West Indies के खिलाफ Rohit Sharma फिर दर्ज कराएंगे रिकॉर्ड बु्क नाम, केवल एक कदम दूर

Rohit Sharma one shot away from 400 sixes: अब तक विश्‍व के सिर्फ दो खिलाड़ी ही 400 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के के आंकड़ें को पार कर सके हैं। क्रिस गेल (534) और शाहिद अफरीदी (476) टॉप-2 पर काबिज हैं।

rohit sharma
रोहित शर्मा 

मुख्य बातें

  • रोहित शर्मा को 400 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के पूरे करने के लिए सिर्फ एक छक्‍के की दरकार
  • दुनिया के सिर्फ दो ही खिलाड़ी 400 से ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के जमाने में कामयाब हुए हैं
  • वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 में रोहित के पास इतिहास रचने का मौका

हैदराबाद: टीम इंडिया के विस्‍फोटक ओपनर रोहित शर्मा के खाते में वैसे तो कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं, लेकिन वह एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करने के बेहद करीब खड़े हैं। टीम इंडिया के 'हिटमैन' के पास वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार को होने वाले पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में यह उपलब्धि हासिल करने का शानदार मौका है। 32 साल के रोहित अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्‍के पूरे करने से केवल एक कदम दूर हैं। एक छक्‍का जमाते ही रोहित शर्मा स्‍पेशल क्‍लब में शामिल हो जाएंगे। मुंबई के बल्‍लेबाज अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्‍के पूरे करने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बन जाएंगे।

वैसे, रोहित शर्मा दुनिया में तीसरे बल्‍लेबाज बनेंगे, जो अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 400 या इससे ज्‍यादा छक्‍के जमा चुके हैं। इस लिस्‍ट में टॉप पर वेस्‍टइंडीज के ओपनर क्रिस गेल काबिज हैं। 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से मशहूर गेल ने अब तक अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर 534 छक्‍के जड़े हैं। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद अफरीदी काबिज हैं। बूम-बूम अफरीदी के खाते में 476 अंतरराष्‍ट्रीय छक्‍के दर्ज हैं। अब रोहित शर्मा के पास इस स्‍पेशल क्‍लब का हिस्‍सा बनने का शानदार मौका है।

वैसे भी रोहित शर्मा दुनिया के सबसे खतरनाक बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते हैं। उनकी पावर हिटिंग का लोहा तो कंगारू खिलाड़ी भी मानते हैं। इसका प्रमाण हाल ही में ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर ने दिया था। वॉर्नर ने पाकिस्‍तान के खिलाफ एडिलेड में 335* रन की पारी खेली थी और वह ब्रायन लारा के 400* के रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए थे। जब वॉर्नर से पूछा गया था कि आपको किस बल्‍लेबाज में क्षमता दिखती है, जो ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं, तो कंगारू बल्‍लेबाज ने रोहित शर्मा का नाम ही सुझाया था।

वॉर्नर ने कहा था, 'अगर मुझे एक खिलाड़ी का नाम लेना हो, तो वो यकीनन रोहित शर्मा होंगे। वह यह रिकॉर्ड वाकई तोड़ सकते हैं।' वैसे, कई लोगों को वॉर्नर का यह बयान चौंका सकता है। लेकिन रोहित शर्मा की बड़ी पारियों के रिकॉर्ड को देखकर लगता है कि वॉर्नर की भविष्यवाणी सही साबित हो सकती है।'

अब रोहित शर्मा के पास वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले ही टी20 में बड़ी उपलब्धि हासिल करने का शानदार मौका है। हिटमैन ने पिछले कुछ समय में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन किया है और उम्‍मीद है कि वह हैदराबाद में नया कीर्तिमान स्‍थापित करेंगे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर