हो रही दो टेस्ट की श्रृंखला से पहले रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव और इशांत शर्मा जैसे टेस्ट विशेषज्ञ खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड में अभ्यास का पर्याप्त मौका मिलेगा। 

पीठ की सर्जरी से उबर रहे ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है और न्यूजीलैंड दौरे के दौरान उनके सीनियर राष्ट्रीय टीम में वापसी करने की उम्मीद है। दूसरा टेस्ट क्राइस्टचर्च में 29 फरवरी से खेला जाएगा। चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव और मयंक अग्रवाल भारत ए के मैचों में खेलेंगे।’

दो अभ्यास मैचों और तीन एकदिवसीय मैचों के लिए इंडिया-ए टीम 

शुभमन गिल (कप्तान), पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, रुतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, कृनाल पंड्या, अक्षर पटेल, राहुल चाहर, संदीप वारियर, इशान पोरेल, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज।

पहले चार दिवसीय मैच के लिए इंडिया-ए टीम 

हनुमा विहारी (कप्तान), पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, केएस भरत, शिवम दुबे, शाहबाज नदीम, राहुल चाहर, संदीप वारियर, आवेश खान, मोहम्मद सिराज, इशान पोरेल और इशान किशन।

दूसरे चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए टीम

हनुमा विहारी (कप्तान), पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, केएस भारत, शिवम दुबे, आर अश्विन, शाहबाज नदीम, संदीप वारियर, अवेश खान, मोहम्मद सिराज और इशान पोरेल।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर