1999, 2003 या 2007? जानिए, कौन सी विश्व कप जीत रिकी पॉन्टिंग को है ज्यादा प्यारी

Ricky Ponting favorite World Cup win: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने अपनी सबसे पसंदीदा विश्व कप जीत के बारे में खुलासा किया है।

Ricky Ponting
2007 विश्व कप ट्रॉफी के साथ रिकी पॉन्टिंग।  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: अपनी जिंदगी में एक बार विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा होना हर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर का सपना होता है। यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है जो चुनिंदा क्रिकेटरों को ही नसीब होती है। वहीं, कुछ क्रिकेटर ऐसे भी हैं जिन्हें यह सौभाग्य अपने शानदार करियर में एक से ज्यादा मर्तबा मिला है। ऐसे ही एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पॉन्टिंग हैं। पॉन्टिंग न सिर्फ तीन विश्व कप जीतने वाली टीम में शामिल रहे बल्कि ऑस्ट्रेलिया ने उनकी कप्तानी मे दो विश्व कप खिताब पर भी कब्जा जमाया। पॉन्टिंग ने कई साल बाद एक अहम खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि कौन सी विश्व कप जीत उन्हें सबसे ज्यादा प्यारी है। 

45 वर्षीय पॉन्टिंग 1999, 2003 और 2007 में तीन विश्व कप जीतने वाले टीमों का हिस्सा थे। साल 1999 में हुए विश्व में ऑस्ट्रेलिया की अगुवाई जहां स्टीव वॉन ने की वहीं पॉन्टिंग ने उसके बाद लगातार दो विश्व कप में अपनी टीम की कमान संभाली। एक ट्विटर यूजर ने पॉन्टिंग से सवाल पूछा कि आपकी पसंदीदा विश्व कप जीत (1999, 2003 या 2007) कौन सी थी? इस पर पूर्व कप्तान ने अपनी प्रतिक्रिया दी। पॉन्टिंग ने यूजर को जवाब देते हुए कहा कि उनकी सबसे पसंदीदा विश्व कप जीत 2007 की थी। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने इश विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था। उसे पूरे टूर्नामेंट में कोई भी टीम शिकस्त देने में कामयाब नहीं हुई थी।

पॉन्टिंग ने ट्वीट किया, 'मेरे लिए 2007 की जीत प्यारी है, क्योंकि उस वक्त हमें लकर मीडिया और जनता की भावुकता हावी थी। दरअसल, तब हमारी टीम के कुछ खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर रहे थे। लेकिन इसके बावजूद हमारे टीम ने बिना मैच गंवाए खिताब अपने नाम किया था।' ऑस्ट्रेलिया की 2007 विश्व कप विजेता टीम में मैथ्यू हेडन, एडम गिलक्रिस्ट, ग्लेन मैक्सवेल जैसे कई अन्य लाजवाब खिलाड़ी मौजूद थे।

गौरतलब है कि पॉन्टिंग ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल खिलाड़ी हैं। उनके नाम टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन दर्ज हैं। उन्होंने 168 टेस्ट मैचों की 287 पारियों में 51.85 के औसत के साथ 13, 378 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट में 40 शतक और 62 अर्धशतक बनाए। पॉन्टिंग के बाद एलन बार्डर (11,174) और स्टीव वॉ (10,927) का नंबर आता है। वहीं, पॉन्ंटिग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 27,486 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए। किसी भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने पॉन्ंटिग से ज्यादा शतक नहीं जड़े हैं। उहोंने ने अपना आखिरी मैच 2012 में खेला था।

 

 

 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर