बांए हाथ का खेल: भारत के पूर्व खब्बू गेंदबाजों जहीर-इरफान और प्रज्ञान ने मचाया धमाल

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के पहले मैच में भारत के गेंदबाजों जहीर खान, इरफान पठान और प्रज्ञान ओझा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ धमाल मचा दिया। इंडियन लीजेन्ड्स के लिए सबसे ज्यादा विकेट बांए हाथ के गेंदबाजों ने लिए।

zaheer Khan
Zaheer khan  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के पहले मैच में 8 में से पांच विकेट खब्बू गेंदबाजों ने लिए
  • जहीर खान ने लिए 2 विकेट, इरफान ने बनाया लारा को अपना शिकार
  • बांए हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने दिखाया अपनी स्पिन का जादू

मुंबई: रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का आगाज शनिवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इंडिया लीजेन्ड्स और वेस्टइंडीज लीजेंड्स के बीच मुकाबले के साथ हुआ। सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली इंडिया लीजेन्ड्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ब्रायन लारा की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज की टीम के लिए खचाखच भरे स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने डेरेन गंगा और शिवनारायण चंद्रपॉल की जोड़ी उतरी। ऐसे में भारत के कप्तान सचिन ने गेंद अपने पुराने भरोसेमंद गेंदबाज  जहीर खान के हाथों में थमा दी। 

जहीर खान ने की शानदार शुरुआत 

जहीर ने भारत के लिए शानदार अंदाज में गेंदबाजी करते हुए पहली ही गेंद से स्विंग हासिल करने लगे। उनकी गेंद पुराने अंदाज में सीधी सीम के साथ सही स्पॉट पर पड़ रही थी। पहले ओवर में उन्होंने कंजूसी करते हुए 3 रन खर्च किए। भारतीय टीम को पहली सफलता के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा लेकिन जहीर ने छठे ओवर में गंगा को अपना शिकार बनाकर पवेलियन वापस भेजकर पहली सफलता दिला दी। गंगा के बल्ले पर लगकर गेंद सीधे स्टंप्स पर जा लगी। 

इरफान के जाल में फंसे लारा 

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान ब्रायन लारा ने शुरुआत में तेजी से रन बनाए और अपनी टीम को पचास रन के पार शानदार शॉट्स खेलकर पहुंचाया। लेकिन एक बार फिर बांए हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान ने लारा को चकमा दे दिया और स्टंप्स के करीब विकेटकीपिंग कर रहे समीरे दीघे ने गिल्लियां बिखेरकर भारत को दूसरी सफलता दिलाने में देरी नही की। लारा ने 15 गेंद में 17 रन बनाए। 

लारा के आउट होने के बाद डेंजा हयात बल्लेबाजी करने आए। उन्होंने चंद्रपॉल के साथ मिलकर पारी को 100 रन के आगे बढ़ाया। लेकिन एक बार फिर बांए हाथ के गेंदबाज ने भारतीय टीम को सफलता दिलाई। हाल ही में संन्यास लेने वाले स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने हयात को चकमा देकर स्टंपिंग करा दिया। 

अंत में जहीर खान ने 2, इरफान ने 1 और प्रज्ञान ओझा ने 2 विकेट लिए। वेस्टइंडीज लीजेन्ड्स ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर कुल 150 रन बनाए। इन आठ  विकेटों में से 5 विकेट बांए हाथ के गेंदबाजों ने लिए। जहीर ने 4 ओवर में 30, इरफान ने 2 ओवर में 21 और प्रज्ञान ओझा ने 4 ओवर में 27 रन खर्च किए। 

अगली खबर