टीम इंडिया में वापसी करने वाले संजू ने बताया अपनी जिंदगी का बड़ा ख्वाब

क्रिकेट
Updated Oct 25, 2019 | 11:58 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार दोहरा शतक जड़ने वाले विकेटकीपर बल्‍लेबाज संजू सैमसन को भारतीय टीम में दोबारा मौका मिला है। सैमसन ने अपना एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय 2015 में खेला था।

Sanju Samson
संजू सैमसन   |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • विकेटकीपर संजू सैमसन दोबारा भारतीय टीम में लौटे हैं
  • उन्होंने चार साल पहले जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था
  • सैमसन को विजय हजारे ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है

नई दिल्ली: विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है। उन्हें नियमित कप्‍तान विराट कोहली की जगह बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम में शामिल किया गया है। कोहली ने इस सीरीज से ब्रेक लिया है। कोहली की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा टीम की अगुवाई करेंगे। सैमसन ने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय खेला था। इस मैच में उन्होंने 19 रन बनाए थे। तब से सैमसन को कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला।  

दोबारा टीम भातरीय टीम में वापसी करने 24 वर्षीय सैमसन को विजय हजारे ट्रॉफी में केरल की तरफ से खेलते हुए गोवा के खिलाफ रिकॉर्ड दोहरा शतक जमाने का इनाम मिला है। सैमसन ने 21 चौके और 10 छक्‍के की मदद से नाबाद 212 रन की पारी खेली थी। उन्होंने हजार ट्रॉफी की आठ पारियों में कुल 410 रन बनाये थे। इससे पहले उन्‍होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लगातार अच्‍छा प्रदर्शन किया मगर राष्‍ट्रीय टीम के दरवाजे उनके लिए नहीं खुले। लेकिन दोहरे शतक से वह चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब रहे। 

भारती टीम में चुने जाने के बाद संजू सैमसन ने अपनी जिंदगी के एक बड़े ख्वाब के बारे में बताया है। संजू ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा, 'देश के लिए विश्व कप खेलना और जीतना मेरा ख्वाब है। मुझे नहीं पता कि यह कौन से वर्ष में पूरा होगा। लेकिन यह मेरा ख्वाब है।' यह पूछे जाने पर कि 2015 और अब के बीच एक खिलाड़ी के रूप में उनमें कैसे बदलाव आया है? संजू ने कहा कि उन्होंने अब अपने खेल की बेहतर समझ विकसित की है।

उन्होंने कहा, 'मैं अपने खेल को अब बेहतर समझ रहा हूं। गेम के दौरान विपक्षी टीम क्या सोच रही है, मैं समझ सकता हूं। यह बहुत सारे मैच खेलने के अनुभव जरिए आया है। जाहिर है, जब मैं मैदान पर कदम रखता हूं तो अब मैं तनावमुक्त हो जाता हूं। बतौर क्रिकेटर के अलावा मैंने एक व्यक्ति के रूप में काफी सीखा है।'

संजू से भारतीय टीम में अपनी वापसी के बारे में कहा कि वह 'दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम' का हिस्सा बनने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मैं बहुत खुश और उत्साहित महसूस कर रहा हूं। मैं भारतीय टीम में आने के लिए बहुत मेहनत कर रहा हूं, जो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है। मैं खुशी-खुसी टीम में कोई भी भूमिका निभाने के लिए तैयार हूं चाहे वो शीर्ष क्रम में हो या मध्यक्रम।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर