रोहित शर्मा ने आज ही के दिन तोड़ा था वीरेंद्र सहवाग के दोहरे शतक का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

क्रिकेट
Updated Nov 13, 2019 | 13:52 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

रोहित शर्मा ने आज से ठीक 5 साल पहले श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की ऐतिहासिक पारी खेलकर दुनिया को अपना दीवाना बना दिया था। 'हिटमैन' ने यह कमाल कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर किया था।

rohit shama double century against sri lanka
रोहित शर्मा का श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक 

मुख्य बातें

  • रोहित शर्मा ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ खेली थी 264 रन की पारी
  • रोहित शर्मा वनडे में सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं
  • रोहित शर्मा के 264 रन से 13 रन पहले श्रीलंकाई टीम ऑलआउट हो गई थी

नई दिल्‍ली: 5 साल हो चुके हैं क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक को दोबारा लिखे हुए। 5 साल हो चुके हैं जब एक खिलाड़ी के स्‍कोर के सामने पूरी टीम का स्‍कोर कम पड़ गया हो। 13 नवंबर 2014 यानी ठीक पांच साल पहले रोहित शर्मा ने मजेदार अंदाज में रिकॉर्ड्स बुक को तहस-नहस करते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाया था। 

टीम इंडिया के 'हिटमैन' ने सिर्फ 225 गेंदों में 33 चौके और 9 छक्‍के की मदद से 264 रन बनाए थे। यह पारी उन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर खेली थी। रोहित शर्मा का यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है और उम्‍मीद की जा रही है कि लंबे समय तक वह इस रिकॉर्ड के शहंशाह बने रहेंगे। रोहित की पारी की खासियत यह रही कि जब वह 4 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे, तब उनका कैच टपका दिया था। रोहित शर्मा ने 264 रन की पारी खेलकर वीरेंद्र सहवाग (219) के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड को तोड़ा था।

रोहित शर्मा की धमाकेदार पारी की बदौलत भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए चौथे वनडे में 5 विकेट पर 404 रन का विशाल स्‍कोर बनाया था। याद हो कि इस रोहित ने चोट से उबरने के बाद इस सीरीज में वापसी की थी। उन्‍होंने क्रीज पर जमने के लिए कुछ समय लिया, लेकिन अंतिम 10 ओवरों में तबाही मचा दी। भारतीय टीम ने 40वें ओवर तक तीन विकेट खोकर 275 रन बनाए थे। यहां से रोहित शर्मा ने करीब 110 रन बनाए जबकि टीम इंडिया ने इन 10 ओवरों में 129 रन जोड़े।

जवाब में भारत ने श्रीलंका को 251 रन पर ऑलआउट कर दिया। इसका मतलब यह रहा कि मेहमान टीम अकेले रोहित शर्मा के स्‍कोर के सामने 13 रन पहले ऑलआउट हो गई जबकि 153 रन के विशाल अंतर से मुकाबला गंवा बैठी। भारत की तरफ से धवल कुलकर्णी ने उम्‍दा गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर के अपने गेंदबाजी स्‍पेल में 35 रन देकर चार विकेट झटके थे।

यह रोहित शर्मा का वनडे क्रिकेट में दूसरा दोहरा शतक था। उन्‍होंने इससे एक साल पहले यानी 2013 में बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक जमाया था। तब उन्‍होंने 209 रन की पारी खेली थी। इसके बाद 2017 में रोहित ने फिर श्रीलंका के गेंदबाजों की मोहाली में जमकर धुनाई की और तीसरा दोहरा शतक जमाया। रोहित दुनिया के एकमात्र बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जमाए हैं।

महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर दुनिया के पहले बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जमाया था। 24 फरवरी 2010 को तेंदुलकर ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्‍वालियर में हासिल की थी। बता दें कि रोहित शर्मा इस समय बांग्‍लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज की तैयारियों में जुटे हुए हैं। भारत और बांग्‍लादेश के बीच सीरीज का पहला टेस्‍ट इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में गुरुवार से खेला जाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर