17 साल की शैफाली वर्मा ऐतिहासिक शतक जमाने से चूकी, फिर भी तोड़ डाले कई रिकॉर्ड्स

Shafali Verma: भारत की तरफ से टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाली 17 साल की शैफाली वर्मा शतक बनाने से केवल 4 रन से चूक गईं। हालांकि, उन्‍होंने अपनी पारी के दौरान कई रिकॉर्ड्स तोड़ डाले।

shafali verma
शैफाली वर्मा 

मुख्य बातें

  • शैफाली वर्मा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहली पारी में 96 रन बनाए
  • शैफाली वर्मा टेस्‍ट डेब्‍यू में अर्धशतक जमाने वाली सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी बनीं
  • अपनी टेस्‍ट डेब्‍यू पारी में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने के मामले में वह संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर पहुंची

लंदन: भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों का यह देखकर दिल टूट गया कि शैफाली वर्मा डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक जमाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनने से चूक गई। वर्मा केवल 4 रन से अपना पहला शतक जमाने से चूकी। युवा भारतीय बल्लेबाज ने 152 गेंदों में 96 रनों की पारी खेली जिसमें 13 चौके और 2 छक्के शामिल रहे।

भारत की तरफ से ओपनिंग करने वाली शैफाली वर्मा ने स्‍मृति मंधाना के साथ 167 रन की साझेदारी करके भारत को बेहद मजबूत शुरूआत दिलाई। केट क्रॉस ने शैफाली वर्मा को आउट किया। युवा महिला बल्‍लेबाज भले ही शतक बनाने से चूक गई हो, लेकिन इस दौरान उन्‍होंने कई रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं।

17 साल की शैफाली वर्मा ने भारतीय महिला की तरफ से टेस्‍ट क्रिकेट की डेब्‍यू पारी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। शैफाली वर्मा डेब्‍यू पारी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली महिला बल्‍लेबाज बन गई हैं। उन्‍होंने 1995 में चंद्रकांता कौल के 75 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा।

चंद्रकांता ने न्‍यूजीलेंड के खिलाफ यह पारी खेली थी। डेब्‍यू में शतक जमाने की बात छोड़‍िए, भारतीय महिला टीम में ऐसे कम ही मौके आएं हैं, जब बल्‍लेबाजों ने तिहरी संख्‍या का आंकड़ा छुआ हो।

अब तक भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सात बल्‍लेबाज ही टेस्‍ट क्रिकेट में शतक जमा सकी हैं। टेस्‍ट में एक से ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में केवल दो ही भारतीय खिलाड़ी लिस्‍ट में हैं- संध्‍या अग्रवाल और हेमलता काला।

शैफाली वर्मा ने तोड़े इतने रिकॉर्ड्स

शैफाली वर्मा आक्रामक महिला बल्‍लेबाज हैं। प्रारूप में बदलाव से उनकी आक्रामक खेलने की शैली पर कोई असर नहीं हुआ। शैफाली वर्मा टेस्‍ट डेब्‍यू पारी में छक्‍का जमाने वाली पहली भारतीय महिला बल्‍लेबाज बन गई हैं। इसके अलावा महिला क्रिकेटर द्वारा एक टेस्‍ट पारी में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने के मामले में वह संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर पहुंच गई हैं।

शैफाली वर्मा ने दो छक्‍के जमाए और एलिसा हीली व लौरेन विनफील्‍ड हिल की बराबरी की। 17 साल और 140 दिन की उम्र में वर्मा ने अर्धशतक जमाया। वह टेस्‍ट डेब्‍यू में अर्धशतक जमाने वाली दूसरी सबसे युवा महिला बल्‍लेबाज बनी। यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका की जोहमारी लोगटेनबर्ग (74) के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 2003 में इंग्‍लैंड के खिलाफ 14 साल और 166 दिन की उम्र में अर्धशतक जमाया था।

बता दें कि इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी 396/9 के स्‍कोर पर घोषित की। इसके बाद भारत ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक 60 ओवर में 5 विकेट खोकर 187 रन बना लिए हैं। शैफाली वर्मा और स्‍मृति मंधाना (78) ने पहले विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की। इसके बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई क्‍योंकि नम राउत 2 रन, शिखा पांडे 0 रन और कप्तान मिताली राज 2 रन बनाकर कुछ खास नहीं कर सकीं। भारत अब भी इंग्लैंड से 209 रन पीछे हैं। पिच पर इस समय हरमनप्रीत कौर (नाबाद 4) और दीप्ति शर्मा (नाबाद 0) खेल रही हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर