T20 World Cup: टीम का ऐलान हुआ, ये होंगे विश्व कप में टीम इंडिया के ओपनर्स

भारत की टी20 विश्व कप 2021 टीम का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार था, जिसका बुधवार को ऐलान हो गया। आइए जानते हैं कि कौन से खिलाड़ी बतौर ओपनर खेलेंगे।

Shikhar Dhawan and Rohit Sharma
रोहित शर्मा और केएल राहुल (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • टी20 विश्व कप 2021 यूएई में खेला जाएगा
  • भारत की विश्व कप टीम का ऐलान हो गया
  • भारत ने 15 खिलाड़ियों का स्क्वाड चुना है

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए बुधवार को भारतीय स्क्वाड का ऐलान हो गया है। चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति ने विश्व कप में 15 सदस्‍यीय टीम भेजने का फैसला किया है, जिसकी अगुवाई विराट कोहली करेंगे। तीन खिलाड़ी स्टैंडबाई होंगे। टीम की घोषणा से पहले सलामी बल्लेबाजों को लेकर काफी चर्चा थी। आइए जानते हैं कि वर्ल्ड कप टीम में कौन से खिलाड़ी बतौर ओपनर खेलेंगे। बता दें कि आगामी विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में खेला जाना है।

रोहित शर्मा

'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ना सिर्फ भारत की टी20 विश्व कप टीम में के उपकप्तान होंगे बल्कि पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी भी उनपर होगी। वह मौजूदा दौर में सीमित ओवर क्रिकेट के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में से एक हैं। रोहित टीम इंडिया को दमदार शुरुआत देने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने मौकों पर अपने दम पर टीम को संकट में घिरने से बचाया है। रोहित के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने 111 मैचों में 32.18 की औसत से 2864 रन बनाए हैं। वह इस फॉर्मेट में 4 शतक और 2 अर्धशतक जड़ चुके हैं।

केएल राहुल

टीम में दूसरे ओपनर केएल राहुल हैं। ज्यादा उम्मीद यही है कि राहुल और रोहित ही ओपनिंग जोड़ी के रूप में मैदान पर उतरेंगे। दोनों ने इंग्लैंड दौरे पर कई मैचों में भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। राहुल का शुमार टी20 के खतरनाक बल्लेबाजों में होता है। वह अपना दिन होने पर अकेले ही विपक्षी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को तहस-नहस करने का माद्दा रखते हैं। उन्होंने 48 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों 39.92 की औसत से 1557 रन जुटाए हैं। राहुल ने 2 शतक और 12 फिफ्टी जमाई हैं।

ईशान किशन

विश्व कप टीम में अतिरिक्त स्पिनर ओपनर के तौर पर शिखर धवन और पृथ्वी शॉ के बीच कड़ी टक्कर थी, लेकिन दोनों में किसी के हाथ बाजी नहीं लगी। जरूरत पड़ने पर युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन यूएई में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं। ईशान ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर हैं। उन्होंने इसी साल अपना इंटरनेशनल करियर शुरू किया है। ईशान ने अब तक सिर्फ तीन टी20 अंतरराष्ट्री मुकाबले खेल हैं और 40.00 की औसत से 80 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान एक अर्धशतक ठोका। 

टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारत का स्क्वाड

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।
स्टैंडबाई खिलाड़ी- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर