IND vs AUS: रिषभ पंत 3 रन से शतक चूके, युवा बल्‍लेबाज ने अपने नाम किए कई रिकॉर्ड्स

Rishabh Pant: रिषभ पंत ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट में 97 रन की उम्‍दा पारी खेली। युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज भले ही शतक बनाने से चूके, लेकिन उन्‍होंने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

rishabh pant
रिषभ पंत  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • रिषभ पंत ऑस्‍ट्रेलिया में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने वाले एशियाई विकेटकीपर बल्‍लेबाज बने
  • रिषभ पंत ने सैयद किरमानी को पीछे छोड़ते हुए रिकॉर्ड अपने नाम किया
  • रिषभ पंत ने तीसरे टेस्‍ट के आखिरी दिन 97 रन की उम्‍दा पारी खेली

सिडनी: जब बात टेस्‍ट में भारतीय विकेटकीपिंग की आती है, तो हमेशा रिषभ पंत और रिद्धिमान साहा के बीच नियमित विकल्‍प को लेकर विवाद की स्थिति बनती है। ट्रेंड को देखते हुए और पिछले साल भारत के न्‍यूजीलैंड दौरे को छोड़ दिया जाए, तो पंत एशिया के बाहर टेस्‍ट में नियमित रहते हैं जबकि उपमहाद्वीप में पहली पसंद साहा रहते हैं क्‍योंकि उनकी विकेटकीपिंग शैली जबर्दस्‍त है। जहां बल्‍लेबाजी और विकेटकीपिंग में श्रेष्‍ठता की बहस जारी है, वहीं रिषभ पंत ने एक बार फिर ऑस्‍ट्रेलिया में बेहतरीन पारी खेली है।

23 साल के विकेटकीपर बल्‍लेबाज अपने तीसरे टेस्‍ट शतक से 3 रन से चूके। हालांकि, उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया में कुछ रिकॉर्ड्स बनाए, जिससे अगले दौरे के लिए उनकी जगह पक्‍की होना तय है। सिडनी टेस्‍ट की पहली पारी में शनिवार को 36 रन की पारी के दौरान पंत ने ऑस्‍ट्रेलिया में 400 रन पूरे किए थे। रिषभ पंत ने सोमवार को ऑस्‍ट्रेलिया में एशियाई विकेटकीपरों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज सैयद किरमानी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। किरमानी ने ऑस्‍ट्रेलिया में 471 रन बनाए थे। पंत ने 97 रन बनाकर अपने रनों की संख्‍या 512 रन पहुंचा दी।

पंत से एमएस धोनी भी पीछे छूटे

टेस्‍ट मैच की चौथी पारी में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर बल्‍लेबाज की लिस्‍ट में रिषभ पंत का नाम दो बार टॉप में नजर आता है। मौजूदा सिडनी टेस्‍ट में 97 रन की पारी पंत की दूसरी सर्वश्रेष्‍ठ है। टेस्‍ट मैच की चौथी पारी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी रिषभ पंत के नाम ही दर्ज है। उन्‍होंने 2018 में इंग्‍लैंड के खिलाफ द ओवल में 114 रन बनाए। एमएस धोनी के लॉर्ड्स में 2007 में इंग्‍लैंड के खिलाफ नाबाद 76 और पार्थिव पटेल के 2016 में घर में इंग्‍लैंड के खिलाफ नाबाद 67 रन इस लिस्‍ट में बाद में आते हैं। यानी एमएस धोनी और पार्थिव पटेल भी रिषभ पंत से पीछे छूट चुके हैं।

तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 67 गेंदों में 36 रन बनाने वाले पंत ने दिग्गज विवियन रिचर्ड्स को भी एक मामले में पीछे छोड़ दिया। सीरीज का दूसरा और करियर का 14वां टेस्ट मैच खेल रहे पंत ने लगातार 10वीं बार ऑस्ट्रेलिया में 25 से अधिक रन की पारी खेलकर बड़ा रिकॉर्ड बना लिया। इससे पहले वेस्ट इंडीज के दिग्गज विवियन रिचर्ड्स, इंग्लैंड के वॉली हेमंड्स और भारत के रुसी सुरति ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार आठ पारियों में ऐसा किया था। 

पंत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 25, 28, 36, 30, 39, 33, 159*, 29, 36  और 97 रन की पारियां खेली हैं। इसमें 159 रन की पारी उन्होंने 2019 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर सिडनी के मैदान में ही खेली थी, जिसके बाद वे विदेशी जमीन पर सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए थे। 

पुजारा के साथ बनाया रिकॉर्ड

पंत और पुजारा ने भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया में चौथी पारी में चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम किया। दोनों ने मिलकर 148 रन जोड़े। दोनों की जोड़ी ने विजय हजारे और रूसी मोदी के 1949 में बनाई गई 139 रनों की साझेदारी वाले रिकॉर्ड ध्वस्त किया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर