भारत और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में ये बड़ा बदलाव चाहते हैं शेन वॉर्न

Shane Warne on India vs Australia Test Series: पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने इस साल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज में एक बड़ा बदलाव की मांग की है।

Shane Warne
शेन वॉर्न  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार (14 जवनवरी) से तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज हो रहा है। इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर की उम्मीद की जा रही है। हालांकि, सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड, बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सामने एक दिलचस्प मांग रखी है। भारत का इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलियाई सरजमीन पर चार टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने का कार्यक्रम है। वॉर्न का कहना है कि दोनों क्रिकेट बोर्ड को चार टेस्ट मैचों की बजाए पांच मैचों की सीरीज खेलने पर गौर करना चाहिए।इतना ही नहीं वॉर्न ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट मैच का भी जिक्र किया।

वॉर्न ने ट्विटर पर बीसीसीआई, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, भारतीय कप्तान कोहली, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को टैग करते हुए लिखा, 'मैं पहले भी इस बारे में बात कर चुका हूं कि अगले सीजन में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज अच्छी होगी। ये मैच ब्रिस्बेन, पर्थ, एडिलेड (दिन-रात टेस्ट), मेलबर्न और सिडनी में खेले जांए। कार्यक्रम का कोई बहाना ना हो।' बता दें कि भारत ने 2018-19 में जब ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था तब डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने से इनकार कर दिया था। हालांकि, अब कप्तान कोहली ने साफ कर दिया है कि कहा है कि भारतीय टीम आस्ट्रेलिया में डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने का तैयार है।

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाले पहले वनडे मैच की पूर्वसंध्या पर कहा कि हमने भारत में डे-नाइट टेस्ट मैच खेला है। यह जिस तरह से यह हुआ उससे हम खुश हैं और यह किसी भी टेस्ट सीरीज का अच्छा हिस्सा बन गया है और हम डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि हम पूरी तरह से चुनौती के लिए तैयार हैं, चाहे वो गाबा हो या पर्थ, हमें फर्क नहीं पड़ता। हमारी टीम के पास अब कहीं भी किसी भी प्रारूप में विश्व के किसी भी कोने में किसी भी टीम से भिड़ने की काबिलियत है।

गौरतलब है कि डे-नाइट टेस्ट मैचों की जब शुरुआत हुई थी तो इसका आगाज ऑस्ट्रेलिया में ही हुआ था। पहला डे-नाइट टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 2015 में खेला गया था। तब से लेकर अब तक कुल 14 डे-नाईट टेस्ट मुकाबले खेले जा चुके हैं। वहीं, भारत ने पिछले साल 22 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मुकाबला खेला था। कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारत ने इस मैच में शानदार जीत दर्ज की थी। यह भारत में खेला जाने वाला पहला डे-नाइट टेस्ट मैच था। 

 

 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर