रिषभ पंत को लग सकता है झटका, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्‍ट में होंगे बाहर!

क्रिकेट
Updated Sep 26, 2019 | 11:51 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

2 अक्‍टूबर से विशाखापट्टनम में शुरू होने वाले पहले टेस्‍ट की प्‍लेइंग इलेवन से रिषभ पंत का नाम शामिल नहीं होगा। उनकी जगह अनुभवी रिद्धिमान साहा को मौका दिया जा सकता है।

rishabh pant
रिषभ पंत 

मुख्य बातें

  • रिषभ पंत की जगह पहले टेस्‍ट में रिद्धिमान साहा को मौका दिया जा सकता है
  • रिषभ पंत खराब फॉर्म के कारण आलोचकों के निशाने पर हैं
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्‍ट 2 अक्‍टूबर से शुरू होगा

मुंबई: रिषभ पंत का समय अच्‍छा नहीं चल रहा है। 21 साल के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ संपन्‍न टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 4 और 19 रन की पारी खेली। इस खामियाजा उन्‍हें प्रोटियाज टीम के खिलाफ पहले टेस्‍ट में बाहर बैठकर भुगतना पड़ सकता है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि 2 अक्‍टूबर से विशाखापट्टनम में शुरू होने वाले पहले टेस्‍ट की प्‍लेइंग इलेवन से रिषभ पंत का नाम शामिल नहीं होगा। उनकी जगह अनुभवी रिद्धिमान साहा को मौका दिया जाएगा। 

सूत्र ने एक वेबसाइट को बताया, 'चयनकर्ता पहले टेस्‍ट में रिषभ पंत को एक आखिरी मौका देने के मूड में हैं, लेकिन टीम प्रबंधन (कोच रवि शास्‍त्री और कप्‍तान विराट कोहली) चाहते हैं कि सीरीज की शुरुआत से रिद्धिमान साहा खेलें।' युवा पंत के लिए टेस्‍ट टीम से बाहर बैठना बड़ा झटका साबित हो सकता है क्‍योंकि वेस्‍टइंडीज दौरे पर जाने से पहले प्रमुख चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा था कि रिषभ तीनों प्रारूपों में विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में पहली पसंद हैं। पंत एकमात्र भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट शतक जमाए हैं। 

सूत्र ने कहा, 'परेशानी यह है कि बल्‍ले से सफलता नहीं पाने का असर रिषभ पंत की विकेटकीपिंग पर भी दिख रहा है। उनका विश्‍वास कम नजर आ रहा है। डीआरएस के मामले में भी वह अच्‍छे नहीं हैं। भारतीय परिस्थितियों में जहां गेंद खूब घूमेगी तो वह संघर्ष करते दिख सकते हैं। साहा काफी अच्‍छे कीपर हैं और निचले क्रम में उपयोगी योगदान देना भी जानते हैं।'

लगातार फ्लॉप होने के बावजूद पंत को चारों तरफ से समर्थन मिल रहा है। प्रसाद ने हाल ही में कहा था कि पंत काफी प्रतिभावान हैं और उनके साथ थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत है। प्रसान ने कहा था, 'मैं पहले ही कह चुका हूं कि विश्‍व कप के बाद हमारा ध्‍यान पंत की प्रगति पर लगा है। हमें उनके साथ धैर्य रखने की जरूरत है। उनमें गजब की प्रतिभा है और इसका हमें अंदाजा है।'

हालांकि, कई क्रिकेट पंडितों का मानना है कि साहा को पहले मौका मिलना चाहिए। 32 टेस्‍ट में साहा ने 30.63 की औसत से रन बनाए, जिसमें तीन शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। 34 साल के बंगाल के क्रिकेटर भारतीय टेस्‍ट टीम के नियमित विकेटकीपर थे, लेकिन चोट के कारण वह लंबे समय तक क्रिकेट एक्‍शन से दूर रहे। साहा ने हाल ही में मैसूर में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ 60 रन की पारी खेली थी और इससे पहले वेस्‍टइंडीज ए के खिलाफ 62 रन बनाए थे।

अगली खबर