INDvsSL: दो दशक बाद भी कायम है रॉबिन सिंह का ये 'छोटा सा' रिकॉर्ड, तोड़ना तो दूर कोई बराबरी भी नहीं कर पाया

India vs Sri Lanka Records: भारत और श्रीलंका की जल्द ही सीमित ओवरों की सीरीज में भिड़ेंगे। सीरीज से पहले आइए जानते हैं एक दिलचस्प रिकॉर्ड।

Robin Singh Record
रॉबिन सिंह  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा 2021
  • भारत बनाम श्रीलंका मैच रिकॉर्ड
  • रॉबिन सिंह का ये रिकॉर्ड बरकरार

भारत और श्रीलंका के बीच 13 जुलाई से सीमित ओवरों की सीरीज शुरू होने वाली है। पहले तीन वनडे खेले जाएंगे और फिर तीन टी20 मैच होंगे। श्रीलंका दौरे पर भारत की अगुवाई शिखर धवन करेंगे, क्योंकि विराट कोहली के नेतृत्व में एक टीम इंग्लैंड दौरे पर है। भारत और श्रीलंका जब आमने-सामने होंगे तो कई रिकॉर्ड बनेंगे तो कई धराशायी होंगे। सीरीज शुरू होने से पहले आइए आपको भारत-श्रीलंका के बीच वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज के बारे में बताते हैं। यह रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर रॉबिन सिंह के नाम दर्ज है।

रॉबिन की अभी कोई बराबरी नहीं कर पाया

रॉबिन सिंह अपने दौरे में दाएं हाथ के मीडियम पेसर थे और बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते थे। उन्होंने भारत के लिए एक टेस्ट और 136 वनडे खेले। लेकिन रॉबिन ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में दो बार एक पारी में 5 विकेट झटकर ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जो दो दशक से ज्यादा समय बाद भी कायम है। भले ही आपको यह रिकॉर्ड 'छोटा सा' लगे मगर अभी तक भारत-श्रीलंका का कोई गेंदबाज ना तो इसे तोड़ पाया है और ना ही बराबरी कर सका है। रॉबिन के अलावा 19 गेंदबाजों ने एक पारी में पांच विकेट झटके हैं पर कोई भी एक से अधिक मर्तबा ऐसा नहीं कर पाया।

रॉबिन ने 1997 और 1999 में लिए ये विकेट

रॉबिन सिंह ने पहली बार श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट साल 1997 में लिए थे। उन्होंने गुवाहाटी में खेले मुकाबले में 5 ओवर में 22 रन देकर श्रीलंका के पांच खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई थी। भारत ने यह मैच 7 विकेट से अपने नाम किया था। रॉबिन ने दूसरी बार यह कारनामा साल 1999 में विश्व कप के मैच में अंजाम दिया था। उन्होंने टॉन्टन में खेले गए मैच में 9.3 ओवर में 31 रन खर्च कर श्रीलंका के विरुद्ध विकेटों का 'पंजा' मारा था। बता दें कि यह वही मैच है, जिसमें सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने दूसरे विकेट के लिए 318 रन की ऐतिहासिक  साझेदारी की थी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर